ताज़ा ख़बर
चिंता न करें, पुराने सोने पर भी मिलेंगे अच्छे दाम, ज्वेलरी दुकान जाकर बस करना होगा ये कामBIG BREAKING : बदले गए कई जिलों के आबकारी अधिकारी, सहायक आयुक्त और उपायुक्त सहित 17 अधिकारियों का ट्रांसफर, देखे सूचीबड़ी खबर : पंडो जनजाति पर फूटा दबंगों का गुस्सा, लगाया मछली चोरी का आरोप, जनचौपाल लगाकर बेरहमी से की पिटाई, 35 हजार जुर्माने का जारी किया फरमानजब पीछे से बजा म्यूजिक तो जाग उठा पंजाबी, बीच मैदान में भांगड़ा करते दिखें कप्तान विराट कोहली, सोशल मीडिया में वायरल हुआ वीडियोRAIPUR: महंगाई को लेकर विरोध: बैलगाड़ी में सवार होकर निगम मुख्यालय निकले महापौर ढेबर, तेल के दामो में लगातार बढ़ोत्तरी को लेकर किया प्रदर्शन, मोदी सरकार को लेकर कही ये बड़ी बातCG CRIME: युवक और युवती ने एक ही फंदे में फांसी लगाकर की खुदकुशी, दोनों एक दिन पहले घर से निकले थे, जांच में जुटी पुलिसअब 60 रुपये में भरवा सकेंगे पेट्रोल! मोदी सरकार करने जा रही है ये बड़ा ऐलान, कंट्रोल होगा महंगाईInternational yoga Day : रायपुर में ट्रांसजेंडर के समुदाय ने मनाया Health अंतरराष्ट्रीय विश्व योग दिवस, कहा दवा हमारे शरीर के अंदर है..इस खिलाड़ी ने खेली तूफानी पारी, 52 चौकों और 5 छक्‍कों से जड़ दिया तिहरा शतकबड़ी खबर : पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 880 ग्राम गांजा के साथ 2 आरोपी गिरफ्तार

महिला ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक साथ 10 बच्चे को दिया जन्म

Mahendra Kumar SahuJune 9, 20211min


 

नईदिल्ली: साउथ्र अफ्रीका से एक अजीबो गरीब मामला सामने आया है. जहां एक महिला ने एक साथ 10 बच्चों को जन्म देकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. पिछले महीने एक ही प्रेगनेंसी से सबसे ज्यादा बच्‍चों को जन्म देने का रिकॉर्ड मोरक्को में माली की हलीमा सिसी नाम की महिला ने बनाया था. उन्होंने 9 बच्चों को जन्म देकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था. लेकिन अब उनका यह रिकॉर्ड महज एक महीने के भीतर ही टूट गया.

 

 

बताया जा रहा है कि 7 जून को 37 साल की गोसियामी धमारा सिटहोल नाम की महिला को 10 बच्चों को जन्म देने के लिए ऑपरेशन कराना पड़ा. महिला ने सात लड़कों और तीन लड़कियों को जन्म दिया. प्रेग्नेंसी की जांच के दौरान डॉक्टर ने उन्हें 6 बच्‍चे एक्‍सपेक्‍ट करने की बात कही थी.

 

 

अफ्रीकी मीडिया के मुताबित सिटहोल के पति को आठ बच्चों के पैदा होने की उम्मीद थी. जांच के दौरान दो बच्चों का पता नहीं चल पाया था. उन्होंने कहा कि वो शायद दूसरी ट्यूब में फंस गए थे. दंपति अपने 10 बच्चों के पैदा होने से बेहद खुश हैं. परिवार में जश्न का माहौल है.

 

एक साथ 10 बच्चों को जन्म देना गोसियामी धमारा सिटहोल के लिए आसान नहीं था. ऑपरेशन के दौरान डॉक्टरों ने बेहद सावधानी से काम किया और सभी बच्चों को बचाने में कामयाब रहे. सिटहोल ने स्थानीय मीडिया को बताया, ‘वो अपनी प्रेगनेंसी को लेकर हैरान थीं.’

 

सिटहोल ने बताया कि वो काफी बीमार हो गई थीं. उनके लिए यह बेहद मुश्किल समय था. अभी भी काफी मुश्किल हो रही है. लेकिन अब उन्हें इसकी आदत पड़ गई है. सिटहोल ने कहा कि अब उन्हें दर्द नहीं होता है पर यह अभी भी मुश्किल है. मैं सिर्फ भगवान से यही प्रार्थना कर रही थी कि मेरे सभी बच्चों की डिलीवरी सही ढंग से हो जाए और सब स्वस्थ रहें.

 

न्यू यॉर्क पोस्ट के मुताबित सिटहोल के सभी बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं अगले कुछ महीने वे इन्क्यूबेटर्स में ही रहेंगे. सिटहोल और उनके पति बेहद खुश और भावुक हैं.

 

मेलऑनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार सिटहोल ने प्राकृतक तरीक से ही गर्भधारण किया था. प्रेगनेंसी के दौरान उन्हें काफी दिक्कतें आईं. पैरों और कमर में काफी दर्द रहा. वो अपनी हाई-रिस्‍क प्रेगनेंसी को देखते हुए काफी चिंता में थी. उन्हें इस बात का डर था कि कहीं उनके बच्चे जीवित न बच पाएं.

 

इससे पहले मई महीने की शुरुआत में माली की एक महिला हलीमा सिसी ने नौ बच्चों को जन्म दिया था. मोरक्को में हुई डिलीवरी के दौरान महिला ने पांच लड़कियों और चार लड़कों को जन्म दिया था.


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

संपर्क करें