ताज़ा ख़बर
इन दो जिलों के कलेक्टरों ने शादियों पर लगाई रोक, पहले से मिली अनुमति भी होंगे निरस्त, आदेश जारीBIG BREAKING : नए स्ट्रेन मिलने के बाद बस्तर में अलर्ट, इस जिले में 16 मई तक बढ़ाई गई लॉकडाउन, कलेक्टर ने जारी किया आदेशCORONA BREAKING : प्रदेश में आज मिले 13 हजार 628 नए मरीज, 208 की मौत, देखिए जिलेवार आंकड़ेबड़ी खबर : राजधानी में चश्मा दुकानों को खोलने की मिली अनुमति, जिला प्रशासन ने जारी किया आदेशबिना पासवर्ड लॉगिन होगा गूगल अकाउंट, जल्द आ रही नई फीचर, जानें कैसी होगी नई फीचरBIG BREAKING : भूपेश सरकार ने दी किसानों को बड़ी राहत, 21 मई को किसान न्याय योजना की पहली किस्त देने का किया ऐलानयुवा कांग्रेस ने जरूरतमंद परिवारों में राशन वितरण कर पेश की मानवता की मिसालजेल में तैनात अधिकारियों की लापरवाही, मुख्य प्रहरी और तीन प्रहरी पर गिरी निलंबन की गाज, कैदियों के फरार होने के बाद गृह मंत्री साहू ने दिए थे कार्रवाई के निर्देशBIG BREAKING : अंडरवर्ल्‍ड डॉन छोटा राजन की कोरोना से मौत! लक्षण मिलने के बाद 12 दिन पहले एम्‍स में किया गया था भर्तीबड़ी खबर : कहर बनकर टूट रही महामारी, एक ही गांव के 17 लोगों की मौत, मचा हड़कंप

Aadhaar card : ऐसे बनता है पांच साल से छोटे बच्चों का बाल आधार कार्ड, जानिए क्या है पूरा प्रॉसेस?

Mahendra Kumar SahuMay 3, 20211min


नई दिल्ली : मौजूदा समय में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण और जरूरी दस्तावेज है। जीवन में कई सारे काम बिना आधार कार्ड के पूरे नहीं हो पाते हैं। आपको बता दें कि पांच साल से छोटे बच्चों के लिए भी आधार कार्ड बनता है। यह नीले रंग का कार्ड होगा, जिसे बाल आधार कार्ड (Baal aadhaar card) कहा जाता है। जब बच्चे की उम्र 5 साल से ऊपर हो जाएगी, तब यह कार्ड अवैध हो जाएगा। कार्ड अवैध होने के बाद बच्चे को फिर से नया आधार कार्ड बनवाना होगा, जिसके लिए बायोमेट्रिक अपडेशन करवाना होगा।

 

बाल आधार कार्ड में बच्चे का बायोमेट्रिक या आयरिश स्केन नहीं किया जाएगा, क्योंकि छोटे बच्चों में बायोमेट्रिक डेवलप नहीं होते हैं। इसकी जगह बच्चे के माता-पिता के दस्तावेज लगाए जाएंगे। बाल आधार कार्ड के लिए आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए। बाल आधार कार्ड के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, माता व पिता का आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पते का प्रमाण और बच्चे की पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होगी।

ऐसे लें अपॉइंटमेंट

सबसे पहले आवेदक को UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां होम पेज पर ‘Get AAdhaar’ में से ‘Book an appointment’ पर क्लिक करना होगा। पेज खुलने के बाद आपको अपना राज्य, जिले व आधार केंद्र का चयन कर अपना appointment बुक करना होगा। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर और ओटीपी दर्ज कर appointment की तारीख बुक करनी होगी।

 

ऐसे करें आवेदन

आपको अपने निकटतम आधार केंद्र में अपने और बच्चे के दस्तावेज लेकर जाने होंगे। यहां आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म में आपको बच्चे का नाम, माता-पिता का आधार नंबर और अन्य जानकारियां देनी होंगी। अब आपको बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र व माता-पिता में से किसी एक का आधार नंबर केंद्र में जाकर देना होगा।

बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करवाएं और बच्चे की फोटो दें। एसएमएस से आपको कंफर्मेशन आने के बाद 60 से 90 दिनों के भीतर आपको बच्चे का आधार नंबर प्राप्त हो जाएगा। बता दें कि बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होता।

 

 


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories