ताज़ा ख़बर
BIG BREAKING : छत्तीसगढ़ को मिले 2020 बैच के आठ नए आईपीएस, देखे सूचि…CORONA BREAKING : प्रदेश में आज मिले 383 नए कोरोना संक्रमित मरीज, 8 मरीजों ने तोड़ा दमRAIPUR BREAKING : ट्रैफिक पुलिस की बड़ी कार्रवाई, यातायात नियमोें का उल्लंघन करने वालों से वसूले 1 करोड़ रूपए, क्रेडिट.डेबिट कार्ड से भुगतान की मिली सुविधाहिन्दू देवी-देवताओं का उड़ाया मजाक, वेब सीरीज तांडव के खिलाफ हिंदू संगठनों ने मोर्चा खोलाBREAKING: ट्रक की ठोकर से मासूम बच्ची की मौत, आक्रोशित ग्रामीणों ने ट्रक को किया आग के हवालेBREAKING : माओवादियों के अड्डे में जवानों ने बोला धावा, उखाड़ फेंके नक्सल कैंप, कई घंटों से मुठभेड़ जारीविवादों में Indian Idol 12 का ये कंटेस्टेंट, वायरल हो रही पुरानी तस्वीर, जानिए क्या है मामला…RAIPUR BREAKING : खुद को अविवाहित बताकर युवक ने युवती से बनाया शारीरिक संबंध, फिर शादी करने से किया मना, जान से मारने की दी धमकीबड़ी खबर : एक्शन में DEO, रायपुर के 240 प्राइवेट स्कूलों पर गिरी गाज, तत्काल प्रभाव से मान्यता खत्म, देखें लिस्ट‘तांडव’ पर भड़की कंगना, डायरेक्टर अली जाफर से पूछा- अल्लाह का मजाक उड़ाने की हिम्मत है?

विधायक पुन्नूलाल मोहले ने राज्य सरकार पर साधा निशाना, कहा-सरकार को किसानों को उनका हक देना होगा

Sanjay sahuJanuary 14, 20211min

 

 

विनोद रायसागर/मुंगेली। कांग्रेस के राष्ट्रीय और प्रदेश नेतृत्व ने पवित्र गंगा जल की कसम खाकर प्रदेश के अन्नदाता किसानों से उनका दाना-दाना धान खरीदने समेत अनेक वादे किये थे। परंतु सत्ता में आने के बाद कांग्रेस हमेशा की तरह अपने लगभग सभी वादो से मुकर गई है। किसान व जनता स्वयं को ठगा एवं असहाय महसूस कर रहा है।

 

 

 

धान खरीदी के नाम पर प्रताड़ित होकर आत्महत्या करने विवश है। भूपेश बघेल सरकार को किसानों को उनका हक देना होगा। ये बाते विधायक एवं पूर्व खाद्यमंत्री पुन्नूलाल मोहले ने रेस्टहाउस परिसर में आयोजित विधानसभा स्तरीय धरना प्रदर्शन को संबोधित करते हुए कही। धरना स्थल से बैलगाड़ी,ट्रैक्टर,मोटर सायकल में रैली की सक्ल में कलेक्ट्रेट पहुंचकर महामहिम राज्यपाल के नाम कलेक्टर पी.एस.एल्मा को ज्ञापन सौपकर किसानों के हित में कार्य करने की बात कही ।

 

छत्तीसगढ़ भारतीय जनता पार्टी के आहवान पर पूरे 90 विधानसभा में धरना प्रदर्शन आयोजित किया गया। मुंगेली विधानसभा स्थानीय रेस्टहाउस परिशर में आयोजित मुंगेली विधानसभा स्तरीय धरना प्रदर्शन में विधायक पुन्नूलाल मोहले ने आगे कहा की किसानों के धान के रकबा गिरदावरी के नाम पर काटा गया । किसानों के 2 लाख एकड़ भूमि इस बहाने कम कर दिये गये ।

 

