ताज़ा ख़बर
CG NEWS : नदी में बहकर आया महिला का शव, इलाके में फैली सनसनी, पुलिस ने जताई हत्या की आशंकाBIG BREAKING : छत्तीसगढ़ के इस जिले में भी बैंड व धूमाल बजाने की मिली अनुमति, कलेक्टर ने जारी किया आदेशEXCLUSIVE : कभी जार्ज पंचम फिर महात्मा गांधी और अब राजीव गांधी के नाम से जाना जाता है राजधानी का यह चौक, जाने इसके पीछे की पूरी कहानीBIG BREAKING: अब रविवार को इतने समय तक खुल सकेगा व्यापार, कलेक्टर ने ज़ारी किए आदेशEXCLUSIVE : अंतरराज्यीय बस स्टैंड बना नशेड़ियों का ठिकाना, खाली पड़े बस स्टैंड में युवा कर रहे नशा, अश्लील कामों को दे रहे अंजाम, पुलिस अधिकारियों भी नहीं ले रहे एक्शन… देखे VIDEOबढ़ती महंगाई को लेकर महिला कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला, सांसद ने कसा तंज कहा- पहला शाह तो दूसरा शहंशाह….CG BIG BREAKING : कोविड सेंटर से भागे पांच आरोपी गिरफ्तार, सभी के सभी संक्रमित, टीआई की कर दी धुनाई, वाहनों में तोड़फोड़RAIPUR: अनलॉक में बड़ी राहत दे सकता है जिला प्रशासन, दोपहर बाद जारी हो सकती है नई गाइडलाइन, रविवार को भी खुल सकती है दुकानेंBIG BREAKING : दर्दनाक सड़क हादसा: कार और ट्रक की जबरदस्त टक्कर, एक ही परिवार के 10 लोगों की मौतRAIPUR : बारवीं की आंसरशीट मूल्यांकन के लिए शिक्षकों को नहीं आना होगा केंद्र, घर में ही करेंगे कॉपी चेक, माशिमं ने की व्यवस्था.

स्वास्थ्य अमला की मुस्तैदी और प्रदेश मुखिया के दूरदर्शिता की सोच ने कोरोना को मात देने में सफल भूमिका निभाई

Mahendra Kumar SahuJune 9, 20211min

दंतेवाड़ा। राज्य सरकार के मापदंड के अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति अब नियंत्रण में है, उक्त बातें जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अवधेश गौतम ने कही। आगे उन्होंने बताया कि विगत दिनों प्रदेश में संक्रमण की रफ्तार घटकर मात्र 2.7 प्रतिशत पर आ गई है, जबकि पिछले संक्रमण के दर का प्रतिशत 30 और 9 प्रतिशत रहा है। निश्चित ही यह आकड़ा प्रदेश की जनता को एक हद तक राहत पहुंचाने का कार्य किया मगर आज भी हमें सावधानी बरतने की जरूरत है। श्री गौतम ने कहा कि राज्य सरकार की ठोस रणनीति से छत्तीसगढ़ ने ना केवल कोरोना की दूसरी लहर पर शीघ्रता से काबू पा लिया है, बल्कि तीसरी लहर की आशंका को समाप्त करने की व्यापक स्तर पर तैयारी की जा रही है।

 

तीसरी लहर यदि आती भी है, तो उससे और भी कुशलता के साथ निपटा जा सकेगा। इस समय राज्य सरकार का पूरा जोर और फोकस संक्रमण को पूरी तरह काबू में लाने और जहां लोग अभी भी संक्रमित का शिकार हो रहे हैं, वहां इसे रोकने टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट की सुविधा के विस्तार पर है। राज्य के मुखिया माननीय श्री भूपेश बघेल जी के नेतृत्व में प्रदेश में चिकित्सा सुविधा के लगातार विस्तार के फलस्वरुप कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिए अब 39 लैबों में टुनाट और 16 में आरटीपीसीआर टेस्ट की सुविधा मुहैया कराई जा रही है, इसके साथ ही आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए बड़ौदा बाजार, दुर्ग, दन्तेवाड़ा, जांजगीर और जसपुर में 5 नए वायरोलॉजी लैब स्थापित किए जा रहे हैं। प्रदेश के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में एंटीजन टेस्ट की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। सभी जिलों में अतिरिक्त मशीन प्रदान कर टुनाट लैब की जांच क्षमता को भी बढ़ाये जाने का कार्य प्रगति पर है। श्री गौतम ने कहा कि कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए प्रदेश के 6 शासकीय मेडिकल कॉलेजों और एम्स रायपुर सहित 37 डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल और 154 कोविड केयर सेंटर बनाए गए हैं।

 

शासकीय डेडीकेटेड कोविड अस्पतालों में और कोविड केयर सेंटर में बेड की सुविधा अधिक मात्रा में उपलब्ध कराई गई है। निजी कोविड अस्पतालों में भी बेड की उपलब्धता अधिकतम रखी गई है। शासकीय और निजी अस्पतालों को मिलाकर प्रदेश में 1151 वेंटिलेटर उपलब्ध है। ऑक्सी जेनेटेक की संख्या बढ़ाने के लिए राज्य में 18 नए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित किए गए हैं। साथ ही 6 नए प्लांट प्रक्रियाधीन है। प्रदेश में अब तक कुल 9 लाख 44 हजार से अधिक लोग कोरोना के जंग से फतह हासिल कर चुके है। श्री अवधेश गौतम ने कहा कि प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक के 77 प्रतिशत नागरिकों को कोरोना से बचाव का पहला टीका लगाया जा चुका है। वही शत प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर्स और 90 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों को राज्य की भूपेश सरकार ने प्राथमिकता देते हुए पहली खुराक दी है।

 

प्रदेश के मुखिया माननीय भूपेश बघेल जी ने प्रदेशवासियों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुये जो कदम उठाया वह एक ठोस और मील का पत्थर साबित हुआ। राज्य शासन के नियंत्रण में स्वास्थ्य अमला और प्रदेशवासियों सहित अन्य लोगों की मुस्तैदी, निष्ठा और सकारात्मक सोच ने कोरोना को मात देने में सफल भूमिका अदा की।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories