ताज़ा ख़बर
CORONA BREAKING : प्रदेश में कोरोना का कहर जारी, आज मिले में 10 हजार से ज्यादा नए मरीज, 82 लोगों ने तोड़ा दमBIG BREAKING : गरियाबंद में लगा 10 दिनों का लॉकडाउन, इन जिलों में भी कुछ देर में जारी होगा आदेशBIG BREAKING : बिलासपुर में 8 दिनों के लिए लॉकडाउन का ऐलान, आवश्क सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी दुकानें रहेंगी बंदBIG BREAKING: RSS का पूर्व प्रचारक निकला हवस का पुजारी, 13 साल के बच्चे से कराता था ये कामCG BREAKING : अब इस जिले में लॉकडाउन लगाने की तैयारी, कुछ देर में जारी होगा आदेशBREAKING : प्रदेश में जल्द लग सकता है सम्पूर्ण लॉकडाउन, आज की बैठक में सीएम लेंगे फैसलाIPL 2021: ऋषभ पंत ने धोनी को भी छोड़ा पिछे, कप्तानी के सफर का किया आगाजCORONA BREAKING : प्रदेश में कोरोना ने तोड़े सभी रिकार्ड, आज मिले 14 हजार से ज्यादा नए मरीज, 97 लोगों ने तोड़ा दमइस कंपनी ने अपने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, 398 रुपये वाले प्लान में किया बदलाव, अब इतने दिनों तक उठा सकते है लाभछत्तीसगढ़ में कोरोना से निपटने अब तक 850 करोड़ आवंटित, सीएम बघेल ने कहा- नहीं होने देंगे संसाधनों की कमी

सीएम बघेल ने बस्तरवासियों को दी सौगात, जिला अस्पताल में दूरस्थ स्क्रीनिंग सेंटर का किया उद्घाटन

Som dewanganJanuary 27, 20211min


शुभम घोष,जगदलपुर : छत्तीसगढ़ के सम्माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जगदलपुर के जिला अस्पताल में जन्मजात हृदय रोग (सी.एच.डी.) के लिए एक दूरस्थ स्क्रीनिंग सेंटर का उद्घाटन किया । स्क्रीनिंग सेंटर को छत्तीसगढ़ सरकार और श्री सत्य साई संजीवनी हॉस्पिटल सेंटर (SSSSH) दद्वारा टाटा ट्रस्ट के समर्थन से विकसित किया गया है और इस सेंटर से सालाना 2000 से अधिक बच्चों और 1500 माताओं को मदद मिलने की उम्मीद है।

 

उद्घाटन करते हुए सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने चिरायु छत्तीसगढ़ और मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के तहत जन्मजात हृदय रोग को प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में से एक के रूप में पहचाना है जहाँ राज्य अपनी क्षमताओं को विकसित करना चाहता है। मुख्यमंत्री ने लोगों को उपलब्ध सी.एच.डी. के शीघ्र निदान और उपचार के लिए सेवायें प्रदान करके राज्य को सी.एच डी, मुक्त बनाने के लिए छत्तीसगढ़ की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला ।

 

2-डी इकोकार्डियोग्राम और एक टेलीमेडिसिन इकाई जैसे उच्च-अंत नैदानिक सुविधाओं से लैस स्क्रीनिंग सेंटर के कर्मचारियों को टाटा ट्रस्ट्स और सत्य साई संजीवनी नवा रायपुर द्वारा प्रारंभिक अवस्था में सी.एच.डी. का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है टेलीमेडिसिन घटक सत्य साई संजीवनी नवा रायपुर में डॉक्टरों से सही समय पर विशेषज्ञीय परामर्श सुनिश्चित करेगा। सत्य साई संजीवनी नवा रायपुर रेफरल और सर्जिकल हस्तक्षेप के लिए एक नोडल केन्द्र होगा। सामुदायिक स्वास्थ्य और जागरूकता के लिए फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ता लगे हुये हैं इससे यह सुनिश्चित होगा कि बच्चों की जाँच की जा रही है और जरूरत पड़ने पर आगे की निदान और प्रबंधन के लिए उन्हें दूरस्थ स्क्रीनिंग केंद्र पहुँचाया जायेगा ।

 

इस अवसर पर टाटा ट्रस्ट्स के सी.ई.ओ., एन. श्रीनाथ ने कहा कि टाटा ट्रस्ट्स, छत्तीसगढ़ सरकार के साथ मिलकर अपने हेल्थ सिस्टम को मजबूत और बाल स्वास्थ्य में परिणामों को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है जिससे जन्मजात हृदय रोग का शीघ्र पता लगाने में मददगार साबित होगा । हम इस महत्वपूर्ण पहल से जुड़े होने से गौरवान्वित महसूस करते हैं जो न केवल जीवन को बचाने में मदद करेगी बल्कि राज्य में स्वास्थ्य इको-सिस्टम को भी मजबूत करेगी ।

 

टाटा ट्रस्ट्स ने मॉडल शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता के उन्नयन हेतु एवं चिरायु छत्तीसगढ़ योजना की क्षमतावर्धन के लिये छत्तीसगढ़ सरकार के साथ समझौता ज्ञापन किया है ।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories