ताज़ा ख़बर
CORONA BREAKING : प्रदेश में आज मिले 247 नए कोरोना संक्रमित मरीज, 02 मरीजों की मौत, देखिये जिलेवार आंकड़ेBREAKING NEWS : तेज रफ़्तार में आ रही दो मोटरसाइकिल आपस में टकराई, मौके पर दो लोगों की मौतBIG BREAKING : सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, दो जवान शहीद, एक घायलBIG BREAKING : राज्य प्रशासनिक सेवा के 10 अफसरों का तबादला, बदले गए इन जिलों के डिप्टी कलेक्टर और निगम आयुक्तRAIPUR BREAKING : देर रात बायो पंप में खड़ी हाइवा पार,चोर ने वारदात के पहले सो रहे मालिक-चालक और रसोईये के कमरे की सांकल की थी बंदMARKET BREAKING : NSE में आयी तकनीकी गड़बड़ी, ट्रेडिंग हुआ बंद, जानें इसकी वजह…बड़ी खबर : अगले एक माह रायपुर पुलिस के लिए बेहद महत्वपूर्ण, IG ने बैठक में कहा-शिकायत आयी तो थानेदार भेजें जाएंगे लाइनRAIPUR BREAKING : शादी का प्रलोभन देकर लगातार 4 सालों तक बनाया शारीरिक संबंध, अब किया इंकार तो प्रेमिका पहुँची थाने, FIR दर्जNCRB ने फिर रायपुर पुलिस को भेजी जानकारी, अश्लील वीडियो अपलोड करने वाले के खिलाफ दर्ज हुआ अपराधRAIPUR BREAKING: विवाहिता महिला की तस्वीरें फेसबुक में वायरल करने वाले युवक को पुलिस ने किया गिरफ़्तार

दुनिया का सबसे बड़ा Cricket स्टेडियम Motera तैयार, 24 फरवरी खेला जाएगा भारत और इंग्लैंड का तीसरे टेस्ट मैच

Som dewanganFebruary 23, 20211min


 

नईदिल्ली: अहमदाबाद के मोटेरा का सरदार पटेल स्टेडियम अपने पहले मैच के लिए पूरी तरह से तैयार हो गया है. कल 24 फरवरी को इस स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड तीसरे टेस्ट मैच भी खेला जाएगा जो डे-नाइट टेस्ट होगा. साल 2014 के बाद इस मैदान पर पहला इंटरनेशनल मैच खेला जाने वाला है.

 

READ MORE : एक और TikTok स्टार ने की आत्महत्या, पंखे से लटका मिला शव, जानें क्या थी वजह

साल 2015 से इस स्टेडियम (India vs England: The Motera Stadium) का नए सिरे से निर्माण शुरू हुआ जो साल 2020 में खत्म हुआ. अब यह स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन चुका है. इस स्टेडियम में 1.10 लाख दर्शक मैच देख सकते हैं और साथ ही इस स्टेडियम में तमाम तरह की आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट गुलाबी गेंद से खेला जाएगा.

 

READ MORE : IND vs ENG : तीसरे टेस्ट में इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका, जानिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

वैसे इस मैदान पर भारत ने टेस्ट में अबतक 12 मैच खेले हैं जिसमें 4 में जीत मिली है तो वहीं 6 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं. इसके अलावा 2 टेस्ट मैच में भारत को इस मैदान पर हार मिली है. मोटेरा स्टेडियम की खूबसूरती को देखकर इंग्लैंड और भारत के खिलाफ हैरान हैं. क्रिकेटरों ने ट्वीट कर अपना रिएक्शन भी दिया है. ऐसे में जानते हैं स्टेडियम से जुड़ी खास बातें.

 

READ MORE : IND vs ENG : भारत के खिलाफ शर्मनाक हार के बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने दिया ये बयान

 

करीब 700 करोड़ रुपए की लागत से बने इस बड़े स्टेडियम में ओलिंपिक साइज का स्विमिंग पूल भी है. स्टेडियम में 4 ड्रेसिंग रूम हैं. 63 एकड़ में पूरा स्टेडियम परिसर फैला है.

 

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम दुनिया का पहला स्टेडियम, जहां 11 मल्टीपल पिच बनाई गई है. मोटेरा की 11 पिच में से 5 के निर्माण में लाल मिट्टी और बाकी 6 में काली मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है.बता दें कि मोटेरा में मेन ग्राउंड के अलावा, दो प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं.

 

READ MORE : IND Vs ENG: इंग्लैंड के चीफ सिलेक्टर पर बरसे बॉयकॉट, कही ये बड़ी बात

 

मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में दर्शकों की बैठने की क्षमता एक लाख है. अब अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में दर्शक क्षमता 1 लाख 10 हजार है. यानि अब भारत का यह स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्षमता वाली क्रिकेट स्टेडियम बन गया है. वैसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम का दर्जा प्राप्त करने के लिए इस स्टेडियम में मैच के दौरान इतने दर्शक मौजूद होने चाहिए.

 

READ MORE : Ind vs Eng : विराट कोहली के पास World Record बनाने का मौका, रिकी पॉन्टिंग को पछाड़ने के लिए करना होगा ये काम

 

मोटेरा की खासियत यह है कि बारिश के कारण अब मैच रद्द नहीं होंगे. 30 मिनट में सूख जाएगा मैदान. यहां सब सॉइल ड्रेनेज सिस्टम इस तरह बनाया गया है कि इसे मात्र 30 मिनट में ही सुखा लिया जाएगा. यानी कि 8 सेमी तक बारिश होने पर भी मैच रद्द नहीं होगा.

 

READ MORE :  IND vs ENG: विराट कोहली की इन तीन गलतियों के चलते टीम को हो सकता है भारी नुकसान, गवाना पड़ सकता है पहला टेस्ट, जानें क्या है गलत फैसले

 

फ्लड लाइट का इस्तेमाल नहीं बल्कि एलईडी लाइट्स का उपयोग किया गया है. इस मोटेरा स्टेडियम में बाउंड्री परएलईडी (LED) लाइट्स का उपयोग है जिससे अब रात के मैचों में खिलाड़ियों को गेंद को अच्छी तरह से देखने में कोई परेशानी नहीं होगी. LED लाइट्स का उपयोग करने वाला भारत का यह पहला स्टेडियम है. एलईडी लाइट्स के इस्तेमाल से परछाई नजर नहीं आती है.

 

READ MORE : Ind vs Eng : ऋषभ पंत कमेंटबाजी कर रहे अंग्रेजों से अकेले भिड़े, बेन स्टोक्स-जो रूट से लिया लोहा, इस तरह दिया जवाब

 

स्टेडियम में 4 ड्रेसिंग रूम के साथ आधुनिक जिम्नेशियम अटैच्ड है जिससे खिलाड़ी को अलग से जिम नहीं जाना पड़ता है. खिलाड़ी ड्रेसिंग रूप में ही जिम का मजा ले सकते हैं. स्टेडियम में 6 इनडोर पिच हैं, जहां बालिंग मशीनों की भी सुविधा है.

 

ad_here
ad_here2

About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories