ताज़ा ख़बर
CG NEWS : नदी में बहकर आया महिला का शव, इलाके में फैली सनसनी, पुलिस ने जताई हत्या की आशंकाBIG BREAKING : छत्तीसगढ़ के इस जिले में भी बैंड व धूमाल बजाने की मिली अनुमति, कलेक्टर ने जारी किया आदेशEXCLUSIVE : कभी जार्ज पंचम फिर महात्मा गांधी और अब राजीव गांधी के नाम से जाना जाता है राजधानी का यह चौक, जाने इसके पीछे की पूरी कहानीBIG BREAKING: अब रविवार को इतने समय तक खुल सकेगा व्यापार, कलेक्टर ने ज़ारी किए आदेशEXCLUSIVE : अंतरराज्यीय बस स्टैंड बना नशेड़ियों का ठिकाना, खाली पड़े बस स्टैंड में युवा कर रहे नशा, अश्लील कामों को दे रहे अंजाम, पुलिस अधिकारियों भी नहीं ले रहे एक्शन… देखे VIDEOबढ़ती महंगाई को लेकर महिला कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला, सांसद ने कसा तंज कहा- पहला शाह तो दूसरा शहंशाह….CG BIG BREAKING : कोविड सेंटर से भागे पांच आरोपी गिरफ्तार, सभी के सभी संक्रमित, टीआई की कर दी धुनाई, वाहनों में तोड़फोड़RAIPUR: अनलॉक में बड़ी राहत दे सकता है जिला प्रशासन, दोपहर बाद जारी हो सकती है नई गाइडलाइन, रविवार को भी खुल सकती है दुकानेंBIG BREAKING : दर्दनाक सड़क हादसा: कार और ट्रक की जबरदस्त टक्कर, एक ही परिवार के 10 लोगों की मौतRAIPUR : बारवीं की आंसरशीट मूल्यांकन के लिए शिक्षकों को नहीं आना होगा केंद्र, घर में ही करेंगे कॉपी चेक, माशिमं ने की व्यवस्था.

काम की खबर : भारत सरकार की बड़ी भर्ती, 17 राज्यों में इन पदों पर मिलेंगी नौकरियां, छत्तीसगढ़ में भी 514 पोस्ट निकली है वेकेंसी, ऐसे करें आवेदन

Sanjay sahuMay 31, 20212min

 

 

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्तर (National level)पर शिक्षकों की बड़ी भर्ती (Large recruitment of teachers)निकाली गई है। भारत सरकार (Indian government)की ओर से आदेश जारी किया है. इसके तहत देश के 17 राज्यों में शिक्षकों- टीजीटी, पीजीटी, (TGT, PGT)उप – प्राचार्य और प्राचार्य आदि के करीब 3500 पदों के लिए भर्ती (Recruitment for 3500 posts)होने जा रही है। यह भर्ती केंद्र सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय के माध्यम से की जा रही है। भर्ती परीक्षा EMRS Teaching Staff Selection Exam (ETSSE)-2021 का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी – एनटीए की ओर से किया जाएगा।

 

 

केंद्र सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय ने देशभर के 17 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में एकलव्य आदर्श आवासीय स्कूल (EMRS) में प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल, पीजीटी और टीजीटी के पदों के लिए अधिसूचना जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जनजातीय कार्य मंत्रालय की भर्ती में 3479 शैक्षणिक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

बता दें कि केंद्र सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय की ओर से फिलहाल देशभर में 288 एकलव्य आदर्श आवासीय स्कूल (EMRS) संचालित किए जा रहे हैं। साथ ही केंद्र सरकार की घोषणा के अनुरूप मंत्रालय द्वारा 740 विद्यालयों का लक्ष्य पूरा करने के लिए 452 नए एकलव्य आदर्श आवासीय स्कूल (EMRS) खोले जाने की प्रक्रिया चल रही है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया, पदों का विवरण, योग्यता और पात्रता मानदंड एवं महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी दी गई है।

शैक्षणिक योग्यता

 

 

प्राचार्य –उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर उपाधि न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ होनी चाहिए। साथ ही बीएड या समकक्ष शिक्षण पात्रता डिग्री एवं कंप्यूटर पर काम करने की बुनियादी समझ हो। शिक्षा क्षेत्र में संबंधित पद के अनुभवी उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

 

उप प्राचार्य – उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर उपाधि न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ होनी चाहिए। साथ ही बीएड या समकक्ष शिक्षण पात्रता डिग्री एवं कंप्यूटर पर काम करने की बुनियादी समझ हो। शिक्षा क्षेत्र में संबंधित पद के अनुभवी उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

 

पीजीटी – उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर उपाधि न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ होनी चाहिए। साथ ही बीएड या समकक्ष शिक्षण पात्रता डिग्री और हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा में शिक्षण की प्रवीणता हो।

 

टीजीटी – उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ होनी चाहिए। साथ ही बीएड या समकक्ष शिक्षण पात्रता डिग्री होना जरूरी है। इसके अलावा, सीबीएसई के टीईटी पेपर-II में उत्तीर्ण होने एवं हिंदी और अंग्रेजी भाषा में शिक्षण की प्रवीणता हो।

महत्वपूर्ण तिथियां

 

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि : 01 अप्रैल, 2021
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि : 31 मई, 2021
परीक्षा की संभावित तिथि : जून, 2021
चयन प्रकिया
इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

 

उम्मीदवार इन पदों के लिए जनजातीय कार्य मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट tribal.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 मई, 2021 कर दी गई है। पहले अंतिम तिथि 30 अप्रैल, 2021 थी। आधिकारिक अधिसूचना विज्ञापन पढ़ने के लिए जनजातीय कार्य मंत्रालय और एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट Ministry of Tribal Affairs, Government of India देखें।

 

READ MORE: बड़ी खबर: मेडिकल कॉलेज में 24 घंटे में 4 बच्चों की मौत, एक में पाया गया कोविड संक्रमण

 

 

 


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories