ताज़ा ख़बर
ताजा रिपोर्ट : भारत की जीडीपी ग्रोथ में भारी कटौती, बढ़ सकता है सरकार पर कर्ज!CG BIG BREAKING : छत्तीसगढ़ में कोरोना के बाद अब ब्लैक फंगस ने दी दस्तक, 15 मरीज एम्स में भर्ती, ज्यादातर मरीजों के आंखों में इंफैक्शनबड़ी खुशखबरी : इस अक्षय तृतीया आपके खाते में आएगा 2000 रुपये, जानें कैसे मिलेगा इसका लाभ, पीएम मोदी ने योजना को दी हरी झंडीशेयर बाजार : बैंकिंग, तेल एवं बिजली में दिख रहा उछाल, अधिकतर एशियाई बाजारों में गिरावट दर्ज, एनटीपीसी 4.40 फीसदी चढ़ासाइंटिस्ट की चेतावनी, भारत में नहीं थमेगा आसानी से कोरोना, जुलाई तक थमने की संभावनाSHARE MARKET : लाल निशान पर खुला आज बाजार, सेंसेक्स में भी आई गिरावटBREAKING : पुलिस अधीक्षक ने की बड़ी कार्यवाही : महामारी के बीच ड्यूटी से गैरहाजिर रहने वाले 15 अधिकारी-कर्मचारी निलंबितEXCLUSIVE : 25 सालों में पहली बार गर्मी ने मई में दिलायी राहत, बिहार में देखे जाते रहे हैं ऐसे मौसम, जानें क्या है वजह…BIG BREAKING : केमिकल फैक्टरी में लगी भीषण आग, लगातार हो रहे बड़े धमाके, मौके पर दमकल की 10 गाड़ियांBIG BREAKING : प्रदेश के इस जिले में कल से तीन दिनों का सख्त लॉकडाउन, कलेक्टर नम्रता गांधी ने दिया आदेश

फेसबुक से जैसे ही हटा #resignmodi, सोशल मीडिया पर बवाल मच गया

Mahendra Kumar SahuApril 29, 20211min


 

बढ़ते संक्रमण के साथ देश में लोगो के बीच सरकारों के लिए आक्रोश लगातार तेज़ी से बढ़ रहा है लेकिन इस बीच कई सरे ऐसे ट्वीट आए है जो सीधे देश के प्रधानमंत्री के लिए नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) के लिए है. लोगोके इस बढ़ते आक्रोश ने ट्विटर और फेसबुक पर #resignmodi ट्रेंड (Trend) करवा दिया . सिर्फ यही एक नहीं लेकिन कई हैशटैग चल रहे हैं.

मगर इन हस्टाग के पीछे कौन सी चीज़ है जो लोगो की नज़र से बच कर निकल रही थी. आपको बता दे 28 अप्रैल को भारत में फेसबुक ने एक हैशटैग को छुपा दिया. वो हैशटैग था #resignmodi. जैसे ही यह बात आम हुई दुनियाभर(World) में इसे लेकर हलचल होने लगी. तकरीबन 4 घंटे तक इस हैशटैग को छुपा कर रखने के बाद फेसबुक ने सामने आकर इस पर सफाई दी. आइए जानते हैं पूरा मामला.


किस वजह से #resignmodi फेसबुक(Facebook) से गायब हुआ.

कोरोना वायरस महामारी और भारत के लगातार बिगड़ते हालात. कई लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इसके लिए ज़िम्मेदार ठहरा रहे हैं. लोग उनके इस्तीफे की मांग कर रहे हैं. #resignmodi के साथ पोस्ट लिख रहे हैं. ट्विटर पर भी ये हैशटैग चल रहा है. लेकिन फेसबुक ने इस हैशटैग के साथ किए गए पोस्ट्स को छुपाना शुरू कर दिया.

 

छुपाने की वजह से दो बातें हुईं. इस हैशटैग पर क्लिक करने पर कोई भी पोस्ट नहीं नज़र आ रहा था. साथ ही किसी की भी टाइम लाइन पर इस हैशटैग के साथ वाली पोस्ट नज़र आ रही थी. फेसबुक ने लिखा कि कम्युनिटी स्टैंडर्ड का पालन कर रहे हैं, इसलिए ये वाले पोस्ट नहीं दिखाएंगे. अब चूंकि पोस्ट छुपी हुई थीं तो यह भी पता नहीं चल पा रहा था कि इन पोस्ट्स में किन कम्युनिटी स्टैंडर्ड्स का उल्लंघन किया गया है. बता दें कि फेसबुक पर कुछ भी आपत्तिजनक पोस्ट करने को लेकर कुछ नियम-कायदे बनाए हैं. इन्हें कम्युनिटी स्टैंडर्ड कहा जाता है. इनका पालन न करने पर फेसबुक कॉन्टेंट को ब्लॉक कर सकता है या हटा देता है.


इस बारे में फेसबुक के प्रवक्ता एंडी स्टोन का क्या कहना था

हमने गलती से इस हैशटैग को अस्थायी तौर पर ब्लॉक कर दिया था, न कि हमसे भारत की सरकार ने ऐसा करने के लिए कहा था. इसलिए हमने इसे फिर से बहाल कर दिया है.

यह हैशटैग फिर से बहाल जरूर हो गया है के लेकिन लोग अब सवाल उठा रहे हैं कि क्या मोदी सरकार अब उन लोगों की आवाज को दबाना चाहते हैं जो सोशल मीडिया पर उनकी आलोचना करते हैं. बता दें कि कुछ दिन पहले ही ट्विटर ने भारत सरकार की मांग पर कई ट्वीट को ब्लॉक कर दिया था. इन ट्वीट में कोरोना संकट के वक्त अस्पताल और चिकित्सा सुविधाओं को लेकर सरकार की आलोचना की गई थी.

 


इसके बाद क्या बवाल मचा

प्रधानमंत्री(PrimeMinister) से जुड़े हैशटैग को छुपाने की खबर तेजी से फैली. जल्द ही दुनिया की बड़ी टेक वेबसाइट्स और मीडिया ग्रुप्स ने इसके बारे में खबरें पोस्ट करना शुरू कर दिया. तकरीबन चार घंटे तक #resignmodi के साथ की गई पोस्ट को छुपाने के बाद आखिर फेसबुक ने इस पाबंदी को हटा लिया.


 

इस बात को लेकर लोगो ने ट्विटर पर क्या कहा वो भी देख लीजिए :


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories