ताज़ा ख़बर
CG BREAKING : करंट की चपेट में आने से एक किसान समेत दो बैलों की हुई दर्दनाक मौत, इलाके में मचा हड़कंप, जांच में जुटी पुलिस16 माह बाद मल्टिप्लेक्स में फिर लौटी रौनक, 50 फीसदी दर्शकों के साथ गुलजार हुआ सिनेमा हॉल, वैक्सीनेटेड लोगों के लिए खास ऑफर, देखें VIDEO…1 अगस्त से बदल जाएंगे नियम, जानिए LPG के दामों को लेकर क्या है अपडेट, बैंक की कई सेवाएं भी हो जाएगी महंगी, पढ़िए पूरी खबर….जब सोनू सूद मुंबई पहुंचे तो उनके पास केवल इतने रुपये थे, फिर उन्हें इस बात का लगने लगा था डर, लोकल ट्रेन के धक्के खाते हुए…. ,ऐसे बने रियल लाइफ हीरो…Tiger Shroff से सेट पर भिड़ गया शख्स, फिर एक्टर ने दिया करारा जवाब, जानिए फिर क्या हुआ…जो विधायिका अपने छेत्र में विकास नहीं कर सकती उनसे प्रदेश के विकास के लिए आशा रखना मतलब मन में लड्डू खाना – पंकज जैनरायपुर से गोवा की राह हुई आसानः तीन अगस्त से उड़ान भरेगी फ्लाइट, इन दो जगहों के लिए भी शुरू होगी विमान सेवा, जानिए पूरा शेड्यूलविधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत और मुख्यमंत्री बघेल ने ‘चंदैनी गोंदा-एक सांस्कृतिक यात्रा‘ पुस्तक का किया विमोचनCRIME : प्रेम विवाह से नाराज पिता ने बेटी को उतारा मौत के घाट, पहले जन्मदिन मनाने के बहाने अपने पास बुलाया, फिर हत्या कर नहर में फेंक दी लाशविधानसभा का मानसून सत्र: जब जय…वीरू, गब्बर…कालिया की जोड़ी पर सदन में गूंजे ठहाके, जानिए क्या है पूरा मामला

बच्चा पैदा करते ही गर्भनाल खा जाती है मां, बच्चे के नाभि से नोचकर पका लेती है सूप

Deepak SahuJuly 18, 20211min


 

चीन: चीन (China) के खान-पान से तो हर कोई वाकिफ है. कुत्ते के मांस से लेकर जिंदा जीव, चाइना में लोग सब कुछ खा लेते हैं लेकिन क्या आपको वहां की एक अजीबोगरीब परंपरा (Weird Culture) के बारे में पता है, जिसमें बच्चे के जन्म के बाद लोग मां की गर्भनाल ही (Placenta eating) खा जाते हैं?

 

दरअसल, चीन में इसे प्लेसेंटोफैगी (Placentophagy or Placentophagia) कहा जाता है, आपको बता दें कि वहां के लोगों का यह मानना ​​है कि प्लेसेंटा (Placenta) में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जिसकी वजह से वह इसे खाते हैं. आपको जानकारी दे दें कि चीन में मां बच्चे को पैदा करने के बाद खुद ही अपनी गर्भनाल को खा जाती है. यही नहीं, कई बार अस्पताल से इसकी चोरी भी हो जाती है, जो कि बाहर ले जा कर ऊंची कीमत पर बेची जाती है. आपको यह जानकर भी हैरत होगी कि इस देश में प्लेसेंटा को दवाओं की तरह भारी कीमत पर बेचा जाता है. साथ ही इसे सुखाने के बाद औषधि की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है और कई लोग तो इसका सूप बनाकर भी पीते हैं.

चीन में सालों से खा रहे हैं गर्भनाल


 

जानकारी के मुताबिक चीन में रहने वाले लोगों का मानना ​​है कि गर्भनाल खाने से महिलाओं को बच्चा पैदा करने के बाद तनाव महसूस नहीं होता. साथ ही यह उन्हें जवान दिखाने में कारगर है. वहीं यह भी कहा जाता है कि पुरुषों के लिए यह नपुंसकता का इलाज है. आपको यह भी बता दें कि जानकारी के अनुसार चीन में इसे 1500 साल से खाया जा रहा है. हांलाकि, चीन के इसे खाने से मिलने वाले फायदों को लेकर किए गए दावों की कभी चिकित्सकों ने पुष्टि नहीं की है, बल्कि डॉक्टर्स का कहना है कि इसे खाने के नुकसान बेशक हैं. डॉक्टरों का मानना है कि इसमें वायरस हो सकते हैं. दरअसल, टेक्सास यूनिवर्सिटी अस्पताल (Texas University Hospital) के डॉक्टर्स का कहना है कि प्लेसेंटा मां से बच्चे तक पोषण फिल्टर कर पहुंचाती है इसलिए इसमें खतरनाक बैक्टीरिया और वायरस छिपे हो सकते हैं, जिसे खाने से बीमारियां हो सकती हैं.

 

 

गर्भनाल खाने वाली माताओं के बच्चे हो सकते हैं बीमार


 

प्लेसेंटा खाने के बारे में 2016 में सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Center for Disease Control and Prevention) ने एक शोध किया था, जिसमें चौंकाने वाले तथ्य सामने आए थे. यह शोध एक ऐसी मां पर किया गया था जिसके बच्चे के खून में गंभीर संक्रमण पहले से मौजूद था. आपको बता दें कि उस शोध में सामने आया था कि बच्चे के साथ ऐसा तब हुआ जब मां बच्चे के जन्म के बाद रोजाना प्लेसेंटा से बना कैप्सूल खा रही थी, उस दौरान वह बच्चे को दूध पिलाती थी और इसी वजह से संक्रमण बच्चे तक पहुंच गया.


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

संपर्क करें







lower banner