ताज़ा ख़बर
राशिफल : 7 दिसंबर से पलट जाएगी इन राशियों की किस्मत, मित्रों के सहयोग से होगा धन लाभ…केआरके के ट्वीट से मचा सोशल मीडिया में बवाल, कहा – 35 प्रतिशत ठरकी और डेसपरेट लोग सॉफ्ट पॉर्न फिल्म चंडीगढ़ करे आशिकी देखने जाएंगे..हवस की पुजारी है ये एक्ट्रेस , भाई से लेकर जिम ट्रेनर से बनाए शारीरिक संबंध, उसके बाद अमिताभ के साथ किया..BIG BREAKING : देश में पैर पसार रहा ओमिक्रॉन, महाराष्ट्र में मिले दो और नए मरीज, दक्षिण अफ्रीका और अमेरिका से लौटे लोगों में हुई पुष्टि…CORONA UPDATE : प्रदेश में कोरोना ने तोड़े रिकॉर्ड, 22 हजार 988 सैंपलों में मिले इतने मरीज…इन चार राशि के लोगों पर नहीं रहेगा शनिदेव का प्रक्रोेप, होगी सुख समृद्धि और धन की अपार वर्षाउर्फी जावेद ने बोल्ड फोटो शेयर कर यूजर्स से मांगा कैप्शन, तो फैंस ने दिया चौकाने वाला बयान..नगर पंचायत चुनाव :- भोपालपटनम से 34 व भैरमगढ़ से 33 प्रत्याशी उतरे चुनावी मैदान में, 6 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव से हुए दूरशिक्षक भर्ती परिणाम को लेकर राज्य शासन ने जारी किया आदेश, नियुक्ति आदेश जारी होने में लगेगा और समय, 14580 पदों पर होनी थी सीधी भर्ती…big breaking : मैेदान छोड़ भागे भाजपा के अधिकृत उम्मीदवार अजितेश सिंह, कांग्रेस के राजेंद्र सिंह अरोरा और रामानंद मौर्य के बीच होगा सीधा मुकाबला

National Press Day Special : सीएम भूपेश बघेल ने दी नेशनल प्रेस डे की बधाई, लोकतंत्र में लोक और तंत्र दोनों की ताकत… जानिए क्या है राष्ट्रीय प्रेस दिवस का महत्व?

umatcpNovember 16, 20211min
National Press Day : सीएम भूपेश बघेल ने दी नेशनल प्रेस डे की बधाई, लोकतंत्र में लोक और तंत्र दोनों की ताकत... जानिए क्या है राष्ट्रीय प्रेस दिवस का क्या महत्व है?
National Press Day : सीएम भूपेश बघेल ने दी नेशनल प्रेस डे की बधाई, लोकतंत्र में लोक और तंत्र दोनों की ताकत… जानिए क्या है राष्ट्रीय प्रेस दिवस का क्या महत्व है?

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नेशनल प्रेस डे (National Press Day) के अवसर पर मीडिया जगत से जुड़े सभी साथियों को बधाई और शुभकामनाएं दी है।

उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि हर सच अपने मूल स्वरूप में जनता तक पहुंचे इसकी जिम्मेदारी प्रेस की है। लोकतंत्र में लोक और तंत्र दोनों की ताकत आप हैं।

 

National Press Day : लोकतंत्र में लोक और तंत्र दोनों की ताकत आप हैं

 

बता दें की 1966 में भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई) की स्थापना को सम्मानित करने और स्वीकार करने के लिए हर साल 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जाता है।

National Press Day : लोकतंत्र में लोक और तंत्र दोनों की ताकत आप हैं
National Press Day : लोकतंत्र में लोक और तंत्र दोनों की ताकत आप हैं

इतिहास

1956 में, प्रथम प्रेस आयोग ने भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए एक प्रेस परिषद बनाने की योजना बनाई। 4 जुलाई 1966 को भारत में प्रेस परिषद की स्थापना हुई। यह 16 नवंबर 1966 से लागू हुआ। इसलिए हर साल 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस (National Press Day) के रूप में मनाया जाता है।

 

 

 

भारतीय प्रेस परिषद के बारे में

1956 में भारतीय प्रेस परिषद की स्थापना की सिफारिश करते हुए, प्रथम प्रेस आयोग ने निष्कर्ष निकाला था कि पत्रकारिता में पेशेवर नैतिकता को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका वैधानिक अधिकार के साथ एक निकाय को अस्तित्व में लाना होगा, मुख्य रूप से उद्योग से जुड़े लोगों का, जिनका कर्तव्य होगा मध्यस्थता।

 

 

भारतीय प्रेस परिषद का गठन 1978 के प्रेस परिषद अधिनियम के तहत 1966 में किया गया था। न्यायमूर्ति चंद्रमौली कुमार प्रसाद भारतीय प्रेस परिषद के वर्तमान अध्यक्ष हैं। उन्हें दूसरे कार्यकाल के लिए नियुक्त किया गया है। उन्होंने परिषद के अध्यक्ष बनने के लिए न्यायमूर्ति मार्कंडेय काटजू (2011-2014) का स्थान लिया।

यह भी पढ़ें : Maruti Suzuki को यहां मिली नई फैक्ट्री लगाने की मंजूरी, 900 एकड़ जमीन में स्थापित होगा नया संयंत्र

 


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

संपर्क करें

Contact Our Chief Editor Mahendra Kumar Sahu

H14, dhehar city, gayatri nagar, raipur chhattisgarh, 492007