ताज़ा ख़बर
CG NEWS : नदी में बहकर आया महिला का शव, इलाके में फैली सनसनी, पुलिस ने जताई हत्या की आशंकाBIG BREAKING : छत्तीसगढ़ के इस जिले में भी बैंड व धूमाल बजाने की मिली अनुमति, कलेक्टर ने जारी किया आदेशEXCLUSIVE : कभी जार्ज पंचम फिर महात्मा गांधी और अब राजीव गांधी के नाम से जाना जाता है राजधानी का यह चौक, जाने इसके पीछे की पूरी कहानीBIG BREAKING: अब रविवार को इतने समय तक खुल सकेगा व्यापार, कलेक्टर ने ज़ारी किए आदेशEXCLUSIVE : अंतरराज्यीय बस स्टैंड बना नशेड़ियों का ठिकाना, खाली पड़े बस स्टैंड में युवा कर रहे नशा, अश्लील कामों को दे रहे अंजाम, पुलिस अधिकारियों भी नहीं ले रहे एक्शन… देखे VIDEOबढ़ती महंगाई को लेकर महिला कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला, सांसद ने कसा तंज कहा- पहला शाह तो दूसरा शहंशाह….CG BIG BREAKING : कोविड सेंटर से भागे पांच आरोपी गिरफ्तार, सभी के सभी संक्रमित, टीआई की कर दी धुनाई, वाहनों में तोड़फोड़RAIPUR: अनलॉक में बड़ी राहत दे सकता है जिला प्रशासन, दोपहर बाद जारी हो सकती है नई गाइडलाइन, रविवार को भी खुल सकती है दुकानेंBIG BREAKING : दर्दनाक सड़क हादसा: कार और ट्रक की जबरदस्त टक्कर, एक ही परिवार के 10 लोगों की मौतRAIPUR : बारवीं की आंसरशीट मूल्यांकन के लिए शिक्षकों को नहीं आना होगा केंद्र, घर में ही करेंगे कॉपी चेक, माशिमं ने की व्यवस्था.

इस विलुप्तप्राय प्रजाति के जन्म के बाद जीव विज्ञानियों में खुशी की लहर, महामारी से जंगल में खत्म हो गई थी संख्या

Mahendra Kumar SahuMay 27, 20211min


 

ऑस्‍ट्रेलिया : जीव विज्ञानियों (Biologists) में खुशी की लहर है। न्‍यू साउथ वेल्‍स के जंगलों में तस्‍मानियन डेविल प्रजाति के बच्‍चों ने कई सालों बाद जन्‍म लिया है। 1990 में विलुप्‍त श्रेणी में रखी गई इस प्रजाति को फिर से जीवन देने की दिशा में बड़ी सफलता के तौर पर देखा जा रहा है। यह प्रजाति अपने खतरनाक दांतों, पंजों और काटने की क्षमता के लिए जाना जाता है। इस एनीमल से प्रेरित कार्टून वार्नर ब्रदर्स की एनीमेशन सीरीज में भी देखे जा सकते हैं।

 

 

 

तस्‍मानियन डेविल को देख कर लोग भी हैरान

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक तस्‍मानियन डेविल(Tasmanian devil) की प्रजाति को फिर से जीवन देने में सफलता मिल रही है। पशु संरक्षण के लिए काम करने वाले ऑस्‍ट्रेलियाई एनजीओ ऑसी ऑर्क कई सालों से इस प्रजाति को बचाने में जुटे हैं। ऑसी आर्क ने 24 मई को इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट के जरिए बताया कि ऑस्‍ट्रेलिया के न्‍यू साउथ वेल्‍स की बैरिंग्‍टन वाइल्‍डलाइफ सेंचुरी में तस्‍मानियन डेविल मादा ने बच्‍चों को जन्‍म दिया है। ऐसा माना जा रहा है कि 3 हजार साल में यह पहली बार है जब ऑस्‍ट्रेलिया के मेनलैंड जंगल में इस प्रजाति ने जन्‍म लिया है।

 

 

कुत्ते के जैसा शरीर और चूहे के जैसा मुँह

ऑसी ऑर्क ने पिछले साल 26 तस्‍मानियन डेविल जोड़ों को खुले जंगल में प्रजनन(Reproduction) और विचरण के लिए छोड़ा था। ताकि इनकी प्रजाति को दोबारा जीवन मिल सके। अब बच्‍चों के जन्‍म के बाद तस्‍मानियन डेविल की संख्‍या बढ़ने की संभावना को पंख लग गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार तस्मानियन डेविल वाइल्‍ड डॉग की प्रजाति का जानवर है जो चेहरे से देखने में हूबहू चूहे जैसा है, लेकिन इसके शरीर का आकार छोटे डॉग जितना होता है। माना जाता है कि तस्मानियन डेविल को यह नाम उसके खूंखार जबड़े, बड़े नाखूनों वाले पंजे, हमला करने और काटने की खतरनाक क्षमता के कारण दिया गया है।


महामारी ने खत्म कर दी थी जनसंख्या

जंगलों में रहने वाले तस्‍मानियन डेविल के तेजी से मरने पर जीवन विज्ञानियों ने 1990 के दशक में जांच शुरू की थी। 1996 में जब तक पता लगाया गया कि यह प्रजाति चेहरे के ट्यूमर और कैंसर की वजह से मर रही है तब तक ऑस्‍ट्रेलिया के जंगलों में इनकी संख्‍या ना के बराबर बची थी। जो बचे उन्‍हें जू और पशु चिकित्‍सालयों में संरक्षित किया गया। 2008 में यूएन रेड लिस्ट में इस प्रजाति को विलुप्त श्रेणी में दर्ज किया गया था।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories