ताज़ा ख़बर
चिंता न करें, पुराने सोने पर भी मिलेंगे अच्छे दाम, ज्वेलरी दुकान जाकर बस करना होगा ये कामBIG BREAKING : बदले गए कई जिलों के आबकारी अधिकारी, सहायक आयुक्त और उपायुक्त सहित 17 अधिकारियों का ट्रांसफर, देखे सूचीबड़ी खबर : पंडो जनजाति पर फूटा दबंगों का गुस्सा, लगाया मछली चोरी का आरोप, जनचौपाल लगाकर बेरहमी से की पिटाई, 35 हजार जुर्माने का जारी किया फरमानजब पीछे से बजा म्यूजिक तो जाग उठा पंजाबी, बीच मैदान में भांगड़ा करते दिखें कप्तान विराट कोहली, सोशल मीडिया में वायरल हुआ वीडियोRAIPUR: महंगाई को लेकर विरोध: बैलगाड़ी में सवार होकर निगम मुख्यालय निकले महापौर ढेबर, तेल के दामो में लगातार बढ़ोत्तरी को लेकर किया प्रदर्शन, मोदी सरकार को लेकर कही ये बड़ी बातCG CRIME: युवक और युवती ने एक ही फंदे में फांसी लगाकर की खुदकुशी, दोनों एक दिन पहले घर से निकले थे, जांच में जुटी पुलिसअब 60 रुपये में भरवा सकेंगे पेट्रोल! मोदी सरकार करने जा रही है ये बड़ा ऐलान, कंट्रोल होगा महंगाईInternational yoga Day : रायपुर में ट्रांसजेंडर के समुदाय ने मनाया Health अंतरराष्ट्रीय विश्व योग दिवस, कहा दवा हमारे शरीर के अंदर है..इस खिलाड़ी ने खेली तूफानी पारी, 52 चौकों और 5 छक्‍कों से जड़ दिया तिहरा शतकबड़ी खबर : पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 880 ग्राम गांजा के साथ 2 आरोपी गिरफ्तार

इस खिलाड़ी ने विराट कोहली की टीम का उड़ा दी धज्जियां, सिर्फ 16 गेंद में ठोक डाले 82 रन, टी20 का सबसे तेज शतक इसी खिलाड़ी के नाम है

Som dewanganJune 10, 20211min


 

नईदिल्ली: आपसे पूछेंगे कि अंतरराष्‍ट्रीय टी20 क्रिकेट (International T20 Cricket) में सबसे तेज शतक किस खिलाड़ी के नाम दर्ज है तो आपका जवाब शायद ही इस बल्‍लेबाज तक पहुंचे. वो इसलिए क्‍योंकि ये क्रिकेटर अपने करियर में अपार प्रतिभाशाली होने के बावजूद वो मुकाम हासिल नहीं कर सका, जिसका वो हकदार है. ये और बात है कि इस बल्‍लेबाज ने अपने विस्‍फोटक शतक से भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली को मुरीद बना लिया था. ये खिलाड़ी साउथ अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के बाएं हाथ के बल्‍लेबाज डेविड मिलर (David Miller) हैं. मिलर का आज जन्‍मदिन है. उनका जन्‍म 10 जून 1989 को हुआ था. अंतरराष्‍ट्रीय टी20 क्रिकेट का सबसे तेज शतक इन्‍हीं के नाम दर्ज है. इसके अलावा विराट कोहली (Virat Kohli) की आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की धज्जियां उड़ाने का श्रेय भी इन्‍हें हासिल है. आइए इनके कारनामों पर नजर डालते हैं.

 

यूं तो डेविड मिलर को साल 2010 में ही साउथ अफ्रीकी की सीमित ओवर प्रारूप की टीम में चुन लिया गया था. वजह मध्‍यक्रम में उनकी आक्रामक बल्‍लेबाजी थी. हालांकि प्रतिभाशाली होने के बावजूद मिलर साढ़े तीन साल तक 40 वनडे में छह अर्धशतक ही लगा सके. इसके बाद 2014 के इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन में उन्‍होंने धमाल मचाया. तब किंग्‍स इलेवन पंजाब के लिए 150 से ज्‍यादा के स्‍ट्राइक रेट से 446 रन बना डाले. 2015 वर्ल्‍ड कप की शुरुआत उन्‍होंने जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ 92 गेंदों में 138 रन बनाकर की. हालांकि न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में उन्‍होंने अपनी जिंदगी की अहम पारी खेली, लेकिन किस्‍मत इतनी खराब रही कि टीम को हार का सामना करना पड़ा. तब मिलर ने सिर्फ 18 गेंदों पर 49 रन बनाए थे.

 

बांग्‍लादेश के खिलाफ जड़ा तूफानी शतक


 

डेविड मिलर ने बांग्‍लादेश के खिलाफ साल 2017 में अंतरराष्‍ट्रीय टी20 क्रिकेट का सबसे तेज शतक लगाया. उन्‍होंने 35 गेंदों पर ये करिश्‍मा किया. पोचेफ्स्‍ट्रूम में खेले गए इस मैच में मिलर पांचवें नंबर पर बल्‍लेबाजी के लिए उतरे और 36 गेंदों पर नाबाद 101 रन बनाए. शतक 35 गेंद पर पूरा किया. इस पारी में उन्‍होंने 7 चौके और 9 छक्‍के लगाए. यानी 82 रन तो उन्‍होंने सिर्फ 16 गेंदों पर ठोक डाले थे. इस तरह अंतरराष्‍ट्रीय टी20 क्रिकेट में रोहित शर्मा, और विक्रमासिंघे के साथ संयुक्‍त रूप से सबसे तेज शतक लगाया. इसके अलावा उन्‍होंने किंग्‍स इलेवन पंजाब की ओर से आईपीएल में विराट कोहली की अगुआई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ भी जोरदार शतक लगाया. 6 मई 2013 को मोहाली में खेले गए इस मैच में मिलर ने 38 गेंदों पर नाबाद 101 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई. इस पारी में उन्‍होंने 8 चौके और 7 छक्‍के लगाए थे. कोहली ने भी मैच के बाद कहा था कि उन्‍होंने आईपीएल में इससे बेहतर पारी नहीं देखी.


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

संपर्क करें