ताज़ा ख़बर
मातम में बदली शादी की खुशियां, विदाई के वक्त इतनी रोई दुल्हन कि आया हार्ट अटैक, हो गई मौत, शोक में डुबा परिवारRAIPUR BREAKING : कोर्ट परिसर से पुलिसकर्मियों को चकमा देकर फरार हुआ गांजा तस्कर, FIR दर्जInd vs Eng : ऋषभ पंत ने छक्के के साथ पूरा किया शतक, सहवाग ने कहा- अरी दादा ! मजो आगौराशिफल : इन राशि वालों को आज मिलेगा भाग्य का साथ, जानें बाकीं राशियों का हालरोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट टूर्नामेंट : सचिन-सहवाग की जोड़ी ने फिर बिखेरा अपना जलवा, इंडिया लीजेंड्स ने बांग्लादेश लीजेंड्स को 10 विकेट से हरायाबलरामपुर : स्वरोजगार के लिए मिला वाहन, कलेक्टर श्याम धावडे ने हितग्राहियों को सौंपी चाबी, खुशी से खिले चेहरे..सीएम भूपेश बघेल ने रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट टूर्नामेंट का किया शुभारंभ, इंडिया लीजेंड्स और बांग्लादेश लीजेंड्स के खिलाड़ियों से मुलाकात कर दी शुभकामनाएंBIG BREAKING : CM भूपेश ने दी हरी झंडी, 6 IAS बने सचिव, सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किया आदेशBIG BREAKING : CBSE बोर्ड परीक्षा के डेटशीट में हुआ बदलाव, अब इस तारीख होगी इन विषयों की परीक्षा, देखिये नया शेड्यूलBIG BREAKING : विधानसभा में मंत्री चौबे ने की बड़ी घोषणा, बलौदा बाजार के उप कृषि संचालक को किया निलंबित

जल जीवन मिशन के तहत आपके परिजनों के नाम सरकार लगवाएगी हैंडपंप, पानी की टंकी और ट्यूबवेल, जानें कैसे?

Som dewanganFebruary 22, 20211min


 

नई दिल्‍ली। अगर आप अपने किसी परिजन के नाम से ग्रामीण इलाकों (rural area) में हैंडपंप लगवाना चाहते हैं या फिर ट्यूबवेल या तालाब बनवाना चाह रहे हैं. तो इस काम में केन्‍द्र सरकार (Central government) आपकी सहायता करेगी. इतना ही नहीं, बल्कि सरकार आपकी आर्थिक मदद भी करेगी. यह पहल ग्रामीण इलाकों में शुद्ध पानी उपलब्‍ध कराने के लिए चलाए जा रहे जल जीवन मिशन (jal jeevan Mission) के तहत शुरू की जा रही है, जो मार्च से शुरू हो संभावित है.

सरकार जल जीवन मिशन के तहत राष्‍ट्रीय जल जीवन कोष (raash‍treey jal jeevan kosh) बना रही है. इसके लिए ऐसा मॉडल तैयार कर रही है, जिससे रुपए जल जीवन कोष से सीधा पंचायत और गांव तक पहुंचे. जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार बहुत सारे लोग ग्रामीण इलाकों में हैंडपंप, ट्यूबवेल, तालाब आदि बनवाना या पाइप लाइन बिछवाना चाहते हैं या और कोई भी पानी से संबंधित काम करवाना चाहते हैं, लेकिन कैसे यह काम करवाएं, किस गांव में करवाएं, क्‍या प्रक्रिया होगी. इसकी जानकारी उन लोगों को नहीं होती है. इस वजह से वे चाहकर भी ग्रामीण इलाकों में मदद नहीं कर पाते हैं.

जल शक्ति मंत्रालय इसी को ध्‍यान में रखते हुए नई पहल शुरू करने जा रही है. इसके तहत अपने परिजनों के नाम से ग्रामीण इलाकों में पानी से संबंधित काम कराने के लिए कुल आने वाले खर्च में से 75 फीसदी से अधिक आम लोगों को चुकाने होंगे, बचा हुए फंड सरकार देगी और लोगों द्वारा चिन्हित गांवों में बताए गए काम को कराएगी, साथ ही फंड देने वाले व्‍यक्ति के परिजन के नाम की पट्टिका भी लगाएगी. परिजनों के नाम से ग्रामीण इलाकों में जल संबंधी काम करवाने के लिए लोगों को राष्‍ट्रीय जल जीवन कोष रुपए जमा करने होंगे और वहीं पर बताना होगा कि किस गांव में किस तरह का काम करवाना चाह रहे हैं. इसके बाद जल शक्ति मंत्रालय काम करवाएगा.

जल जीवन मिशनजल जीवन मिशन की घोषणा अगस्त 2019 में प्रधानमंत्री द्वारा की गई थी, इसका प्रमुख उद्देश्‍य वर्ष 2024 तक सभी ग्रामीण घरों में शुद्ध जल उपलब्‍ध करना है।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories