ताज़ा ख़बर
CORONA BREAKING : प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज मिले 813 नए मरीज, 11 लोगों की मौत, देखिए जिलेवार आंकड़ेBIG BREAKING: राजधानी में सूने मकान में नकबजनी करने वाला आरोपी गिरफ्तार, पंजाब भागने कि फिराक में था आरोपी, सोने सहित डायमंड के ज़ेवरात जप्तसोने में निवेश के लिए अच्छा समय! बाजार में अभी कम है दाम, लेकिन 4-5 महीने में हो जाएंगे मालामालजंगलों पर ग्रामीणों का अतिक्रमण, वन विभाग ने 44 लोगों को लिया हिरासत में, दो टैक्ट्रर ट्राली को किया जब्तRAIPUR BREAKING: राजधानी में युवक की चाकू मारकर हत्या, पॉकेटमारी के दौरान हुई वारदातकांग्रेस प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया का दो दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरा, कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम में लेंगे भागये कैसा नक्शा! पाकिस्तान, बांग्लादेश को भी बताया भारत का हिस्सा, सियासी गलियारों पर मचा बवालबड़ी खबर: अब तक का सबसे बड़ा ONLINE FRAUD, राजधानी में रिटायर्ड इंजीनियर हुए शिकार, 3 बैंक खातों से जीवन भर की पूंजी उड़ा ले गया ठगRAIPUR: शादीशुदा महिला को नशीली दवाई पिलाकर किया बलात्कार, जान से मारने की भी दी धमकी, आरोपी गिरफ़्तारGANGRAPE: रायपुर में एक और मामला आया सामने, 15 वर्षीय नाबालिग को चावल दिलाने के बहाने सुनसान जगह ले जाकर किया सामूहिक बलात्कार, 2 आरोपी गिरफ़्तार

BIG BREAKING : राजधानी रायपुर में 17 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, दी गई मामूली रियायतें, कलेक्टर डॉ .भारतीदासन ने जारी किया आदेश जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

Mahendra Kumar SahuMay 4, 20211min

 


 

 

रायपुर।  राजधानी रायपुर में 15 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच लगातार रायपुर में लॉकडाउन बढ़ाए जाने की मांग उठ रही थी। जिसके बाद राज्य सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लिया है। राजधानी रायपुर सहित प्रदेश कई जिलों में एक सप्ताह का लॉकडाउन फिर से बढ़ाया जा रहा है। इस संबंध में कलेक्टर भारतीदासन ने विस्तृत दिशानिर्देश जारी कर दिया है। जारी आदेश के मुताबिक इस समय कृषि क्षेत्र के दुकाने कीटनाशक, दवाई, रिपेयरिंग, दुकान मोहल्ले में स्थित किराना दुकान को होम डिलीवरी की अनुमति दी गई है।

 

सभी बाजार, मॉल, सुपर मार्केट, मैरिज हॉल, स्विमिंग पूल, क्लब, सैलून/ब्यूटी पार्लर और जिम बंद रहेंगे। शराब दुकानो को भी बंद रखने के निर्देश दिए गए है। सभी प्रकार के धार्मिक, संस्कृत कार्यक्रम पर्यटन स्थल आम जनता के लिए बंद रहेंगे।

जिले सभी धार्मिक, सांस्कृतिक, पर्यटन स्थल और पार्क बंद रहेंगे. पर्यटक स्थल जैसे तेलीबांधा तालाब, बूढ़ातालाब, जंगल सफारी और सभी रिसॉर्ट प्रतिबंधित रहेंगे. रायपुर के सभी केन्द्रीय, शासकीय, सार्वजनिक, अर्द्ध-सार्वजनिक कार्यालय आम जनता के लिए बंद रहेंगे, लेकिन कार्यालयीन प्रयोजन के लिए 50 प्रतिशत स्टाफ के साथ खुलेगें. उप पंजीयक कार्यालय टोकन सिस्टम के साथ खुलेंगे.

टेलीकॉम, रेलवे और एयरपोर्ट संचालन व रख-रखाव से जुड़े कार्यालय, वर्कशॉप, रेक सभी पान, सिगरेंट ठेला और चौपाटी, चाट, समोसा गुपचुप, फास्ट-फूड के विक्रय ठेलों का संचालन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा. होटलों एवं रेस्टोरेंट्स से केवल स्विगी, जोमेटो इत्यादि ऑनलाइन एप्लीकेशन के माध्यम से होम डिलीवरी की अनुमति दी जाती है. ग्राहको के लिए इन-हाउस डाइनिंग और टेक-अवे पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा.

होम डिलीवरी के लिए होटल एवं रेस्टोरेंट्स से डिलीवरी का समय सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक ही रहेगा. भीड़-भाड़ या निर्देशों का उल्लंघन होने पर होटलों एवं रेस्टोरेंट्स को नियमानुसार 30 दिवस के लिए सील करने की कार्रवाई की जाएगी. इस व्यवस्था में संलग्न सभी व्यक्तियों को नियमित अंतराल में कोविड-19 जांच और 45 वर्ष से अधिक अवस्था वाले व्यक्तियों को कोविड-19 वैक्सीनेशन कराना आवश्यक होगा.

