ताज़ा ख़बर
CG NEWS : नदी में बहकर आया महिला का शव, इलाके में फैली सनसनी, पुलिस ने जताई हत्या की आशंकाBIG BREAKING : छत्तीसगढ़ के इस जिले में भी बैंड व धूमाल बजाने की मिली अनुमति, कलेक्टर ने जारी किया आदेशEXCLUSIVE : कभी जार्ज पंचम फिर महात्मा गांधी और अब राजीव गांधी के नाम से जाना जाता है राजधानी का यह चौक, जाने इसके पीछे की पूरी कहानीBIG BREAKING: अब रविवार को इतने समय तक खुल सकेगा व्यापार, कलेक्टर ने ज़ारी किए आदेशEXCLUSIVE : अंतरराज्यीय बस स्टैंड बना नशेड़ियों का ठिकाना, खाली पड़े बस स्टैंड में युवा कर रहे नशा, अश्लील कामों को दे रहे अंजाम, पुलिस अधिकारियों भी नहीं ले रहे एक्शन… देखे VIDEOबढ़ती महंगाई को लेकर महिला कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला, सांसद ने कसा तंज कहा- पहला शाह तो दूसरा शहंशाह….CG BIG BREAKING : कोविड सेंटर से भागे पांच आरोपी गिरफ्तार, सभी के सभी संक्रमित, टीआई की कर दी धुनाई, वाहनों में तोड़फोड़RAIPUR: अनलॉक में बड़ी राहत दे सकता है जिला प्रशासन, दोपहर बाद जारी हो सकती है नई गाइडलाइन, रविवार को भी खुल सकती है दुकानेंBIG BREAKING : दर्दनाक सड़क हादसा: कार और ट्रक की जबरदस्त टक्कर, एक ही परिवार के 10 लोगों की मौतRAIPUR : बारवीं की आंसरशीट मूल्यांकन के लिए शिक्षकों को नहीं आना होगा केंद्र, घर में ही करेंगे कॉपी चेक, माशिमं ने की व्यवस्था.

इस देश का राजा लड़कियों को बनाता है गर्भवती, फिर रचता है शादी, 15 बीवियों के साथ है सैकड़ों संगिनिया, यहां ना राष्ट्रपति होता है और ना ही प्रधानमंत्री

Sanjay sahuMay 28, 20211min

 

स्वाजीलैंड: अफ्रीका (Africa)के एक देश स्वाजीलैंड (Swaziland)में आज के दौर के समय भी राजशाही चली है। यहां ना राष्ट्रपति (President)होता है और ना ही प्रधानमन्त्री (Prime minister)होता है । स्वाजीलैंड(Swaziland) एक बहुत ही गरीब देश (Very poor country)है लेकिन यहां का राजा बेहद शानो शौकत वाली जिंदगी जीता है। दुनिया में स्वाजीलैंड शायद अकेला देश बचा है, जहां पूरी तरह राजशाही सत्ता लागू है। हाल ही में यहां के राजा मस्वति तृतीय ने देश का नाम बदलकर किंगडम ईस्वातिनि (Kingdom Christianity)रख दिया है।

 

 

बता दें कि स्वाजीलैंड में 53 वर्षीय राजा की 15 बीवियां है। हालांकि,15 बीवियों में से एक का निधन हो चुका है। यहां के राजा की एक अजीब सी आदत है की वो जब किसी महिला से शादी करता है, तो वह उस दौरान गर्भवती स्थिति में होती है। अगर उसके रनिवास में आई हुई महिला गर्भवती नहीं हो पाती तो वो उसकी संगिनी बन जाती है।

 

स्वाजीलैंड अफ्रीका महाद्वीप में दक्षिण अफ्रीका से सटा हुआ है। यहां के राजा की पढ़ाई विदेश में हुई है। स्वाजीलैंड गरीब देश है लेकिन वहां का राजा हमेशा अपनी लग्जरी लाइफ और शाहखर्ची के कारण चर्चा में रहता आया है। यहां कोई भी महिला तभी राजा की बीवी का दर्जा पाती है, जब वो गर्भवती हो जाए, अगर ऐसा नहीं होता तो फिर वो संगिनी की जमात में शामिल हो जाती है।

 

 

स्वाजीलैंड के राजा मस्वति तृतीय के 35 बच्चे हैं। उसकी हर रानी शानोशौकत के साथ अलग आलीशान बंगलों या महलों में रहती हैं। उनकी लग्जरी लाइफ के लिए मोटा खर्चा देश के बजट में मुहैया कराया जाता है। आपको जान कर और भी हैरानी होगी कि इस राजा का जो पिता था, उसकी 125 रानियां थीं।

 

15 बीवियां और कई संगिनियां

 

 

इस देश में राजा की 15 बीवियां के अलावा माना जाता है कि काफी संगिनियां भी हैं। इस देश के लोग राजा पर लगातार ये आरोप लगते रहे हैं कि वे खुद बेहद शानो-शौकत से रहते हैं जबकि उनके देश में एक बड़ी आबादी बेहद गरीब है। यहां 63 फीसदी आबादी की रोज की आमदनी मुश्किल से 100 रुपए है। आलोचनाओं के बाद भी राजा पर कोई ज्यादा असर पड़ता नही।

 

 

राजा के चरित्र पर उठ चुके है ढेंरो सवाल

 

 

आमतौर पर माना जाता है कि अगर किसी महिला पर उसका दिल आ गया तो वो पूरी कोशिश करता है कि उसको राजसी गांव में ले आए। यहां का राजा देश की सभी कुंवारी लड़कियों की एक परेड कराता है। इसमें लड़कियों को टॉपलेस रखा जाता है। इसमें जिस भी लड़की को राजा चाहता है, उसे अपने रनिवास में ले जाता है। इसके साथ ही राजा पर एक लड़की को स्कूल से उठवाकर उससे शादी करने का आरोप भी लग चुका है। इसकी शिकायत एमनेस्टी इंटरनेशनल तक हुई। वाकया ये था कि 18 की साल की एक हाईस्कूल गर्ल अक्टूबर 2002 में लापता हो गई।

 

READ MORE: CRIME: 13 साल की लड़की की हत्या, 114 बार मारा चाकू, 14 साल के लड़के ने दी वारदात को अंजाम, सीसीटीवी फुटेज से खुला राज

 

 

महिलाओं और लड़कियों के मानवाधिकार का हनन

 

 

उसका नाम जेना महालांगू था। मां ने पुलिस में शिकायत की। पुलिस ने जांच के बाद बताया कि उनकी बेटी रायल विलेज में है और उसे राजा की अगली बीवी बनाने की तैयारी चल रही है। मां अड़ गई कि उसे उसकी बेटी वापस की जाए। उसने मुकदमा कर दिया। लेकिन फैसला राजा के हक में हुआ, क्योंकि वो तब तक दो बच्चों की मां बन चुकी थी। वर्ष 2010 में उसे रानी का दर्जा मिल गया। इस मामले की शिकायत एमनेस्टी में हुई। एमनेस्टी ने तब साफ कहा कि राजा और उसके लोगों ने महिलाओं और लड़कियों के मानवाधिकार का हनन किया है।

 

READ MORE: BIG BREAKING: सुशांत राजपूत केस में नया मोड़, एनसीबी ने दोस्त सिद्धार्थ पिठानी को किया गिरफ्तार

 

 


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories