ताज़ा ख़बर
CG NEWS : नदी में बहकर आया महिला का शव, इलाके में फैली सनसनी, पुलिस ने जताई हत्या की आशंकाBIG BREAKING : छत्तीसगढ़ के इस जिले में भी बैंड व धूमाल बजाने की मिली अनुमति, कलेक्टर ने जारी किया आदेशEXCLUSIVE : कभी जार्ज पंचम फिर महात्मा गांधी और अब राजीव गांधी के नाम से जाना जाता है राजधानी का यह चौक, जाने इसके पीछे की पूरी कहानीBIG BREAKING: अब रविवार को इतने समय तक खुल सकेगा व्यापार, कलेक्टर ने ज़ारी किए आदेशEXCLUSIVE : अंतरराज्यीय बस स्टैंड बना नशेड़ियों का ठिकाना, खाली पड़े बस स्टैंड में युवा कर रहे नशा, अश्लील कामों को दे रहे अंजाम, पुलिस अधिकारियों भी नहीं ले रहे एक्शन… देखे VIDEOबढ़ती महंगाई को लेकर महिला कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला, सांसद ने कसा तंज कहा- पहला शाह तो दूसरा शहंशाह….CG BIG BREAKING : कोविड सेंटर से भागे पांच आरोपी गिरफ्तार, सभी के सभी संक्रमित, टीआई की कर दी धुनाई, वाहनों में तोड़फोड़RAIPUR: अनलॉक में बड़ी राहत दे सकता है जिला प्रशासन, दोपहर बाद जारी हो सकती है नई गाइडलाइन, रविवार को भी खुल सकती है दुकानेंBIG BREAKING : दर्दनाक सड़क हादसा: कार और ट्रक की जबरदस्त टक्कर, एक ही परिवार के 10 लोगों की मौतRAIPUR : बारवीं की आंसरशीट मूल्यांकन के लिए शिक्षकों को नहीं आना होगा केंद्र, घर में ही करेंगे कॉपी चेक, माशिमं ने की व्यवस्था.

बड़ी खबर: रातों-रात 39 लोगों की हत्या, अभी तक 36 शव हुए बरामद, मचा हड़कंप

Som dewanganJune 1, 20211min


 

अफ्रीकी: देश डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (Democratic Republic of Congo) में दो नए हमले होने के बाद कम से कम 39 लोगों की मौत हो गई है. इस बात की जानकारी निगरानी करने वाले एक समूह ने सोमवार को दी है. समूह को इस बात की जानकारी एक स्थानीय अधिकारी ने दी है. उसने कहा है कि इस्लामिक स्टेट से जुड़े एक कुख्यात ग्रुप ने इस घटना को अंजाम दिया है. किवु सिक्योरिटी ट्रैकर (केएसटी) ग्रुप ने कहा है, ‘इतुरी प्रांत के इतुरी क्षेत्र में ये घटना हुई है. बोगा गांव में 20 लोगों को रातों-रात मार दिया गया है और चाबी गांव में 19 लोगों को मारा गया है.’

 

 

एक स्थानीय नेता ने कहा है कि ये हमले एलाइड डेमोक्रेटिक फोर्स (एडीएफ) ने किए हैं. जो युगांडा का इस्लामिक विद्रोही समूह है. एडीएफ (Allied Democratic Forces) के ऊपर आरोप है कि वह बीते 18 महीने से लगातार इस तरह का नरसंहार कर रहा है. जानकारी के अनुसार, दो अधिकारी बोगा पहुंचे थे. उन्होंने बताया कि विद्रोहियों ने स्थानांतरित किए गए लोगों के कैंप पर हमला कर दिया था. बोगा से अभी तक 36 शव बरामद हुए हैं. इन आंकड़ों की अब भी स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकती है.

 

 

खुलेआम घूमते हैं ADF के लड़के


 

ये दोनों ही गांव उत्तरी किवु प्रांत और इतुरी की सीमा से 10 किलोमीटर (छह मील) की दूरी पर स्थित हैं. ये वो इलाका है, जहां एडीएफ आए दिन हमले करता है और जातीय सफाया करने में लगा हुआ है. इस देश में हमलों की निगरानी करने वाले एनजीओ केएसटी ने कहा है कि हमले में चाबी के नेता बेन्याली चाबी की पत्नी भी मारी गई हैं. एडीएफ की बात करें तो यह एक बेहद ही कुख्यात समूह है, जिसमें 122 सशस्त्र लड़ाके शामिल हैं (Rebel Group in African Nations). ये संसाधनों से भरपूर देश के पश्चिमी हिस्से में खुलेआम घूमते हैं. इस देश में काफी समय से अशांति की स्थिति बनी है, जिसके चलते लोगों का जिंदगी जीना काफी मुश्किल हो गया है.

 

 

2019 के बाद 1,228 लोगों की मौत


 

शुक्रवार को केएसटी ने अनुमान लगाया है कि बेनी क्षेत्र में नंवबर, 2019 के बाद से अब तक कम से कम 1,228 नागरिकों की मौत हो गई है. हालांकि देश की सेना ने इसके खातमे के लिए कई ऑपरेशन चलाए हैं, जिसके कारण एडीएफ अब कई समूहों में बंट गया है. महज छह दिन में ही एडीएफ (ADF Attacks in Congo) द्वारा की गई हत्याओं की संख्या 78 हो गई है. 11 मार्च को अमेरिका ने कहा था कि ये विद्रोही समूह इस्लामिक स्टेट से जुड़ा हुआ है, जिसे आईएसआईएस के नाम से भी जाना जाता है. वहीं एडीएफ को कांगो का आईएसआईएस-डीआरसी कहा जाता है.


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories