ताज़ा ख़बर
CORONA BREAKING : प्रदेश में कोरोना ने तोड़े सभी रिकार्ड, आज मिले 14 हजार से ज्यादा नए मरीज, 97 लोगों ने तोड़ा दमइस कंपनी ने अपने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, 398 रुपये वाले प्लान में किया बदलाव, अब इतने दिनों तक उठा सकते है लाभछत्तीसगढ़ में कोरोना से निपटने अब तक 850 करोड़ आवंटित, सीएम बघेल ने कहा- नहीं होने देंगे संसाधनों की कमीप्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मरीज, छत्तीसगढ़ पहुंची केंद्र की 11 सदस्यीय टीम, अलग अलग जिलों का करेगी दौराBIG BREAKING : धमतरी के बाद अब इस जिले में लॉकडाउन का ऐलान, किराना और सब्जी की दुकानें भी रहेगी बंद, कलेक्टर ने जारी किया आदेशBIG BREAKING : धमतरी के बाद अब इस जिले में लॉकडाउन का ऐलान, किराना और सब्जी की दुकानें भी रहेगी बंद, कलेक्टर ने जारी किया आदेशBIG BREAKING : इस जिले में लगा सबसे लंबा लॉकडाउन, इतने दिनों तक बंद रहेंगे दुकानें, कलेक्टर ने जारी किया आदेशग्रामीण इलाकों में फिर शुरू होगा क्वारंटाइन सेंटर, राज्य सरकार ने सभी कलेक्टरों को जारी किया निर्देशसड़क पर उतरे महापौर ढेबर, कोरोना की दूसरी लहर से लड़ रहे लड़ाईकोरोना पर राजनीतिक बवाल! रमन ने उठाया रोड सेफ्टी पर सवाल, तो कांग्रेस ने बोला जमकर हमला

Voter ID Card Download : आज से Aadhaar, PAN की तरह वोटर कार्ड की पीडीएफ कॉपी भी कर सकते हैं डाउनलोड, जानें क्या है तरीका

Som dewanganJanuary 25, 20211min


 

नईदिल्ली: अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड की हार्ड कॉपी मौजूद नहीं है तो टेंशन की बात नहीं। आज से आप उसकी सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड कर पाएंगे। यह सुविधा वैसी ही होगी, जैसे आधार कार्ड पर मिलती है। जैसे आप UIDAI की वेबसाइट से आधार कार्ड डाउनलोड कर लेते हैं, वैसे ही चुनाव आयोग की साइट से अपना डिजिटल वोटर आईडी डाउनलोड कर सकेंगे। 25 जनवरी यानी ‘राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस’ (National Voters’ Day) के मौके पर देशभर में इलेक्‍ट्रॉनिक इलेक्‍टोरल फोटो आईडी कार्ड की सुविधा शुरू कर दी गई है। आइए, जानते हैं कि आप अपना वोटर आईडी कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

आधार की तरह मोबाइल नंबर रजिस्‍टर होना जरूरी


 

चुनाव आयोग दो चरणों में यह सुविधा लॉन्‍च कर रहा है। पहले चरण यानी 25 जनवरी से 31 जनवरी के बीच, केवल नए वोटर्स जिन्‍होंने वोटर कार्ड्स के लिए अप्‍लाई किया है और जिनका मोबाइल नंबर चुनाव आयोग के पास रजिस्‍टर्ड है, वही डिजिटल वोटर आईडी डाउनलोड कर पाएंगे।

 

1 फरवरी से सभी वोटर्स अपनी आईडी की डिजिटल कॉपी डाउनलोड कर सकेंगे बशर्ते उनका मोबाइल नंबर चुनाव आयोग से लिंक हो। जिनका मोबाइल नंबर कमिशन के साथ लिंक नहीं है, उन्‍हें EC को अपनी डीटेल्‍स री-वेरिफाई करानी होंगी और मोबाइल नंबर लिंक कराना होगा। तभी वह वोटर आईडी डाउनलोड कर पाएंगे।

 

डिजिटल वोटर आईडी कार्ड्स भी आधार की तरह PDF फॉर्मेट में होंगे। इन्‍हें Digilocker पर भी स्‍टोर किया जा सकेगा।

 

डिजिटल वोटर आईडी कार्ड्स पर एक सिक्‍योर्ड QR कोड होगा जिसमें तस्‍वीरें और डिमॉग्रैफिक्‍स होंगी ताकि उन्‍हें डुप्‍लीकेट न किया जा सके।

यहां से डाउनलोड करें अपना वोटर आईडी कार्ड


 

चुनाव आयोग की वेबसाइट https://voterportal.eci.gov.in या फिर राष्‍ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (NVSP) के लॉगिन पेज https://www.nvsp.in/Account/Login पर जाएं।

 

E-EPIC डाउनलोड का द‍िखेगा ऑप्‍शन


 

अगर आपका अकाउंट नहीं है तो मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के जरिए अपना अकाउंट बनाएं। है तो अगले स्‍टेप पर जाएं।

एक बार अकाउंट बन जाए तो फिर लॉगिन पेज पर डीटेल्‍स एंटर करके लॉगिन करें।

आपको E-EPIC डाउनलोड का ऑप्‍शन दिखेगा। इसपर क्लिक करें तो PDF फाइल डाउनलोड हो जाएगी।

डाउनलोड की सुविधा 25 जनवरी की सुबह 11.15 बजे के बाद उपलब्‍ध होगी।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories