ताज़ा ख़बर
CG NEWS : नदी में बहकर आया महिला का शव, इलाके में फैली सनसनी, पुलिस ने जताई हत्या की आशंकाBIG BREAKING : छत्तीसगढ़ के इस जिले में भी बैंड व धूमाल बजाने की मिली अनुमति, कलेक्टर ने जारी किया आदेशEXCLUSIVE : कभी जार्ज पंचम फिर महात्मा गांधी और अब राजीव गांधी के नाम से जाना जाता है राजधानी का यह चौक, जाने इसके पीछे की पूरी कहानीBIG BREAKING: अब रविवार को इतने समय तक खुल सकेगा व्यापार, कलेक्टर ने ज़ारी किए आदेशEXCLUSIVE : अंतरराज्यीय बस स्टैंड बना नशेड़ियों का ठिकाना, खाली पड़े बस स्टैंड में युवा कर रहे नशा, अश्लील कामों को दे रहे अंजाम, पुलिस अधिकारियों भी नहीं ले रहे एक्शन… देखे VIDEOबढ़ती महंगाई को लेकर महिला कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला, सांसद ने कसा तंज कहा- पहला शाह तो दूसरा शहंशाह….CG BIG BREAKING : कोविड सेंटर से भागे पांच आरोपी गिरफ्तार, सभी के सभी संक्रमित, टीआई की कर दी धुनाई, वाहनों में तोड़फोड़RAIPUR: अनलॉक में बड़ी राहत दे सकता है जिला प्रशासन, दोपहर बाद जारी हो सकती है नई गाइडलाइन, रविवार को भी खुल सकती है दुकानेंBIG BREAKING : दर्दनाक सड़क हादसा: कार और ट्रक की जबरदस्त टक्कर, एक ही परिवार के 10 लोगों की मौतRAIPUR : बारवीं की आंसरशीट मूल्यांकन के लिए शिक्षकों को नहीं आना होगा केंद्र, घर में ही करेंगे कॉपी चेक, माशिमं ने की व्यवस्था.

अंतरिक्ष में खिला ‘गुलाब’, एंड्रोमेडा में मिलीं दो आकाशगंगा, देखें NASA की ये खूबसूरत तस्वीर

AgencyMay 13, 20211min

 


 

नई दिल्ली। अगर आपको ब्रह्मांड (Universe) की खूबसूरत तस्वीरों को देखने का शौक है, तो आप NASA के हबल स्पेस टेलिस्कोप (Hubble Space Telescope) द्वारा खींची गई इस तस्वीर को जरूर पसंद करेंगे. हबल टेलिस्कोप ने ब्रह्मांड में हो रहे एक बेहतरीन खगोलीय घटना पर अपनी नजर दौड़ाई और दो आकाशगंगाओं की एक बेहद की दिलचस्प तस्वीर को कैमरे में कैद किया. ये दोनों आकाशगंगाएं 30 करोड़ प्रकाशवर्ष दूर एंड्रोमेडा (Andromeda) नक्षत्र में मौजूद हैं. दोनों आकाशगंगाएं इस तरह से एक-दूसरे के करीब आ रही हैं कि वे एक ‘ब्रह्मांडीय गुलाब’ (Cosmic Rose) की तरह दिख रही हैं.

 

आपको बात दे इस तस्वीर को करीब 10 साल पहले कैमरे में कैद किया गया था. लेकिन अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने इसे अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल पर फिर से पोस्ट किया.गुरुत्वाकर्षण आकर्षण की वजह से Arp 273 की आकाशगंगाएं एक-दूसरे के करीब आ रही हैं. इसमें बड़ी आकाशगंगा का नाम UGC 1810 है, जो एक गुलाब की तरह लग रही है. ऐसा उसके नीचे मौजूद UGC 1813 आकाशगंगा के गुरुत्वाकर्षण खिंचाव की वजह से हो रहा है. तस्वीर में नीले रंग के छींटे भी फैले हुए नजर आ रहे हैं, जो बेहद ही बड़े तारे हैं. इस तस्वीर को साझा करते हुए NASA ने लिखा, ‘एक ब्रह्मांडीय गुलाब, सिर्फ आपके लिए.’

 

बाहरी अंतरिक्ष में अधिकांश आकाशगंगाएं अलगाव में नहीं रहती हैं और इनका आमना-सामना इन ब्रह्मांडीय निकायों की विकास प्रक्रिया का एक हिस्सा है. NASA का कहना है कि उसका हबल टेलिस्कोप अंतरिक्ष में भेजा जाने वाला पहला बड़ा ऑप्टिकल टेलीस्कोप है और ये ब्रह्मांड पर नजर बनाए रखता है. इसकी मदद से वैज्ञानिक हमारे सौरमंडल (Solar System) में मौजूद सबसे दूर के तारों और आकाशगंगाओं का पता लगाते हैं.

वही हबल टेलिस्कोप का नाम अमेरिकी एस्ट्रोनोमर एडविन पी हबल के नाम पर रखा गया. इसे 1990 में लॉन्च किया गया था और अब तक इसने 13 लाख बार से ज्यादा ऑब्जर्वेशन का काम किया है. हबल टेलिस्कोप पृथ्वी का चक्कर लगाते हुए ब्रह्मांड पर नजर रखता है. हबल टेलिस्कोप को लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि ये दुनिया को अमेरिका द्वारा दिया गया तोहफा है. इसके द्वारा ली गई बेहतरीन तस्वीरें बच्चों को मैथ्स और साइंस पढ़ने और सौरमंडल के बारे में जानने के लिए उत्साहित करती हैं. हबल पिछले 31 सालों से अंतरिक्ष की तस्वीरों को लेने में जुटा हुआ है.


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories