ताज़ा ख़बर
बड़ी खबर : अब ट्रेनों में भी मिलेगा शराब, राज्य सरकार ने किया नियमों में बदलाव, नई गाइडलाइन जारीअलीबाग जाते समय वरुण धवन की कार का हुआ ऐक्सिडेंट, बाल-बाल बचे दूल्हे राजाCG BREAKING : चलती कार में अचानक लगी भीषण आग, सवार लोग कूद कर बचाए जानRAIPUR BREAKING : सिरफिरे युवक ने 7 गाड़ियों को किया आग के हवाले, CCTV कैमरे में कैद हुई वारदातहैंड सैनिटाइजर से बच्चों को बड़ा खतरा, जा सकती है आंखों की रोशनी, और भी हो सकते है ये नुकसानBIG BREAKING : नगरीय निकायों में बड़े पैमाने पर फेरबदल, कई अधिकारी- कर्मचारी इधर से उधर, आदेश जारीराम मंदिर के निर्माण के लिए शहर के युवाओं में दिखा जोश, हजारों की संख्या में विहिप ने निकाली बाइक रैलीशासकीय पूर्व माध्यमिक शाला मड़ियाकटटा में कोरोना काल में भी हरा भरा है स्कूल परिसर, प्रधान पाठक दयालूराम पिकेश्वर खुद कर रहे देखभालअगर आप iPhone खरीदना चाहते है तो ये खबर जरूर पढ़ें, यहां 16 हजार का मिल रहा बंफर छूटबड़ी खबर: मार्च के बाद नहीं चलेंगे पुराने 100, 10 और 5 रुपए के नोट, जानिये क्या होगा अब, RBI ने दी जानकारी

बदलने वाली है राजधानी के रेलवे स्टेशन की सूरत, 4 साल बाद कुछ ऐसी होगी तस्वीर

Sameer VermaJanuary 14, 20211min


 

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी के रेलवे स्टेशन का स्वरूप अब पूरी तरह बदलने वाला है. देश में सबसे व्यस्त रहने वाले रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने की तैयारी है. इसे रेलवे के री-डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है. आने वाले 4 सालों में नई दिल्ली के रेलवे स्टेशन की तस्वीर बदल जाएगी.

 

प्रक्रिया की शुरुआत

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस करने की जिम्मेदारी भारतीय रेलवे उपक्रम RLDA यानी रेल लैंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी और IRSDC यानि इंडियन रेलवे स्टेशन डिवेलपमेंट कारपोरेशन पर है. इस बीच स्टेशन के री डिवेलपमेंट की ज़िम्मेदारी किसे सौपनी है, इस प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. अथॉरिटी ने बिडिंग प्रक्रिया के जरिये प्राइवेट प्लेयर को चुनने का फैसला किया है.

 

New Delhi Railway New Project

दिल्ली के केंद्र में स्थित है स्टेशन

प्रोजेक्ट के लिए प्री-बिड मीटिंग सितंबर 2020 में आयोजित की गई थी जिसमें अडानी, जीएमआर, जेकेबी इन्फ्रा, अरबियन कंस्ट्रक्शन कंपनी और एंकोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर सरीखे फर्मों ने हिस्सा लिया था. स्टेशन रणनीतिक रूप से दिल्ली के केंद्र में स्थित है, और दिल्ली के प्रमुख कमर्शियल स्पॉट केंद्र कनॉट प्लेस के काफी निकट है. यह एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन मेट्रो के द्वारा आईजीआई हवाई अड्डे से और येलो लाइन मेट्रो के द्वारा दिल्ली-एनसीआर से जुड़ा हुआ है. स्टेशन के दोनों ओर से परिवहन के विभिन्न साधनों से जुड़ा हुआ है.

 

New Delhi Railway New Project

 

680 मिलियन अमरीकी डॉलर की लागत

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक बनाने वाले इस प्रोजेक्ट को 60 वर्षों के कन्सेशन पीरियड के लिए डिजाइन-बिल्ड फाइनेंस ऑपरेट ट्रांसफर (डीबीएफ़ओटी) मॉडल पर विकसित किया जाएगा. इसमें करीब 680 मिलियन अमरीकी डॉलर की लागत आएगी. इस प्रोजेक्ट को लगभग चार वर्षों में पूरा किया जाना है.

 

680 मिलियन अमरीकी डॉलर की लागत

 

नए मास्टर प्लान का एरिया लगभग 120 हेक्टेयर

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के नए मास्टर प्लान का एरिया लगभग 120 हेक्टेयर का है, जिसमें से 88 हेक्टेयर को पहले चरण में विकसित किया जाना है. इसे दो हिस्सों में बांटा गया है. पहला स्टेशन का अंदरुनी हिस्सा और दूसरा स्टेशन एस्टेट के तहत होटल, कार्यालय, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, पार्किंग जैसी सुविधाएं होंगी.

 

READ MORE : Makar Sankranti 2021 : मकर संक्रांति पर महादेव घाट में रौनक, श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, देखें तस्वीरें

 

 

 


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories