ताज़ा ख़बर
इन एक्ट्रेस ने दिए वेब सीरीज में जमके बोल्ड सीन्स, रिलीज होते ही मचा बवाल..अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज की बढ़ी मुश्किलें, ईडी ने एयरपोर्ट पर विदेश जाने से रोका..आधी रात को जगाकर पत्नी करती थी पति से यह डिमांड, परेशान होकर पति ने किया चौकाने वाला काम..CORONA UPDATE : प्रदेश वासियों के लिए राहत की खबर, कोरोना संक्रमित मरीजों में आयी कमी, देखें कहां कितने मिले केस..लुक्स के मामलेें में बॉलीवुड की कई हसीनाओं को मात देती है ये Bhojpuri Actress, देखिए वायरल तस्वीरें..Nora Fatehi की इन फोटो ने सोशल मीडिया में लगाई आग, बोल्डनेस देख सबका हुआ बुरा हालविराट कोहली की वनडे कप्तानी को लेकर जल्द आ सकता अहम फैसला, हो सकता है बड़ा बदलाव..कार्तिक आर्यन ने करण जौहर और दोस्ताना 2 को लेकर कही ये बात, सुनकर उड़ गए ट्रोलर्स के उड़े होशBIG BREAKING : महाराष्ट्र के बाद इस राज्य में हुआ ओमिक्रॉन ब्लास्ट, एक ही परिवार के 9 सदस्य मिले संक्रमित, हाल में दक्षिण अफ्रीका से लौटा था परिवार..घरेलू कलह के चलते पत्नी ने पांच बेटियों के साथ कुएं में लगाई छलांग, उसके बाद जो हुआ सुनकर यकीन नही होगा..

देश का पहला वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन का आज PM मोदी करेंगे उद्घाटन, एयरपोर्ट से कम नहीं दिखता यह स्टेशन, जाने इसकी खुबिया

Mahendra Kumar SahuNovember 15, 20212min

भोपाल : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में रानी कमलापति रेलवे स्टेशन किसी एयरपोर्ट से कम नहीं है. यह रेलवे स्टेशन अब बन कर पूरी तरह तैयार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 15 नवंबर को इसका उद्घाटन करने जा रहे हैं. रानी कमलापति स्‍टेशन को पूरी तरह से री-डेवलप किया गया है. इस स्‍टेशन में एक एयर कॉन्‍कोर्स है, जिसमें एयरपोर्ट की तरह दुकानें और कैफेटेरिया है.

 

 

 

बता दे की रानी कमलापति स्‍टेशन में 900 यात्री एयर कॉन्‍कोर में बैठ सकते हैं. वहीं, एक साथ एक प्लेटफार्म पर 2000 हजार यात्री ट्रेनों का इंतजार कर सकते हैं. इसके अलावा दो सब-वे बनाए गए हैं. एक साथ 1500 यात्री इस अंडरग्राउंड सब-वे से गुजर सकेंगे. इस स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सभी लग्जरी सुविधाएं मिलेंगी. यह अन्य भारतीय रेलवे स्टेशनों की भीड़भाड़ से अलग और एकदम अनूठा वर्ल्ड क्लास स्टेशन है.

 

 

देश का पहला स्टेशन है, जिसमें यहां से जाने और आने वाले यात्रियों को अलग-अलग रास्ते मिलेंगे. मसलन, जिन्हें रानी कमलापति से ट्रेन पकड़नी है वो एयर कॉन्‍कोर के ज़रिए प्लेटफार्म पर होते हुए ट्रेन तक पहुंचेंगे. जबकि यहां उतरकर बाहर जाने वाले यात्री सब-वे का इस्तेमाल करते हुए रेलवे स्टेशन से बाहर निकल जाएंगे. देश में पहली बार यहां 36 फीट चौड़ा फुट ओवर ब्रिज बनाया गया है, जिससे लोग आसानी से गुज़र सकेंगे.

 

 

 

READ MORE : मालदीव के इस लग्जर‍ियस रिजॉर्ट में ठहरे हैं अभिषेक-ऐश्वर्या, एक रात की कीमत जानकर हो जायेंगे हैरान, देखे रिजॉर्ट की कुछ खास तस्वीरें

 

 

करीब 450 करोड़ रुपये में बने इस रेलवे स्टेशन में एयरपोर्ट की तरह ही वर्ल्ड क्लास की सुविधाएं मिलेंगी. जहां यात्री बिना धक्का-मुक्की और बिना भीड़-भाड़ के अपनी बर्थ तक पहुंच सकेंगे. देश के पहले वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन की तस्वीरों के जरिए जानते हैं रानी कमलापति रेलवे स्टेशन की खूबियां…

देश के पहले वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन रानी कमलापति के अंदर एयर कॉनकोर्स एयरपोर्ट की तर्ज पर बना हुआ दिखाई दे रहा है. यह नए भारत का नया रेलवे स्टेशन है जहां पर हर वह सुविधा दी गई है, जो किसी एयरपोर्ट पर मिलती हैं. तस्वीरों में दिखाई दे रहा यह एयर कॉनकोर्स 84 मीटर लंबा 36 मीटर चौड़ा है. जिसमें यात्री भीड़भाड़ से बचते हुए अंदर जा सकेंगे. रानी कमलापति स्टेशन के इस एयर कॉन्कोर्स में 900 यात्री बैठ सकते हैं.

 

 

तस्वीरों में यह वेटिंग रूम देख सकते हैं इस तरीके की साफ सफाई वाला वेटिंग रूम शायद ही पहले कहीं आपने देखा होगा. स्टेशन पर साफ-सुथरे एसी वेटिंग रूम से लेकर रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री की सुविधा बनाई गई है.

 

ट्रेनों की जानकारी के लिए एयरपोर्ट की तर्ज पर ही वेटिंग लाउंज के अंदर एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई हैं. यहां बैठकर यात्री ट्रेनों की स्थिति के बारे में जानकारी ले सकेंगे. इसके अलावा यात्री इस वेटिंग लाउंज में बैठकर मध्य प्रदेश की पर्यटन स्थल और एमपी के इतिहास के बारे में भी पढ़ सकेंगे.

 

 

 

 

READ MORE : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इकोनॉमी की रफ्तार पर करेगी बैठक : राज्यों के CM और वित्त मंत्री रहेंगे मौजूद, बैठक में CM भूपेश बघेल भी होंगे शामिल

 

 

 

 

इस वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन में सुरक्षा के इंतजाम भी वर्ल्ड क्लास किए गए हैं. पूरे स्टेशन परिसर में 170 High Resolution सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जो करीब 4 लाख स्क्वायर फीट क्षेत्रफल पर नजर रखेंगे. इन कैमरों से रेलवे स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा सकेगी. सीसीटीवी सर्विलेंस रूम में इन कैमरों की लाइव फीड 24 घंटे रिकॉर्ड होती रहेगी. सर्विलांस रूम में सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग 1 महीने तक सुरक्षित भी रहेगी.

रेलवे स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग के अनुसार डिजाइन किया गया है. इसमें प्राकृतिक रोशनी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल होगा. बेहतर वेंटीलेशन री-साईकिल योग्य सामग्री का उपयोग, सौर ऊर्जा का बेहतर इस्तेमक़्ल, वाटर हार्वेस्टिंग और पर्यावरण के अनुकूल होना इसकी खासियत है.रानी कमलापति रेलवे स्टेशन जो कभी हबीबगंज स्टेशन के नाम से जाना जाता था, वहां अब यात्रियों को शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, हॉस्पिटल, मॉल, स्मार्ट पार्किंग, हाई सिक्योरिटी समेत कई हाईटेक सुविधाएं मिलेंगी. यह देश में पहला ISO-9001 सर्टिफाइड रेलवे स्टेशन है.


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

संपर्क करें

Contact Our Chief Editor Mahendra Kumar Sahu

H14, dhehar city, gayatri nagar, raipur chhattisgarh, 492007