ताज़ा ख़बर
रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट टूर्नामेंट : सचिन-सहवाग की जोड़ी ने फिर बिखेरा अपना जलवा, इंडिया लीजेंड्स ने बांग्लादेश लीजेंड्स को 10 विकेट से हरायाबलरामपुर : स्वरोजगार के लिए मिला वाहन, कलेक्टर श्याम धावडे ने हितग्राहियों को सौंपी चाबी, खुशी से खिले चेहरे..सीएम भूपेश बघेल ने रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट टूर्नामेंट का किया शुभारंभ, इंडिया लीजेंड्स और बांग्लादेश लीजेंड्स के खिलाड़ियों से मुलाकात कर दी शुभकामनाएंBIG BREAKING : CM भूपेश ने दी हरी झंडी, 6 IAS बने सचिव, सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किया आदेशBIG BREAKING : CBSE बोर्ड परीक्षा के डेटशीट में हुआ बदलाव, अब इस तारीख होगी इन विषयों की परीक्षा, देखिये नया शेड्यूलBIG BREAKING : विधानसभा में मंत्री चौबे ने की बड़ी घोषणा, बलौदा बाजार के उप कृषि संचालक को किया निलंबितBREAKING : अपने शरीर पर कैरोसिन डालकर एसपी ऑफिस पहुंची महिला, मचा हड़कंपBIG BREAKING : सुशांत ड्रग्‍स केस में NCB ने दाखिल की 30,000 पन्‍नों की चार्जशीट, रिया समेत 33 आरोपी, 200 लोगों को बनाया गवाहये कंपनी दे रहा है 70 रुपये में 60GB डेटा और 34Mbps तक स्पीड, लॉन्च किए वाई-फाई प्लानबहू के प्यार में अंधे ससुर ने अपने ही 16 माह के बेटे को उतारा मौत के घाट, फिर…

CG BREAKING : व्याख्याताओं का नियुक्ति आदेश जारी, 1 मार्च से करना होगा ज्वॉइन, 500 से ज्यादा निकलें आर्डर

Som dewanganFebruary 22, 20211min


 

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 14500 शिक्षकों की भर्ती से जुड़ी एक बड़ी खबर आई है। शिक्षकों के नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। राज्य सरकार के निर्देश के बाद DPI जितेंद्र शुक्ला ने शिक्षकों की नियुक्ति आदेश जारी करना शुरू कर दिया है। सोमवार के दिन प्रदेश के करीब 500 से ज्यादा व्याख्याता शिक्षकों का नियुक्ति पत्र जारी किया जा रहा है।

गौरतलब है कि प्रदेश में शिक्षकों की नियुक्ति का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। पिछले दिनों शिक्षा विभाग ने डीपीआई को पत्र जारी कर कहा था कि व्याख्याता शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की जायेगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह के निर्देश के महज तीन दिन के बाद ही DPI जितेंद्र शुक्ला ने त्वरित कार्रवाई करते हुए व्याख्याताओं का नियुक्ति आदेश जारी करना शुरू कर दिया है। ये तमाम शिक्षक तीन साल की परवीक्षा अवधि पर रहेंगे।

 

आज डीपीआई पहले अभ्यर्थी का ज्वाइनिंग आर्डर जारी किया। DPI जितेंद्र शुक्ला ने कहा की मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री के निर्देश के मुताबिक आज से व्याख्याताओं का ज्वाइनिंग आर्डर जारी होना शुरू हो गया है। आज पहले दिन गणित विषय के व्याख्याताओं का नियुक्ति आदेश जारी किया जा रहा है। आज 500 से ज्यादा आदेश जारी हो जायेंगे। उसी तरह क्रमबद्ध 1-1 दिन के अंतराल में नियुक्ति का आदेश जारी किया जायेगा।

जाने  नियुक्ति शिक्षकों को कितना मिलेगा वेतन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 14500 शिक्षकों की भर्ती का ऐलान किया था, जिसके बाद 9 मार्च 2019 को को व्यापम ने विज्ञापन जारी किया था। 3 सितंबर 2019 को व्यापम ने चयनित अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट जारी की थी। जिसके बाद से ही नियुक्ति का इंतजार किया जा रहा था। आज चयनित अभ्यर्थियों का पोस्टिंग आर्डर जारी हो गया। इन व्याख्याताओं को राजपत्रित द्वितीय श्रेणी का सातवें वेतनमान के वेतन मैट्रिक्स लेवल 09 के पद पर नियुक्त किया गया है। अभ्यर्थियों को तीन साल परीविक्षा अवधि पर रखा जायेगा। इस दौरान उन्हें पहले साल पद के वेतनमान का 70 प्रतिशत, दूसरे साल वेतनमान का 80 प्रतिशत और तीसरे साल वेतनमान का 90 प्रतिशत दिया जायेगा। परीविक्षा अवधि में स्टायपेंड के साथ-साथ अन्य भत्ते भी दिये जायेगा। अगर परीविक्षा अविधि ठीक ढंग से पूरा नहीं किया गया तो एक साल के लिए ये पीरियड बढ़ा दिया जायेगा।

 

1 मार्च से चयनित शिक्षकों की ज्वाइनिंग

चयनित व्याख्याता 1 मार्च 2021 से 31 मार्च तक अपने-अपने स्कूलों में ज्वाइन कर सकेंगे। तय वक्त तक अगर ज्वाइनिंग नहीं ली जाती है तो आदेश निरस्त हो जायेगा। नियुक्ति के पहले चयनित व्याख्याताओं को डीईओ कार्यालय में वैरिफिकेशन कराना होगा। तीन साल तक उन्हें उसी स्कूल में रहना होगा, उनका ट्रांसफर नहीं होगा।

एलबी व्याख्याताओं और नवनियुक्त शिक्षकों में कौन होगा वरीष्ठ

सेवा में सीधी भर्ती से नवनियुक्त व्याख्याता ई एलबी और टी एलबी संवर्ग की वरीष्ठता सूची में शामिल होंगे। नवनियुक्त व्याख्याता की वरिष्ठता व्यापम द्वारा जारी मेरिट सूची के क्रम में निर्धारित की जायेगी तथा वरिष्ठता निर्र्धारण में जीएडी द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों का पालन किया जायेगा।

 

 

 

XCheck Digital Badge

 


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories