ताज़ा ख़बर
जियो के ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, कंपनी ने इतने प्रतिशत बढ़ाए कॉल और डेटा प्लांस, जानिए सारे प्लांस के दाम..BIG BREAKING : ” ओमिक्रॉन ” ने भारत में दी दस्तक, इस राज्य में मिले दो केस, केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय ने की पुष्टी…BAD NEWS: मिर्जापुर के इस कलाकार का हुआ निधन, फ्लैट में बहुत बुरी स्थिति में मिला शव, निभाया था बेहद अहम् किरदारसैमसंग ने लांच किया सबसे सस्ता स्मार्टफोन, फीचर्स और प्राइस सुनकर उड़ जाएंगे होश..रिसर्च में खुलासा : ज्यादा समय मोबाइल पर बिताने से बच्चे हो रहे इस गंभीर बीमारी का शिकार..तड़प के प्रीमियर में केएल राहुल ने किया कुछ ऐेसा, देखकर उड़ गए सलमान और सुनील शेट्टी के होश, जानिए आखिए क्रिकेटर ने क्या किया ..एल्गार परिषद मामला : सुधा भारद्वाज को मिली राहत, बॉम्बे हाईकोर्ट ने दी तकनीकी खामी के आधार पर जमानत, कहा – वह जमानत की हकदारअगर यह दुर्लभ नोट आपके पास है तो आप जल्द हो सकते हैं मालामाल, करें यह मामूली प्रोसेस…कोरोना बुलेटिन : प्रदेश के इस जिले में आज मिले सबसे ज़्यादा कोरोना के मरीज, स्वास्थ्य विभग ने जारी किया मरीजों का आंकड़ाGold Price Today : अगर खरीदना है सोना तो मत करिए देर, सोने के भाव में आई भारी गिरावट, नहीं मिलेगा इससे अच्छा मौका

छत्तीसगढ़ का यह इलाका हुआ पानी-पानी, राजधानी में भी सुबह से बारिश

Mahendra Kumar SahuNovember 14, 20211min

रायपुर। मौसम के मिजाज में आए बदलाव के बीच आज राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई है। वहीं जशपुर क्षेत्र में भारी वर्षा की खबर सामने आ रही है। मौसम विभाग ने आगामी 18 और 19 नवंबर को भी मध्य छत्तीसगढ़ के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना जताई है।

 

ठंड के मौसम में आमतौर पर यह स्थिति छत्तीसगढ़ में दिसंबर-जनवरी माह में बनती है जब हल्की बारिश होती है। यह स्थिति इस वर्ष नवंबर माह में ही निर्मित हो गया है। दूसरी ओर मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी कर पहले ही बता दिया था कि प्रदेश में इस तरह का मौसम 18-19 नवंबर अथवा 20 नवंबर तक बनी रहेगी।

 

यह पूर्वानुमान सटीक निकला और प्रदेश में पिछले एक सप्ताह से मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदला हुआ है। आसमान में छाए बादलों ने जहां ठंड को काफी हद तक कम कर दिया है तो वहीं एक नया सिस्टम सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के अनुसार उत्तरी अंदरूनी तमिलनाडु और इसके आसपास के इलाकों के पास एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है।

 

उत्तरी अंदरूनी तमिनाडु से आंध्रप्रदेश और ओडिशा होते हुए गंगेटिक पश्चिम बंगाल तक एक द्रोणिका बनी हुई है। इस सिस्टम के असर से प्रदेश में आज रविवार को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो रही है।

 

READ MORE : करीब 12 घंटे तक चली मुठभेड़ में 50 लाख का इनामी नक्सली मिलिंद तेलतुम्बडे भी ढेर, भीमा-कोरेगांव मामले में था आरोपी

 

वहीं 18-19 नवंबर को बारिश के आसार जताते हुए श्री चंद्रा ने बताया कि थाईलैण्ड और इसके आसपास दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर चक्रवात है साथ ही एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

यह सिस्टम कल सोमवार तक अवदाब बनकर उत्तरी अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी के पास पहुंच जाएगा। फलस्वरूप प्रदेश में 18-19 नवंबर को अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना बनी हुई है।

जशपुर इलाके में आकस्मिक वर्षा से जनजीवन अस्त-व्यस्त:

इधर जशपुर क्षेत्र में आकस्मिक वर्षा से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। मौसम विभाग तथा तहसीलवार मिली जानकारी के अनुसार आज सुबह से लेकर अब तक जशपुर में तेज बारिश रिकार्ड की गई है। मिली जानकारी के अनुसार जशपुर में आज 26.1 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। इसी तरह मनोरा में 34.0, कुनकुरी में 54.4, दुलदुला में 48.5, फरसाबहार में 40.0, बगीचा में 12.2, कांसाबेल में 26.0, पत्थलगांव 73.3 तथा सन्ना में 28.8 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

संपर्क करें

Contact Our Chief Editor Mahendra Kumar Sahu

H14, dhehar city, gayatri nagar, raipur chhattisgarh, 492007