ताज़ा ख़बर
चिंता न करें, पुराने सोने पर भी मिलेंगे अच्छे दाम, ज्वेलरी दुकान जाकर बस करना होगा ये कामBIG BREAKING : बदले गए कई जिलों के आबकारी अधिकारी, सहायक आयुक्त और उपायुक्त सहित 17 अधिकारियों का ट्रांसफर, देखे सूचीबड़ी खबर : पंडो जनजाति पर फूटा दबंगों का गुस्सा, लगाया मछली चोरी का आरोप, जनचौपाल लगाकर बेरहमी से की पिटाई, 35 हजार जुर्माने का जारी किया फरमानजब पीछे से बजा म्यूजिक तो जाग उठा पंजाबी, बीच मैदान में भांगड़ा करते दिखें कप्तान विराट कोहली, सोशल मीडिया में वायरल हुआ वीडियोRAIPUR: महंगाई को लेकर विरोध: बैलगाड़ी में सवार होकर निगम मुख्यालय निकले महापौर ढेबर, तेल के दामो में लगातार बढ़ोत्तरी को लेकर किया प्रदर्शन, मोदी सरकार को लेकर कही ये बड़ी बातCG CRIME: युवक और युवती ने एक ही फंदे में फांसी लगाकर की खुदकुशी, दोनों एक दिन पहले घर से निकले थे, जांच में जुटी पुलिसअब 60 रुपये में भरवा सकेंगे पेट्रोल! मोदी सरकार करने जा रही है ये बड़ा ऐलान, कंट्रोल होगा महंगाईInternational yoga Day : रायपुर में ट्रांसजेंडर के समुदाय ने मनाया Health अंतरराष्ट्रीय विश्व योग दिवस, कहा दवा हमारे शरीर के अंदर है..इस खिलाड़ी ने खेली तूफानी पारी, 52 चौकों और 5 छक्‍कों से जड़ दिया तिहरा शतकबड़ी खबर : पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 880 ग्राम गांजा के साथ 2 आरोपी गिरफ्तार

नहीं रहे एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले बॉक्सर डिंको सिंह, 42 साल के उम्र में ली अंतिम सांस, कैंसर से हारे जिंदगी

Som dewanganJune 10, 20211min


 

नई दिल्ली: एशियाई खेलों के गोल्ड मेडल विजेता पूर्व मुक्केबाज नगंगोम डिंको सिंह (Dingko Singh) का निधन 42 साल की आयु में हुआ। वे लंबे समय से बीमार चल रहे थेे। डिंको सिंह का 2017 से ही लिवर कैंसर के लिए उपचार चल रहा है। पिछले साल डिंको कोरोना से भी संक्रमित भी हुए थे लेकिन इस मुक्केबाज ने वायरस को हरा दिया था।

 

डिंको सिंह के इलाज में मदद के लिए विजेंदर सिंह जैसे खिलाड़ियों ने धन जुटाया था। इन दोनों के अलावा कुछ अन्य मुक्केबाजों और कोचों ने वाट्सअप ग्रुप बनाया है और एक लाख रूपये एकत्र करके सीधे डिंको के खाते में भेजे जायेंगे।

 

मणिपुर के 41 वर्षीय डिंको सिंह ने 1998 एशियन गेम्स (Asian Games) में गोल्ड मेडल जीता था। उन्हें 1998 में में अर्जुन पुरस्कार और 2013 में पद्म श्री से नवाजा गया था। वह मैरीकॉम (MC Marykom) जैसे कई स्टार बॉक्सर के रोल मॉडल हैं।

 

मणिपुर के मुख्यमंत्री ने जताया दुख


 

छह बार की विश्व चैम्पियन एमसी मैरीकॉम और एल सरिता देवी के प्रेरणास्रोत रहे डिंको भारतीय नौसेना में काम करते थे और साथ ही खिलाड़ियों को कोचिंग भी देते थे हालांकि कैंसर के बाद से वह घर पर रहने को मजबूर थे। पिछले साल कोरोना के बीच इलाज के लिए उन्हें एयरलिफ्ट कराके दिल्ली लाया गया था। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने डिंको सिंह के निधन पर दुख जताया है। उन्होंने कहा, ‘मैं डिंको सिंह के निधन ने हैरान और दुखी हूं। पद्मश्री अवॉर्डी जिंको सिंह प्रदेश के सबसे सम्मानजनक खिलाड़ियों में शामिल हैं। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।

 

डिंको के निधन पर खेल मंत्री किरण रिजिजू ने संवेदना प्रकट की है। रिजिजू ने ट्वीट किया, ‘डिंको सिंह के निधन से मुझे गहरा दुख हुआ है। भारत के अब तक के सबसे बेहतरीन मुक्केबाजों में से एक थे। 1998 के बैंकाक एशियाई खेलों में डिंको के स्वर्ण पदक ने भारत में बॉक्सिंग चेन रिएक्शन को जन्म दिया। मैं शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना प्रकट करता हूं।”

 

ओलिंपिक मेडलिस्ट विजेंदर सिंह ने भी डिंको सिंह के निधन पर शौक जताया है। उन्होंने कहा, ‘मैं डिंको सिंह को श्रद्धांजलि देता हूं। उनका जीवन और उनका संघर्ष हमेशा ही आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देगा। मैं उनके परिवार के लिए प्रार्थना करता हूं कि भगवान उन्हें इस दुख की घड़ी में हिम्मत दे।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

संपर्क करें