लॉकडाउन के दौरान रविवार को छोड़कर अन्य दिनों में अधिकतम शाम 5 बजे तक इन गतिविधियों के संचालन के लिए अनुमति दी गई है. कृषि क्षेत्र में बीज, उर्वरक, कीटनाशक विकय के लिए दुकान, गोडाउन और कृषि मशीनरी के विकय,मरम्मत के लिए दुकानों को खुलने की अनुमति होगी. बाकी कृषि सामग्री के परिवहन के लिए भी अनुमति रहेगी.

इस अवधि में सभी अस्पताल, मेडिकल दुकानें, क्लिनिक और पशु-चिकित्सालय को उनके निर्धारित समय में खुलने की अनुमति होगी. मेडिकल दुकान संचालक मरीजों के लिए दवाओं की होम डिलीवरी को प्राथमिकता देगें

दुग्ध पार्लर व दुग्ध वितरण और न्यूज पेपर हॉकर द्वारा समाचार पत्रों के वितरण की समयावधि सुबह 6 बजे से सुबह 8 बजे तक. शाम 5 बजे से 6.30 बजे तक ही होगी. साथ ही यह स्पष्ट किया जाता है कि दुग्ध व्यवसाय के लिए कोई भी दुकान, पार्लर नहीं खोले जाएंगे. केवल दुकान/पार्लर के सामने फिजिकल डिस्टेंसिग एवं मास्क संबंधी निर्देशों का पालन करते हुए विक्रय करना होगा.

पैट शॉप, एक्वेरियम को केवल पशुओं को पशचारा देने के लिए सुबह 6 बजे से सुबह 8 बजे तक और शाम 5 बजे से शाम 6.30 बजे तक शॉप खोलने की अनुमति होगी.

औद्योगिक संस्थानों और निर्माण इकाईयों को अपने कैम्पस के भीतर (Onsite) मजदूरों को रखकर व अन्य आवश्यक व्यवस्था करते हुए उद्योगों के संचालन व निर्माण कार्यो की अनुमति होगी. लोक निर्माण, जल संसाधन, वन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, ग्रामीण यांत्रिकी सेवाएँ और महात्मा गांधी नरेगा इत्यादि अन्तर्गत श्रमिकों की आवश्यकता वाले सभी ऑन-साइट कार्यो के संचालन के लिए अनुमति रहेगी.

पेट्रोल पंप, गैस एजेन्सी और मेडिकल दुकानें पूर्ण समयावधि के लिए खुल सकेंगे, लेकिन गैस एजेंसियाँ टेलीफोनिक या ऑनलाईन ऑर्डर के माध्यम से ग्राहकों को सिलेन्डरों की होम डिलीवरी को प्राथमिकता देगें.

शासकीय उचित मूल्य दुकानों को खाद्य नियंत्रक, रायपुर द्वारा निर्धारित समयावधि में मास्क, फिजिकल डिस्टेंसिग, नियमित सेनिटाइजेशन और भीड़-भाड़ नहीं होने देने की शर्त का कड़ाई से पालन कराने के अधीन, टोकन व्यवस्था के साथ खुलने की अनुमति होगी.

प्रत्येक रविवार को पूर्ण लॉकडाउन रखा जाएगा. जिसके दौरान केवल अस्पताल, क्लिनिक, मेडिकल दुकान, पेट्रोल पंप, उपरोक्तानुसार निर्धारित समयावधि में एल.पी.जी. पैट शॉप, न्यूजपेपर, दग्ध वितरण और वस्तुओं/सेवाओं की होम डिलीवरी के संचालन की ही अनुमति होगी.

कोविड संकमण के रोकथाम के लिए जिले में समस्त कार्य जैसे कांटेक्ट ट्रेसिंग, एक्टिव सर्विलांस, होम आईसोलेसन, दवाई वितरण आदि पूर्वानुसार चलते रहेंगे. इन कार्य में संलग्न सभी शासकीय कर्मचारियों की उपस्थिति पूर्वानुसार अनिवार्य होगी. कोविड केयर सेंटर से डिस्चार्ज होने वाले मरीजों के परिवहन में संलग्न वाहन पूर्वानुसार संचालित रहेंगे.

बता दें कि एक सप्ताह के लिए बढ़ाए जा रहे इस लॉकडाउन मेंं खाद्य-बीज, पेस्टसाइड, एग्रीकल्चर मशीन, फर्टिलाइजर ट्रक को छूट मिलेगी. मोहल्ले की किराना दुकान खुलेगी. डेली नीड्स, प्रोविजन स्टोर की होम डिलीवरी को छूट बैंक और पोस्ट आफिस पचास फीसदी मैन पावर के साथ खुल सकेंगे. कुरियर सर्विस को छूट मिलेगी. इलेक्ट्रिशियन, प्लमबर, एसी मैकेनिक काम कर सकेंगे. पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी खुलेंगी. पोल्ट्री, मीट, अंडा, दूध औऱ डेयरी प्रोडक्ट की दुकानों को छूट 50 फीसदी मैन पावर के साथ छूट मिलेगी. रजिस्ट्री दफ्तर खुलेंगे. शाम पांच बजे तक छूट दी जाएगी.

 

 

 

 


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories