ताज़ा ख़बर
CORONA BREAKING : प्रदेश में आज 125 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि, 3 ने गवाई जान, देखिए जिलेवार आंकड़ें…CG BREAKING : करंट की चपेट में आने से एक किसान समेत दो बैलों की हुई दर्दनाक मौत, इलाके में मचा हड़कंप, जांच में जुटी पुलिस16 माह बाद मल्टिप्लेक्स में फिर लौटी रौनक, 50 फीसदी दर्शकों के साथ गुलजार हुआ सिनेमा हॉल, वैक्सीनेटेड लोगों के लिए खास ऑफर, देखें VIDEO…1 अगस्त से बदल जाएंगे नियम, जानिए LPG के दामों को लेकर क्या है अपडेट, बैंक की कई सेवाएं भी हो जाएगी महंगी, पढ़िए पूरी खबर….जब सोनू सूद मुंबई पहुंचे तो उनके पास केवल इतने रुपये थे, फिर उन्हें इस बात का लगने लगा था डर, लोकल ट्रेन के धक्के खाते हुए…. ,ऐसे बने रियल लाइफ हीरो…Tiger Shroff से सेट पर भिड़ गया शख्स, फिर एक्टर ने दिया करारा जवाब, जानिए फिर क्या हुआ…जो विधायिका अपने छेत्र में विकास नहीं कर सकती उनसे प्रदेश के विकास के लिए आशा रखना मतलब मन में लड्डू खाना – पंकज जैनरायपुर से गोवा की राह हुई आसानः तीन अगस्त से उड़ान भरेगी फ्लाइट, इन दो जगहों के लिए भी शुरू होगी विमान सेवा, जानिए पूरा शेड्यूलविधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत और मुख्यमंत्री बघेल ने ‘चंदैनी गोंदा-एक सांस्कृतिक यात्रा‘ पुस्तक का किया विमोचनCRIME : प्रेम विवाह से नाराज पिता ने बेटी को उतारा मौत के घाट, पहले जन्मदिन मनाने के बहाने अपने पास बुलाया, फिर हत्या कर नहर में फेंक दी लाश

बेहतरीन पहल: No Mobile, No Internet, राजधानी की शिक्षिका ऐसे जगा रहीं शिक्षा की अलख, मोहल्ला लाइब्रेरी बना मिसाल, देखें VIDEO

Deepak SahuJuly 12, 20211min

 


 

रायपुर, नितिन नामदेव : कोरोना महामारी के कारण जहां पूरे विश्व के साथ-साथ देश का जीवन भी अस्त व्यस्त हो चुका हैं। सभी स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान पूरी तरह से बंद हैं। ऐसे में पालकों को अपने बच्चों की चिंता सताने लगी हैं। कही उनका पढ़ाई पूरी तरह से प्रभावित ना हो।

 

 

इस विषम परिस्थिति में छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग ने ‘पढ़ई तुंहर दुआर योजना’ की शुरूआत की। इसके साथ ही चांगोरा भाठा स्थित शासकीय स्कूल की शिक्षिका सुनीता शर्मा ने एक नई पहल की शुरुआत की है। सुनीता पिछले 6 माह से बच्चों में अनोखे ढंग से शिक्षा की अलख जगा रही हैं। इस पहल की खास बात ये है कि बच्चों को मोबाइल व इंटरनेट की झंझट से दूर करने उन्होंने किताबों को पेढ़ पर लटकार बच्चों को पढ़ा रही है। इससे साथ ही मोहल्ला लाइब्रेरी के माध्यम से शिक्षा की अलख जगा रही हैं।

 

आपको बता दें कि बच्चों को पढ़ाने के लिए सुनीता ने जनवरी से ही शहर के अलग अलग क्षेत्रों में जाकर पेड़ और रस्सी में तरह-तरह की किताबें बांधकर बच्चों को पढ़ाती है। टीसीपी24 न्यूज टीम से बातचीत करते हुए सुनीता शर्मा ने बताया कि कोरोना के चलते बच्चों की पढ़ाई में काफी असर पड़ा है। ज्यादातर बच्चे मोबाइल और खेलकूद में ज्यादा ध्यान देते है। पढ़ाई के लिए बच्चे बिल्कुल अग्रसर नहीं है। जिसको देखते हुए जनवरी से चांगोरा भाठा शीतला मंदिर से मोहल्ला लाइब्रेरी की शुरूआत की। इसके बाद बच्चों के पैरेंट्स से बातचीत की। फिर पढ़ाई की शुरुआत की गई। शुरुआत में काफी परेशानियां हुई, क्योकि काफी दिनों से स्कूल बंद है।

 

 

-शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में जगा रही शिक्षा की अलख


 

मोहल्ला लाइब्रेरी लगाकर सुनीता हर दिन के हिसाब से शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में शिक्षा की अलख जगा रही है। वे शहर के सलम एरिया राम नगर, चंगोराभाठा, कुकुरबेड़ा, सरस्वती नगर जैसे कुल सात जगहों पर बच्चों को शिक्षा दे रही हैं। सुनीता यहां बच्चों को एकत्रित कर कभी पेड़ पर तो कभी रस्सी पर या फिर बारिश जैसे मौसम को देखते हुए क्लास में अलग-अलग तरीके की किताबों को रखकर बच्चों को पढ़ाती है।

 

 

-कोरोना गाइडलाइन का रखा जाता है पूरा ध्यान


 

सुनीता ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए बच्चों के बचाव के लिए सैनिटाइजर, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का पूरी व्यवस्था के साथ बच्चों को बैठाया जाता है और दूर-दूर रहने के लिए लगातार उनको कहा जाता है। बच्चे भी इस गाइडलाइन का बखूबी से पालन भी करते हैं।

 

-12 शिक्षकों ने दिया साथ


 

सुनीता ने बताया कि बच्चों की पढ़ाई पर पढ़ते असर को देखते हुए अकेले ही मोहल्ला लाइब्रेरी लगाने की शुरूआत की थी और आज 6 महीने बाद और भी शिक्षकों ने आगे आकर बच्चों को पढ़ाने में सहायता करती हैं। इस अनोखी पहल में 12 शिक्षकों ने भी फर्ज निभाया है।

 

 

-500 से ज्यादा किताबों का किया संग्रह


 

बच्चों को पढ़ाने के लिए सुनीता 500 से ज्यादा अलग-अलग तरह की किताबों से बच्चों को पढ़ाई करवाती है। सुनीता ने बताया कि बच्चों को मोबाइल से दूर रखने के लिए महात्मा और पुरानी कहानी की ज्यादातर किताबों से पढ़ाई करवाई जाती है। जिससे बच्चों का जुड़ाव पढाई में बना हुआ हैं।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

संपर्क करें







lower banner