ताज़ा ख़बर
IG ऑफिस में तैनात CRPF जवान सहित 3 लोग तस्करी करते बिलासपुर में गिरफ्तार, 9 लाख की शराब बरामदबड़ी खबर : अब अपराधियों की नाक में दम करेंगे ट्रांसजेंडर, राज्‍य पुलिस में होगी सीधी बहालीभाजपा प्रदेश अध्यक्ष का कांकेर दौरा 18 को, तैयारियों को लेकर भाजपा ने ली बैठकबड़ी खबर : 5वीं से 8वीं तक की कक्षाओं के लिए 27 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारीBREAKING : बीजापुर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, मुठभेड़ में 8 लाख के इनामी नक्सली को किया ढेरRAIPUR BREAKING : राजधानी में फिर हुई चाकूबाजी, घायल युवक घटनास्थल से हुआ गायब, तलाश में जुटी पुलिसखेल महोत्सव के दूसरे दिन उमड़ा लोगों का जन सैलाब, आज शामिल होंगे विधायक और कलेक्टरपखांजूर : क्षेत्र में शुरू हुई वैक्सीनेशन की प्रक्रिया, पहले चरण में 300 सौ लोगों को लगा टीकामुख्यमंत्री भूपेश बघेल का महासमुंद दौरा कल, साहू समाज के कार्यक्रम में होंगे शामिलपुलिस विभाग में अटकी भर्ती प्रक्रिया को अभ्यर्थियों ने खोला मोर्चा, मांगें पूरी नहीं होने पर उग्र आंदोलन की दी चेतावनी

अब बहुत ही सावधानी से करें ट्रेन में सफर, जरा सी चूक से जाना पड़ सकता है जेल, जानिए जरूरी नियम

Sanjay sahuJanuary 14, 20211min

 

 

दिल्ली। अब अगर भारतीय रेलवे के तय नियमों का आप भी करेंगे उल्लंघन तो आप पर भी बड़ी कार्रवाई हो सकती है । रेलवे अब ऐसे लोगों पर सख्ती करने का विचार बना रहा है जो जाने अनजाने या जानबूझकर ऐसे काम करते हैं जो उनकी और दूसरों की जान खतरे में डालते हैं।

 

 

भारतीय रेलवे की तरफ से एक ट्वीट के माध्यम से अलर्ट किया गया है कि वो नियम न तोड़ें वरना उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इनमें में से एक नियम है रेलवे की पटरियों को पार करना, यहां हम बताने जा रहे हैं रेलवे के इस नियम के बारे में क्या चेतावनी दी है।

 

इंडियन रेलवे ने रेल पटरियां पार करने के लिए सख्त नियम बनाए हैं, जो काफी समय से हैं, मगर लोगों को देखा गया है कि वो बेफिक्री से इन नियमों का उल्लंघन करते हैं, जिसका परिणाम गंभीर हादसे होते हैं । रेलवे ने बकायदा पटरियों को पार करने के लिए पुल और क्रॉसिंग बनाई हैं, मगर फिर भी लोग शॉर्ट कट के चक्कर में पटरियों से ही पुल पार करना अधिक सही समझते हैं।

 

शहर में रेलवे क्रॉसिंग फाटक बनाये गए हैं, फिर भी लोग जल्दबाजी में फाटक खुलने का इंतजार न करके पटरियां पार करते हैं। रेलवे ने अब इन नियमों का उल्लंघन करने पर 6 माह तक की जेल और 1000 रुपये तक के जुमार्ने लगाने का प्रावधान रखने जा रहा है।

 

रेल अधिनियम की धारा 147 के तहत रेल की पटरी पार करते हुए पकड़े जाने पर 6 महीने की जेल और 1000 रुपये तक का जुमार्ना या फिर दोनों हो सकते हैं। इसी कारण रेलवे लोगों से अपनी सुरक्षा के लिए निर्धारित और सुरक्षित स्थानों से ही रेल पटरियां पार करने की सलाह देता है।

 

 

 

READ MORE: बिग बॉस 14: जब एजाज से लड़ाई के बाद रोने लगी राखी सावंत, जानें फिर क्या हुआ, देखें VIDEO

 

 

उत्तर रेलवे ने एक ट्वीट के जरिये लोगों को जागरूक किया है। उत्तर रेलवे ने ट्वीट में लिखा,अपनी सुरक्षा के लिए केवल निर्धारित स्थानों से ही रेल पटरियां पार करें।

 

अपने ट्वीट में आगे उत्तर रेलवे ने लिखा, रेल की पटरी पार करते हुए पकड़े जाने पर रेल अधिनियम की धारा 147 के तहत 6 माह की जेल अथवा 1000/- तक का जुमार्ना या दोनों हो सकते हैं।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories