ताज़ा ख़बर
BIG BREAKING : ” ओमिक्रॉन ” ने भारत में दी दस्तक, इस राज्य में मिले दो केस, केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय ने की पुष्टी…BAD NEWS: मिर्जापुर के इस कलाकार का हुआ निधन, फ्लैट में बहुत बुरी स्थिति में मिला शव, निभाया था बेहद अहम् किरदारसैमसंग ने लांच किया सबसे सस्ता स्मार्टफोन, फीचर्स और प्राइस सुनकर उड़ जाएंगे होश..रिसर्च में खुलासा : ज्यादा समय मोबाइल पर बिताने से बच्चे हो रहे इस गंभीर बीमारी का शिकार..तड़प के प्रीमियर में केएल राहुल ने किया कुछ ऐेसा, देखकर उड़ गए सलमान और सुनील शेट्टी के होश, जानिए आखिए क्रिकेटर ने क्या किया ..एल्गार परिषद मामला : सुधा भारद्वाज को मिली राहत, बॉम्बे हाईकोर्ट ने दी तकनीकी खामी के आधार पर जमानत, कहा – वह जमानत की हकदारअगर यह दुर्लभ नोट आपके पास है तो आप जल्द हो सकते हैं मालामाल, करें यह मामूली प्रोसेस…कोरोना बुलेटिन : प्रदेश के इस जिले में आज मिले सबसे ज़्यादा कोरोना के मरीज, स्वास्थ्य विभग ने जारी किया मरीजों का आंकड़ाGold Price Today : अगर खरीदना है सोना तो मत करिए देर, सोने के भाव में आई भारी गिरावट, नहीं मिलेगा इससे अच्छा मौकायात्रा करने के पहले पढ़ लें ये खबर, रेलवे प्रशासन ने रद्द कर दी 35 ट्रेनें, ये बताया कारण  

सरकार देने जा रही है कमाई का शानदार मौका, उठाएं इसका लाभ और पाएं FD से ज्यादा रिटर्न! जानिए भारत बॉन्ड ईटीएफ से जुड़ी ये खास बातें

Mahendra Kumar SahuNovember 16, 20211min

 

नई दिल्ली। अगर आप बेहतर निवेश की तलाश में है तो सरकार की इस स्कीम को एक बार जरूर जान लीजिये। यह योजना आपके लिए निवेश के दृष्टिकोण से फायदेमन्द साबित हो सकती है. देश का पहला कॉरपोरेट बांड एक्सचेंज भारत बॉन्ड ईटीएफ (Bharat Bond ETF) का तीसरा चरण 3 दिसंबर को खुलेगा. सरकार का इरादा इसके जरिए 10,000 करोड़ रुपये जुटाने का है. यह सब्सक्रिप्शन 9 दिसंबर को बंद हो जाएगा.

 

 

इसके अलावा इश्यू का मूल आकार ‘मुक्त ग्रीन शू विकल्प’ (Greenshoe option) के साथ 1,000 करोड़ रुपये का होगा. ईटीएफ की तीसरी किस्त के अप्रैल 2032 में मैच्योर होने की उम्मीद है. भारत बॉन्ड ईटीएफ वित्त मंत्रालय के तहत निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) की एक पहल है और एडलवाइस एमएफ द्वारा प्रबंधित है.

 

read more: इस शख्स ने जुगाड़ के जरिए साइकिल को बना दिया “बुलेट एक्सप्रेस”, जब सैर पर निकला तो फटी की फटी रह गईं सबकी आंखें, देखें VIDEO

 

 

भारत बॉन्ड ईटीएफ एक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड है, जो सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के बॉन्ड में निवेश करता है. मौजूदा समय में ईटीएफ केवल सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के ‘AAA’ रेटिंग वाले बॉन्ड में निवेश करता है. योजना सूचना दस्तावेज (एसआईडी) पहले ही पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (Sebi) के पास दाखिल किया जा चुका है.

 

 

 

पहली और दूसरी किस्त से जुटाए इतने करोड़
बता दें कि भारत बॉन्ड ईटीएफ की दूसरी किस्त जुलाई 2020 में लॉन्च किया गया था. यह तीन गुना से ज्यादा ओवर सब्सक्राइब हुआ था और सरकार ने इससे 11,000 करोड़ रुपये जुटाए थे. सरकार ने दिसंबर 2019 में अपनी पहली पेशकश में लगभग 12,400 करोड़ रुपये प्राप्त किए थे.

 

 

 

फिलहाल, अलग-अलग मैच्योरिटी वाले चार भारत बॉन्ड ईटीएफ हैं- अप्रैल 2023, अप्रैल 2025, अप्रैल 2030 और अप्रैल 2031. ये ईटीएफ 31 अक्टूबर, 2021 तक 36,359 करोड़ रुपये की निवेशक संपत्ति का प्रबंधन कर रहे हैं.

 

 

 

भारत बॉन्ड ईटीएफ ने अपनी दूसरी किस्त में 5 और 12 साल के मैच्योरिटी विकल्प की पेशकश की, जबकि पहली किस्त में मैच्योरिटी विकल्प 3 और 10 साल के लिए थे.

 

भारत बॉन्ड ईटीएफ की खास बातें-
>> यह देश का पहला कॉरपोरेट बांड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) है
>> भारत बॉन्ड ईटीएफ में कम से कम निवेशक 1,000 रुपये निवेश कर सकते हैं. इसके बाद 1,000 रुपये के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है.
>> एक्सचेंज ट्रेडेड फंड सिर्फ सार्वजनिक क्षेत्र के AAA रेटिंग वाले बांड में निवेश करेगा.

 

 

भारत बॉन्ड ईटीएफ के बाद, म्यूचुअल फंड उद्योग में पैसिव रूप से मैजनेज डेट फंडों में उछाल आया है. सेबी के पास 11 पैसिव-मैनेज डेट योजनाएं दायर की गई हैं, जबकि कई पहले ही फंड हाउस द्वारा शुरू की जा चुकी हैं.

 


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

संपर्क करें

Contact Our Chief Editor Mahendra Kumar Sahu

H14, dhehar city, gayatri nagar, raipur chhattisgarh, 492007