ताज़ा ख़बर
RAIPUR BREAKING: रेमडेसिवीर इंजेक्शन की कालाबाज़ारी करते 2 आरोपी गिरफ़्तार,पूछताछ में खेल के मास्टरमाइंड का हो सकता है खुलासाCORONA BREAKING : प्रदेश में कोरोना का कहर जारी, आज मिले 14,912 नए मरीज, 138 लोगों की मौतअब लॉकडाउन में भी मिलेंगी सब्जी और राशन, सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश… अब गांव से शहर आकर सब्जी बेच सकेगें किसान…कोरोना को हराने विधायक कुंवर सिंह निषाद ने संभाला मोर्चा, कोविड अस्पतालों का का किया निरीक्षणकोरोना से मृत महिला के अंतिम संस्कार में लापरवाही, ग्रामीणों में भारी जनआक्रोश, देखें वीडियोBIG BREAKING : पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 5 किलो वजनी IED बम बरामदबड़ी खबर : छत्तीसगढ़ के इस गांव में फूटा कोरोना का सबसे बड़ा बम, 135 लोगों को कोरोना ने लिया अपने चपेट में, शादी समारोह में हुए थे शामिलग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण पर रोक लगाने हो रहे कार्यों की मानिटरिंग करने पहुँचे कलेक्टर, आइसोलेशन सेंटर का किया निरीक्षण, अधिकारियो को दिए कड़े निर्देश।फिर से लॉकडाउन की ओर बढ़ रहा प्रदेश : टूटने का नाम नहीं ले रहा संक्रमण का चैन, भूखमरी की आशंका से बढ़ रहा पलायनबड़ी खबर : CBI के पूर्व चीफ रंजीत सिन्हा का निधन, दिल्ली में सुबह साढ़े 4 बजे थमी सांसें

फ्री LPG कनेक्शन लेने वालों के लिए बड़ी खबर, सरकार बदलने जा रही है सब्सिडी के नियम, जानिए

Priyansha LAZARUSMarch 31, 20211min

 


 

नई दिल्ली। महंगाई के इस दौर में आए दिन दामों में तरह तरह के बदलाव देखें जा रहें है वही अब एलपीजी को लेकर भी सरकार ने एक बड़ा निर्णय लिया है जी हाँ यदि आप भी उज्ज्वला स्कीम (Ujjwala scheme) के तहत फ्री LPG गैस कनेक्शन (free LPG connection) लेने का प्लान बना रहे हैं तो उज्जवला स्कीम के तहत मिलने वाली सब्सिडी के स्ट्रक्चर में सरकार जल्द ही बदलाव कर सकती है. खबरे है की पेट्रोलियम मंत्रालय 2 नए स्ट्रक्चर पर काम कर रहा है और इसको जल्द ही जारी किया जा सकता है. केंद्र सरकार ने इस बार के बजट में एक करोड़ नए कनेक्शन देने का ऐलान किया था, लेकिन अब सरकार OMCs की ओर से एडवांस पेमेंट मॉडल में बदलाव कर सकती है.

 

 

मिली जानकारी अनुसार 1600 का एडवांस पेमेंट कंपनी एकमुश्त वसूलेगी. अभी OMCs एडवांस रकम EMI के रूप में वसूलती हैं जबकि इस मामले की जानकारी रखने वाले के मुताबिक स्कीम में बाकी 1600 की सब्सिडी सरकार देती रहेगी.वही सरकार की इस स्कीम में ग्राहकों को 14.2 किलो का सिलेंडर और स्टोव दिया जाता है. इसकी लागत करीब 3200 रुपये होती है और इसपर सरकार की ओर से 1600 रुपये सब्सिडी मिलती है जबकि 1600 रुपये OMCs एडवांस के रूप में देती हैं. हालांकि OMCs रीफिल कराने पर सब्सिडी की रकम EMI के रूप में वसूला जाता है।

 

बता दे इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना बेहद आसान है. उज्ज्वला योजना के तहत, गैस कनेक्शन लेने के लिए BPL परिवार की कोई महिला अप्लाई कर सकती है. आप खुद इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर डिटेल में जानकारी ले सकते हैं. रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको सबसे पहले एक फॉर्म भरकर नजदीकी LPG वितरक के पास जमा करवाना अनिवार्य होगा।

 

वही इसके अलावा इस फॉर्म में महिला को अपना पूरा पता, जनधन बैंक अकाउंट और परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर भी देना होगा. बाद में इसे प्रॉसेस करने के बाद देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां योग्य लाभार्थी को LPG कनेक्शन जारी करती हैं. अगर कोई उपभोक्ता EMI का विकल्प चुनता है तो EMI की राशि सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में एडस्जस्ट की जाती है.

 

VIDEO : 

 

 


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories