ताज़ा ख़बर
RAIPUR BREAKING : राजधानी में संपत्ति विवाद के चलते माँ-बेटी की घर में घुसकर हत्या, आरोपी ने किया सरेंडरमातम में बदली शादी की खुशियां, विदाई के वक्त इतनी रोई दुल्हन कि आया हार्ट अटैक, हो गई मौत, शोक में डुबा परिवारRAIPUR BREAKING : कोर्ट परिसर से पुलिसकर्मियों को चकमा देकर फरार हुआ गांजा तस्कर, FIR दर्जInd vs Eng : ऋषभ पंत ने छक्के के साथ पूरा किया शतक, सहवाग ने कहा- अरी दादा ! मजो आगौराशिफल : इन राशि वालों को आज मिलेगा भाग्य का साथ, जानें बाकीं राशियों का हालरोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट टूर्नामेंट : सचिन-सहवाग की जोड़ी ने फिर बिखेरा अपना जलवा, इंडिया लीजेंड्स ने बांग्लादेश लीजेंड्स को 10 विकेट से हरायाबलरामपुर : स्वरोजगार के लिए मिला वाहन, कलेक्टर श्याम धावडे ने हितग्राहियों को सौंपी चाबी, खुशी से खिले चेहरे..सीएम भूपेश बघेल ने रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट टूर्नामेंट का किया शुभारंभ, इंडिया लीजेंड्स और बांग्लादेश लीजेंड्स के खिलाड़ियों से मुलाकात कर दी शुभकामनाएंBIG BREAKING : CM भूपेश ने दी हरी झंडी, 6 IAS बने सचिव, सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किया आदेशBIG BREAKING : CBSE बोर्ड परीक्षा के डेटशीट में हुआ बदलाव, अब इस तारीख होगी इन विषयों की परीक्षा, देखिये नया शेड्यूल

सावधान : हैकर्स ने इन पॉपुलर ऐप्स पर लगाई सेंध, आईडी और पासवर्ड जैसी डेटा हुए लीक, 300 करोड़ यूजर्स की प्राइवेसी खतरे में

Som dewanganFebruary 23, 20211min


 

नई दिल्ली। Gmail, Netflix और Linkedin पर अकाउंट रखने वाले यूजर्स को यह खबर बड़ा झटका दे सकती है क्योंकि दुनिया भर के 300 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक हो चुका है. लीक हुए डेटा में यूजर्स की आईडी और पासवर्ड जैसी खास जानकारी शामिल है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक इस डेटा लीक को सबसे बड़ा सिक्योरिटी ब्रीच माना जा रहा है और इसमें Gmail, Netflix और Linkedin के 300 करोड़ लोगों के पासवर्ड लीक हुए हैं. रिपोर्ट के अनुसार यह पहली बार हुआ है कि किसी डेटा लीक में Netflix और Linkedin के प्रोफाइल भी शामिल हैं.

हैकर्स ने 1500 करोड यूजर्स के डेटा पर लगाई सेंध

रिपोर्ट के अनुसार हैकर्स ने लगभग 1500 करोड़ अकाउंट्स को टार्गेट किया था जिसमें से लगभग 300 करोड़ यूजर्स के आईडी और पासवर्ड को हैक किया गया है.

इसमें Linkedin और Netflix के 11.7 करोड़ यूजर्स का डेटा भी शामिल हैं. इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि हैकर्स ने इस डेटा को ऑनलाइन अपलोड भी कर दिया है और वे इसका इसका इस्तेमाल दूसरे अकाउंट को हैक करने के लिए कर सकते हैं.

इस तरह से जानें की आपका अकाउंट हैक हुआ या नहीं

अगर आप भी Gmail, Netflix या फिर Linkedin यूजर हैं और अपने अकाउंट के लीक को लेकर जानकारी पाना चाहते हैं तो फिक्र करने की जरूरत नहीं. आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से इसकी जानकारी पा कसते हैं. इसके लिए आपको https://cybernews.com/personal-data-leak-check/ पर जाना होगा. इसके बाद आपको अपनी Email ID डालनी होगी. इसके बाद यदि आपकी आईडी लीक हुई होगी तो आपको ‘We haven’t found your email among the leaked ones’ का मैसेज मिलेगा. वहीं अगर आईडी लीक नहीं हुई होगी तो ‘We haven’t found your email among the leaked ones’ का मैसज मिलेगा.

इसके साथ वेबसाइट पर आपको इस बात की भी जानकारी मिलेगी कि अगर आपका अकाउंट लीक हुआ है तो आपको क्या करना होगा. इसमें बताया गया है कि अगर आपका अकाउंट लीक हुआ है तो तुरंत अपना पासवर्ड बदल लें और हमेशा टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें जिससे आपका अकाउंट सिक्योर रहे.


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories