ताज़ा ख़बर
ताजा रिपोर्ट : भारत की जीडीपी ग्रोथ में भारी कटौती, बढ़ सकता है सरकार पर कर्ज!CG BIG BREAKING : छत्तीसगढ़ में कोरोना के बाद अब ब्लैक फंगस ने दी दस्तक, 15 मरीज एम्स में भर्ती, ज्यादातर मरीजों के आंखों में इंफैक्शनबड़ी खुशखबरी : इस अक्षय तृतीया आपके खाते में आएगा 2000 रुपये, जानें कैसे मिलेगा इसका लाभ, पीएम मोदी ने योजना को दी हरी झंडीशेयर बाजार : बैंकिंग, तेल एवं बिजली में दिख रहा उछाल, अधिकतर एशियाई बाजारों में गिरावट दर्ज, एनटीपीसी 4.40 फीसदी चढ़ासाइंटिस्ट की चेतावनी, भारत में नहीं थमेगा आसानी से कोरोना, जुलाई तक थमने की संभावनाSHARE MARKET : लाल निशान पर खुला आज बाजार, सेंसेक्स में भी आई गिरावटBREAKING : पुलिस अधीक्षक ने की बड़ी कार्यवाही : महामारी के बीच ड्यूटी से गैरहाजिर रहने वाले 15 अधिकारी-कर्मचारी निलंबितEXCLUSIVE : 25 सालों में पहली बार गर्मी ने मई में दिलायी राहत, बिहार में देखे जाते रहे हैं ऐसे मौसम, जानें क्या है वजह…BIG BREAKING : केमिकल फैक्टरी में लगी भीषण आग, लगातार हो रहे बड़े धमाके, मौके पर दमकल की 10 गाड़ियांBIG BREAKING : प्रदेश के इस जिले में कल से तीन दिनों का सख्त लॉकडाउन, कलेक्टर नम्रता गांधी ने दिया आदेश

भीषण गर्मी: 20 में से 16 हैंडपंप बंद, अब पानी किल्लत, डेढ़ किलोमीटर से पानी लाने ग्रामीण मजबूर

Sanjay sahuApril 3, 20211min

 

 

डौंडीलोहारा, मोहन निषाद। डौडीं लोहारा मुख्यालय विकासखंड के अंतर्गत ग्राम भीमकन्हार सहित अनेक ग्रामों में अभी से पानी की विकराल समस्या खड़ी हो गई है। खासतौर से ग्रामीण क्षेत्रों के हैंडपंप सुखने लगे है। वाटय लेवल डाऊन होने की समस्या अभी से आ रही है।

 

इसके पीछे बड़ी बजह धान की खेती को बताई जा रही है। जिसके सिंचाई के लिए खेतों में बोर है और इससे वाटर लेवल तेजी से नीचे जा रहा है क्योंकि धान की खेती में पानी की खपत अधिक होती है और इसी का नतीजा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में अभी से स्थिति बिगड़ने लगी है।

 

 

 

 

एक ही ऐसा मामला ग्राम पंचायत भीमकन्हार में सामने आया है। जहां पर 20 में से 16 हैंडपंप बंद हो चुके है महज चार हैंडपंप के भरोसे चार हजार की आबादी की प्यास नही बुझ पा रही है जिसके चलते ग्रामीणों को एक से डेढ़ किलोमीटर दूर खेत के बोर से पानी लाने की मजबूरी है। सुबह से शाम तक ग्रामीण पानी लाने में ही अपना समय गंवा रहे है हैंडपंप का गला सुखा हुआ है व हैंडपंप चलना बंद हो गए है तो वही निजि बोर भी जवाब देने लगे है खेतों के इक्का दुक्का बोर से लोगों की प्यास बुझ रही है।

 

कई वार्डों में जहां सभी हैण्ड पंप बंद हो गए वहां तो स्थिति और भी बदत्तर हो गई है ग्रामीणों ने बताया की अभी यह हाल है तो पुरी गर्मी में क्या हाल होगा सोच कर ही घबरा जाते है गांव के जनप्रतिनिधीयों का कहना है कि हमने मामले की जानकारी पी एच ई विभाग सहित संबधित अफसरों को दे दिए है मांग कर रहे है की अस्थाई पानी टंकी या टैंकर का इंतजाम हो ताकि अभी से कम से कम राहत मिल सके। हाल ही में जिला प्रशासन द्वारा पानी की व्यवस्था बनाए रखने के लिए कंट्रोल रुम स्थापित किया गय है वही ब्लाक स्तर पर भी हैंडपंप बंद होने सहित अन्य परेशानी को लेकर सूचना देने पर भी नंबर जारी हुआ है।

 

भीमकन्हार क्षेत्र का सबसे बड़ा पंचायत है वाटर लेवल डाऊन होने से स्थिति विकराल होने लगी है भीमकन्हार से समाज सेवी ग्यान चंद बाफना पूर्व सरपंच व दिपा सिंह रईस, भोलू, बुधराम ठाकुर,डोमन यामले,, कुशल ठाकुर ने कहा की पानी की समस्या अभी से शुरू हो गई है सुबह से ही पानी की चिंता रहती है कि आज पानी मिलेगा की नहीं।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories