ताज़ा ख़बर
CORONA BREAKING : प्रदेश में कोरोना ने तोड़े सभी रिकार्ड, आज मिले 14 हजार से ज्यादा नए मरीज, 97 लोगों ने तोड़ा दमइस कंपनी ने अपने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, 398 रुपये वाले प्लान में किया बदलाव, अब इतने दिनों तक उठा सकते है लाभछत्तीसगढ़ में कोरोना से निपटने अब तक 850 करोड़ आवंटित, सीएम बघेल ने कहा- नहीं होने देंगे संसाधनों की कमीप्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मरीज, छत्तीसगढ़ पहुंची केंद्र की 11 सदस्यीय टीम, अलग अलग जिलों का करेगी दौराBIG BREAKING : धमतरी के बाद अब इस जिले में लॉकडाउन का ऐलान, किराना और सब्जी की दुकानें भी रहेगी बंद, कलेक्टर ने जारी किया आदेशBIG BREAKING : धमतरी के बाद अब इस जिले में लॉकडाउन का ऐलान, किराना और सब्जी की दुकानें भी रहेगी बंद, कलेक्टर ने जारी किया आदेशBIG BREAKING : इस जिले में लगा सबसे लंबा लॉकडाउन, इतने दिनों तक बंद रहेंगे दुकानें, कलेक्टर ने जारी किया आदेशग्रामीण इलाकों में फिर शुरू होगा क्वारंटाइन सेंटर, राज्य सरकार ने सभी कलेक्टरों को जारी किया निर्देशसड़क पर उतरे महापौर ढेबर, कोरोना की दूसरी लहर से लड़ रहे लड़ाईकोरोना पर राजनीतिक बवाल! रमन ने उठाया रोड सेफ्टी पर सवाल, तो कांग्रेस ने बोला जमकर हमला

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति दिशा की बैठक सम्पन्न

Deepak SahuApril 6, 20211min


 

विनोद रायसागर/मुंगेली :  अप्रैल 2021 मुंगेली जिले में लोगों की समृद्धि के लिए अनेक विकास और निर्माण कार्यो संचालन किया जा रहा है। जिसके फलस्वरूप मुंगेली जिला तीव्र गति से विकास की ओर आगे बढ रहा है। आने वाले समय में मुंगेली जिले की गणना विकसित जिले के रूप में होगी। बिलासपुर लोक सभा क्षेत्र के सांसद एवं जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति तथा जिला और शहर स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति के अध्यक्ष अरूण साव ने आज कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभा कक्ष में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति तथा शहर स्तरीय सतर्कता और निगरानी समिति की बैठक में यह बात कहीं है। सांसद साव ने केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि जनप्रतिनिधि, सरकार और जनता के बीच की एक प्रमुख कड़ी है। योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुॅचाना उनका मुख्य उद्देश्य है।

 

 

योजनाओं के माध्यम से आम लोगों को लाभान्वित कर उन्हे विकास की मुख्य धारा में जोड़ने से काम करने की नई ताकत, ऊर्जा और शकुन मिलती है। इसके पूर्व सांसद साव ने विगत जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति दिशा की बैठक में लिये गये निर्णय के पालन प्रतिवेदन के संबंध में जानकारी प्राप्त की। बैठक में सांसद ने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 जैसे विषम परिस्थितियों में कार्य किया जा रहा है। उन्होने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव हेतु टीकाकरण आवश्यक है। उन्होने टीकाकरण हेतु आम लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और डाॅ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत शासकीय एवं अशासकीय चिकित्सालयों में निःशुल्क ईलाज हेतु आयुष्मान कार्ड बनाये जा रहे है। उन्होने आयुष्मान कार्ड जारी करने हेतु विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिये। बैठक में सांसद ने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष 2016-19 तक जिले में 35 हजार 655 लोगों को आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसमें से 94.94 प्रतिशत लोगों को आवास उपलब्ध हो गया है।

 

 

शेष लोगों को आवास स्वीकृत होने के बाद भी ग्राम पंचायत द्वारा आवास स्वीकृति को निरस्त कर दिया गया है। जिसके कारण उन्हे आवास उपलब्ध नहीं हो पाया है। उन्होने निरस्त आवासो की स्वीकृति हेतु पुनः सर्वे करने के निर्देश दिये। बैठक में सांसद साव ने राष्ट्रीय रूर्बन मिशन के तहत जिले में क्लस्टर चयन के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि राष्ट्रीय रूर्बन मिशन के तहत क्लस्टर में कार्य स्वीकृत होने पर क्लस्टर में भी शहरों की भाति तमाम प्रकार की सुविधाएं हाॅसिल होगी। बैठक में उन्होने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत पंजीकृत जाॅब कार्ड धारी परिवार की संख्या, पंजीकृत श्रमिकों की संख्या, रोजगार प्राप्त करने वाले परिवारों की संख्या, 100 दिवस रोजगार पूर्ण करने वाले परिवारो की संख्या, अर्जित मानव दिवस, मनरेगा के तहत वर्ष 2020-21 में स्वीकृत कार्यो, स्वीकृत नवीन पंचायत भवन, महिला स्व सहायता समूहों द्वारा की जा रही आजीविका गतिविधियां, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, जल जीवन मिशन, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, सर्व शिक्षा अभियान, मध्यान्न भोजन योजना, सूखा राशन वितरण और समेकित बाल विकास योजना सहित अन्य योजनाओं की विस्तारपूर्वक समीक्षा की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिये।

 

बैठक में कलेक्टर पी.एस एल्मा ने बताया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत जिले में 1 लाख 40 हजार 762 परिवारों को जाॅब कार्ड जारी किया गया है। उन्होने बताया कि वर्ष 2020-21 में 1 लाख 3 हजार 868 परिवारों को रोजगार प्रदाय किया गया है। इसी तरह 23 हजार 334 परिवारों को 100 दिवस का रोजगार उपलब्ध कराया गया। बैठक में उन्होने बताया कि मनरेगा के तहत 2020-21 में 22518.58 लाख रूपये की 7 हजार 937 निर्माण कार्य स्वीकृत किये गये है। इनमें से 3 हजार 334 निर्माण कार्य पूर्ण कर लिये गये है। शेष कार्य को प्रगति पर होने की बात कहीं। इसी तरह 320.48 लाख रूपये की 23 नवीन पंचायत भवन का निर्माण कार्य स्वीकृत किये गये है। इनमें से 6 कार्य पूर्ण कर लिये गये है। शेष कार्य प्रगति पर होने की बात कहीं। बैठक में उन्होने बताया कि राष्ट्रीय रूर्बन मिशन के अंतर्गत जिले में फेस- 2 के लिए क्लस्टर करही और क्लस्टर बांधा की स्वीकृति हेतु प्रस्ताव भेजा गया है।

 

 

क्लस्टर करही में ग्राम पंचायत देवरी, धरमपुरा, गीधा, करही, रामगढ़, लिम्हा, खेडा और लालाकापा तथा क्लस्टर बांधा में ग्राम पंचायत औराबांधा, देवहरट, पीपरखुटा, छिरहट्टी, बांधा, नारायणपुर और बैगाकापा शामिल है। क्लस्टर में कार्य स्वीकृत होने से वहां शहरों की भांति मूलभूत सुविधा उपलब्ध होगी। बैठक में कलेक्टर एल्मा ने प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में बताया कि वित्तीय वर्ष 2016-19 में 35 हजार 655 आवास स्वीकृत किये गये थे। इनमें से 33 हजार 851 आवास पूर्ण कर लिये गये है। इसी तरह प्रधानमंत्री जन आयोग्य योजना एवं डाॅ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत जिले के सभी लोक सेवा केंद्रो में आयुष्मान कार्ड बनाये जा रहे है और उन्हे प्लास्टिक (वीवीसी) आयुष्मान कार्ड जारी करने की भी बात कही। बैठक में उन्होने कोविड-19 के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होने बताया कि जिले में 113 स्वास्थ्य केंद्रो में कोविड टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। टीकाकरण कार्य के लिए जनप्रतिनिधियों की सहयोग लिया जा रहा है। राज्य और केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। इसी तरह उन्होने एंटीबाॅडी रैपिड टेस्ट के प्रगति के संबंध में भी जानकारी दी।

बैठक में कलेक्टर एल्मा ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के संबंध में बताया कि प्रथम चरण में 40 ग्रामों का चयन किया गया था। इन ग्रामों के लोगों को मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने हेतु अधिकांश कार्य पूर्ण कर लिये गये है। उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के द्वितीय चरण में 57 ग्रामों का चयन करने की बात कहीं। बैठक में उन्होने स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, जल जीवन मिशन, दीनदयाल उपाध्यय, ग्राम ज्योति योजना, प्रधानमंत्री फसल बिना योजना, सर्व शिक्षा अभियान, समेकित बाल विकास योजना सहित अन्य कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति के संबंध में जानकारी दी। इसके पूर्व मुंगेली विधानसभा क्षेत्र के विधायक पून्नूलाल मोहले द्वारा बैठक में विकास और निर्माण कार्यो के प्रगति के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर एल्मा ने विधायक मोहले द्वारा विकास और निर्माण कार्य के प्रगति के संबंध में पूछे गये जानकारी का उचित जवाब प्रदान कर उनके जिज्ञासा को शांत किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के अध्यक्ष लेखनी सोनू चंद्राकर, नगर पालिका मुंगेली के अध्यक्ष संतू लाल सोनकर, जनपद पंचायत पथरिया की अध्यक्ष ज्योति ठाकुर, लोरमी विधानसभा क्षेत्र के विधायक धर्मजीत सिंह के प्रतिनिधि श्याम सुंदर शाडिल्य, बिल्हा विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक के प्रतिनिधि निश्चल गुप्ता, जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी रोहित व्यास, संयुक्त कलेक्टर तीर्थराज अग्रवाल सहित जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति तथा शहर स्तरीय सतर्कता और निगरानी समिति की सदस्यगण उपस्थित थे।

 

XCheck Digital Badge


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories