नई दिल्लीः टोक्यो पैरालिंपिक खेलों के लिए भारत के ध्वजवाहक थंगावेलु मरियप्पन सहित आठ सदस्यों वाला भारतीय पैरालंपिक एथलीटों का पहला दस्ता यहां बुधवार सुबह टोक्यो के लिए रवाना हो गया। खेल मंत्रालय, भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) और भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) के अधिकारियों ने एथलीटों को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआई) पर गर्मजोशी से विदा किया। मरियप्पन के साथ टेक चंद और विनोद कुमार ने सुबह टोक्यो के लिए उड़ान भरी।

 

इस मौके पर पीसीआई की अध्यक्ष दीपा मलिक ने कहा, “ प्रधानमंत्री और खेल मंत्री सहित पूरा देश आज हमारा हौसला बढ़ा रहा है। पैरालंपिक खेलों में भाग लेने वाला प्रत्येक एथलीट हमारे लिए पहले से ही विजेता है और मैं उन सभी को शुभकामनाएं देती हूं।

 

स्वयं इंडिया की संस्थापक स्मिनू जिंदल ने इस पर कहा, “ पहली बार पीसीआई के एक्सेसिबिलिटी पार्टनर स्वयं इंडिया द्वारा व्हीलचेयर वाले एथलीटों के आने-जाने के लिए सुलभ वाहन उपलब्ध कराए गए हैं। इन सुलभ वाहनों को न केवल हमारे एथलीटों की जरूरतों के लिए, बल्कि कम गतिशीलता वाले सभी लोगों के लिए भी अनुकूलित किया गया है। हमारे खिलाड़ी हमारा गौरव हैं और उन्हें सम्मान के साथ यात्रा करने का पूरा अधिकार है। इन सुलभ वाहनों का इस्तेमाल हरियाणा के रेवाड़ी से यात्रा करने वाले एथलीट टेक चंद और उत्तर प्रदेश के नोएडा से हवाई अड्डे पर पहुंची दीपा मलिक द्वारा किया गया था।

 

25 को भारत का पहला मैच

उल्लेखनीय है 4 अगस्त से 2020 पैरालंपिक खेल प्रारंभ होंगे। खेलों में भारत 25 अगस्त से टेबल टेनिस स्पर्धा के साथ अपने अभियान की शुरुआत करेगा, जहां भाविना पटेल और सोनल पटेल चुनौती पेश करेंगी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

XCheck Digital Badge

 

 

Related Articles

Back to top button