ताज़ा ख़बर
RAIPUR BREAKING: ऑटो से लटकी मिली युवक की लाश, हत्या की आशंका, ऑटो यूनियन के सदस्यों ने किया चक्काज़ाममुंगेली : सीएम भूपेश बघेल ने जिले में कृषि महाविद्यालय और कृषि विज्ञान केंद्र का किया शुभारंभRAIPUR CRIME : कैशियर से 31 लाख रुपये की लूट, पुलिस ने 9 आरोपियों को किया गिरफ्तार, महज 4 दिन में सुलझाया मामलाBREAKING : ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष तैयब हुसैन पर गिरी गाज, विधायक से किया था बदसलूकी, अब शहजादी कुरैशी हो सकते हैं नए अध्यक्षबड़ी खबर: मंत्रालय जाने पर प्रतिबंध हटा, अब पास लेकर भीतर जा सकेंगे आम लोगVIDEO : उरला लूटकांड के आरोपी गिरफ्तार, थाने में पूछताछ जारी, देर शाम रायपुर IG करेंगे खुलासाEXCLUSIVE VIDEO : रायपुर ट्रैफिक पुलिस की करतूत, घूस लेता ट्रैफिक जवान TCP24 के कैमरे में हुआ कैद, पूछे जाने पर जोड़ने लगा हाथ-पैरकौन हैं नड्डा? PL पुनिया के सवाल पर कांग्रेस ने दिया मजेदार जवाब, छत्तीसगढ़वासियों को ही आएगा समझनया रायपुर में मिली महिला के शव की अब तक नहीं हो सकी पहचान, पड़ोसी जिलों में भी चल रही पूछताछEXCLUSIVE : राजधानी का जिला अस्पताल ही बीमार, कहीं थूक के पीक तो कहीं पड़े मिले बच्चों के डायपर, धूल खा रही शासन की महत्वकांक्षी योजना

अब धरती के बाहर भी जीवन होगा आसान, वैज्ञानिकों ने खोजा नया ग्रह

Som dewanganJanuary 14, 20211min

 


 

नई दिल्ली: धरती के अलावा किसी और ग्रह (Planet) पर जीवन की तलाश में वैज्ञानिक दिन-रात लगे हुए हैं. लेकिन अबतक ऐसा कोई ग्रह नहीं मिल पाया है, जहां धरती की तरह जीवन संभव हो. हालांकि वैज्ञानिकों (Scientists) ने एक ऐसा ग्रह खोजा है, जो हमारी आकाशगंगा (Galaxy) के सबसे पुराने सितारों के चक्कर काट रहा है.

 

इस ग्रह में गर्मी और चट्टानें भी मौजूद हैं. इस ग्रह को वैज्ञानिकों ने सुपर अर्थ (Super Earth) नाम दिया है. इसका आकार धरती (Earth) से 50 प्रतिशत तक ज्यादा बड़ा है.

 

 

ग्रह पर पाए गए कई तत्व


 

इस नई रिसर्च को सोमवार को अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी (American Astronomical Society) की बैठक में पेश किया गया. TOI-561b नाम के इस ग्रह को अपने सितारे का एक चक्कर पूरा करने के लिए सिर्फ आधे दिन का वक्त लगता है. इसकी अपने सितारे से कम दूरी की वजह से इसकी सतह का तापमान 2000 K है.

 

इस सुपर अर्थ ग्रह (Super Earth Planet) को अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के मिशन ने खोजा था. इस ग्रह को जहां पाया गया है, वहां लोहे और मैग्निशियम (Magnesium) जैसे तत्व पाए जाते हैं और आमतौर पर ग्रहों की मौजूदगी की उम्मीद यहां नहीं की जाती है. रिसर्चर्स ने हवाई (Hawaii) की WM केक ऑब्जर्वेटरी की मदद से इस ग्रह का द्रव्यमान (Mass), घनत्व (Density) और अर्धव्यास (Radius) पता लगाया गया है.

इस ग्रह पर जीवन की संभावना


 

इसके द्रव्यमान के बावजूद इसका घनत्व धरती के बराबर था, जिसे देखकर एस्ट्रोनॉमर्स (Astronomers) हैरान रह गए. इससे संकेत मिला है कि यह ग्रह काफी पुराना है. इस ग्रह (Planet) की अंदरूनी जानकारी से यह पता चल सकता है कि यहां जीवन मुमकिन है या नहीं. यह भले ही धरती की तरह चट्टानी लग रहा है, इसका तापमान भी ज्यादा गर्म है लेकिन यह जानना दिलचस्प होगा कि क्या कभी यहां जीवन रहा होगा या नहीं.

 

स्टडी के मुख्य लेखक लॉरन वीस के मुताबिक, यह ग्रह अब तक खोजे गए चट्टानी ग्रहों में से सबसे पुराना है. माना जाता है कि हमारी आकाशगंगा (Milky Way Galaxy) 12 अरब साल पहले बनी थी. यह सितारा (Star) और इसके ग्रह 10 अरब साल पहले बने थे. हमारा सूरज 4.5 अरब साल पुराना है.


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories