ताज़ा ख़बर
BIG BREAKING : ” ओमिक्रॉन ” ने भारत में दी दस्तक, इस राज्य में मिले दो केस, केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय ने की पुष्टी…BAD NEWS: मिर्जापुर के इस कलाकार का हुआ निधन, फ्लैट में बहुत बुरी स्थिति में मिला शव, निभाया था बेहद अहम् किरदारसैमसंग ने लांच किया सबसे सस्ता स्मार्टफोन, फीचर्स और प्राइस सुनकर उड़ जाएंगे होश..रिसर्च में खुलासा : ज्यादा समय मोबाइल पर बिताने से बच्चे हो रहे इस गंभीर बीमारी का शिकार..तड़प के प्रीमियर में केएल राहुल ने किया कुछ ऐेसा, देखकर उड़ गए सलमान और सुनील शेट्टी के होश, जानिए आखिए क्रिकेटर ने क्या किया ..एल्गार परिषद मामला : सुधा भारद्वाज को मिली राहत, बॉम्बे हाईकोर्ट ने दी तकनीकी खामी के आधार पर जमानत, कहा – वह जमानत की हकदारअगर यह दुर्लभ नोट आपके पास है तो आप जल्द हो सकते हैं मालामाल, करें यह मामूली प्रोसेस…कोरोना बुलेटिन : प्रदेश के इस जिले में आज मिले सबसे ज़्यादा कोरोना के मरीज, स्वास्थ्य विभग ने जारी किया मरीजों का आंकड़ाGold Price Today : अगर खरीदना है सोना तो मत करिए देर, सोने के भाव में आई भारी गिरावट, नहीं मिलेगा इससे अच्छा मौकायात्रा करने के पहले पढ़ लें ये खबर, रेलवे प्रशासन ने रद्द कर दी 35 ट्रेनें, ये बताया कारण  

Sensational News : Mithali Raj ने रचा इतिहास, 20 हजार रन बनाने वाली दुनिया की बनी पहली महिला क्रिकेटर

umatcpNovember 15, 20211min
Sensational News : Mithali Raj ने रचा इतिहास, 20 हजार रन बनाने वाली दुनिया की बनी पहली महिला क्रिकेटर
Sensational News : Mithali Raj ने रचा इतिहास, 20 हजार रन बनाने वाली दुनिया की बनी पहली महिला क्रिकेटर

Mitali Raj : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2021 प्रदान किए। राष्ट्रपति भवन में खिलाड़ियों को खेल अवॉर्ड्स से सम्मानित किया। भारत की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज (Mitali Raj) ने नया कीर्ति मान रचा हैं।

बता दें की मितली राज ने आपने डेब्यू मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले मैच में मिताली राज ने 107 गेंदों में 61 रन की पारी खेली। इस पारी के साथ ही मिताली राज ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में करियर के 20,000 रन पूरे कर लिए हैं।

Mitali Raj : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जताया आभार

मिताली (Mitali Raj) ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक हार्दिक नोट शेयर की हैं, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) का आभार व्यक्त किया। यह व्यक्त करते हुए कि वह ‘ध्यान चंद खेल रत्न पुरस्कार प्राप्त करने के लिए वास्तव में आभारी और सम्मानित’ हैं, 38 वर्षीय क्रिकेटर ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से एक नोट लिखा।

स्टार भारतीय क्रिकेटर ने आगे कहा कि हम महारत के लिए प्रयास करते हैं और सफलता पाने के लिए कठिन परिश्रम करते हैं। पुरस्कार उन घंटों की मान्यता है, उन सभी बलिदानों के लिए जो एक खिलाड़ी अपने पूरे जीवन में करता है।

मैं सिर्फ क्रिकेट को वह सब कुछ देना चाहती हूं, जो मेरे पास था और मुझे लगता है कि मैं खुश हूं कि मैंने इस महत्वपूर्ण दिन को पाने के लिए खुद को और अधिक बेहतर बनाया है।

Mitali Raj : ध्यान चंद खेल रत्न पुरस्कार से हुई सम्मानित
Mitali Raj : ध्यान चंद खेल रत्न पुरस्कार से हुई सम्मानित

कौन है मिताली राज

मिताली (Mitali Raj) का जन्म 3 दिसम्बर 1982 को राजस्थान के जोधपुर मै एक तामिल परिवार मै हुआ था । मिताली के पापा इंडियन एयरफ़ोर्स मै विमानचालक है । उन्होंने बचपन से ही क्लासिकल डांस सीखना शुरू किया और सिर्फ 10 साल की उम्र मै वो भरतनाट्यम मै एक्सपर्ट हो गई और फिर इसीमे करियर करने की सोचने लगी ।

लेकिन मिताली बचपन से ही बहुत आलसी थी इसीलिए उनके पिता ने उसे एक्टिव बनाने के लिए डांस के साथ साथ क्रिकेट की ट्रेनिंग देनी शुरुवात कर दी । लेकिन आगे चलके डांस और क्रिकेट दोनों तरफ ध्यान देना बहुत मुश्किल हो गया था इसीलिए मिताली के डांस टीचर ने किसी एक में आगे बढ़ने को कहाँ और तब मिताली ने क्रिकेट चुन लिया ।

 

20,000 रन पूरे करने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर

इस मुकाम को हासिल करने वाली दुनिया की एक मात्र पहली महिला क्रिकेटर बनी मिताली राज (Mitali Raj)। भारत की महिला क्रिकेटर मिताली राज को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया । उन्होंने 217 वन मैचों में 7304 रन बनाए हैं, जबकि 11 टेस्ट में उन्होंने कुल 669 रन बनाए हैं।

89 टी20 में मिताली ने 2364 रन बनाए हैं। घरेलू क्रिकेट में मिताली राज का प्रदर्शन हमेशा शानदार रहा है और उनके अलावा कोई भी महिला क्रिकेटर इस मुकाम को हासिल करने के करीब नहीं है

 

बना चुकी हैं ये रिकॉर्ड

मिताली राज (Mitali Raj) के नाम अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट का दूसरा सर्वाधिकस्कोर है। यह कीर्तिमान उन्होंने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए214 रन बनाकर स्थापित किया। अंतरार्ष्ट्रीय महिला क्रिकेट कासर्वाधिक स्कोर (242 रन) पाकिस्तान की किरन बलूच के नाम है जोउन्होंने 2004 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेलते हुए बनाया था।

मिताली पहली महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैचों मेंलगातार सात बार अर्ध-शतक जड़े हैं। महिला एवं पुरुष, दोनों वर्गों केक्रिकेट में सिर्फ जावेद मियांदाद ही उनसे आगे हैं जिनके नाम लगातारनौ अर्ध-शतक जड़ने का ख़िताब है।

यह भी पढ़ें : BREAKING NEWS : 14 सालों का इंतजार हुआ खत्म, ऑस्ट्रेलिया बना पहली बार टी-20 चैंपियन, NZ को 8 विकेट से हराया..


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

संपर्क करें

Contact Our Chief Editor Mahendra Kumar Sahu

H14, dhehar city, gayatri nagar, raipur chhattisgarh, 492007