रकबा कम होने से निराश किसान आत्महत्या कर रहे है। छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार ने बारदाना खरीदी हेतु सही समय पर कदम नही उठाया इसके कारण किसान परेषान है बारदाने की कमी का बहाना बनाकर सरकार धान खरीदी से बच रही है और किसानों को गुमराह कर रही है। बहाने बाजी बंदकर बारदाने की आपूर्ति को सुनिष्चित करे। कम पंजीयन,बारदाने की कमी,जमीन की कटौती,के कारण जिन किसानों का धान नही खरीदा गया है।

 

उनका एक-एक दाना धान खरीदा जावे और तत्काल भुगतान किया जावे । 2500 सौ रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदने का वादा किया था परंतु जिन किसानों ने धान बेचा था उन्हे आज तक पूरी राषि नही मिली है। 3 सौ रूपया प्रति क्विंटल की दर से पिछलो 2 वर्शो का बोनस राषि दिया जावे।

 

 

 

 

कांग्रेस सरकार आदिवासी क्षेत्र के वनाधिकार पट्टा प्राप्त किसानों से वादे के अनुसार धान खरीदी नही कर रही है,यह खरीदी भी किया जावे । प्रदेश के किसान लगातार आत्महत्या करने को विवष है ऐसे किसाने के परिवार को 25-25 लाख रुपए की अनुग्रह राषि प्रदान किया जावे। धरना प्रदर्षन को संबोधित करते हुए पूर्व सांसद लखनलाल साहू ने कहा की बारदाना खरीदी के लिए अनुमानित संख्या 4.45 लाख गठान (500 बारदाना प्रति गठान) खरीदने हेतु कांग्रेस सरकार ने दूरदर्षिता नही दिखायी जबकी उसने सदन में स्वीकार किया था कि उसके पास 1 लाख 15 हजार गठान बारदाना की कमी है।

 

यह कांग्रेस सरकार केवल बहाने बाजी कर रही है। पूर्व विधायक चोवादास खाण्डेकर ने कहा की भूपेष बघेल सरकार ने न तो किसानों,न बेरोजगारों,और न महिलाओं के उत्थान लिए कोई प्रयास किया है। गोबर बेचने से किसी को कोई लाभ नही मिला । नरवा,घुरूवा,गरूवा,बाड़ी,यह एक केवल जुमला बनकर रह गया । मुख्यमंत्री जगह-जगह जाकर कभी गिल्ली डण्डा,कभी गेड़ी,भवरा,बांटी,बेड़मिंटन खेलकर किसानों व जनता को बहला रहे है।

 

जिला भाजपा अध्यक्ष शैलेष पाठक ने कहा कि कांगे्रस सरकार अपने सभी वादे से मुकर कर जनता व किसानों को दूविधा में डाल दी है किसान प्रताड़ित होकर आत्महत्या तक कर रहे है। इन सभी विसंगतियों पर भारतीय जनता पार्टी शासन का ध्यान आकृश्ट करने की कोशिश करती रही है। प्रदेश में लगातार आंदोलनों और प्रदर्षनों का क्रम भी जारी है। बावजूद इसके शासन इन तमाम मुद्दो से मुंह मोडे़ खड़ी है। आज के इस विधानसभा स्तरीय धरना प्रदर्शन के बाद 22 जनवरी को जिला स्तर पर धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

 

 

बैल गाड़ी में पहुंचे विधायक मोहले

धरना प्रदर्शन के बाद धरना स्थल रेस्टहाउस से कलेक्ट्रेट के लिए विधायक पुन्नूलाल मोहले पहले मोटर सायकल में फिर बैलगाड़ी में बैंठकर कार्यकर्ताओं का नेतृत्व करते हुए रैली की शक्ल में कलेक्टेज्ट पहुंचे, जहां पर कार्यकर्ताओं और पुलिस के मध्य हल्की झूमा-झटकी के बाद 10 से 15 कार्यकर्ता ज्ञापन देने कलेक्टर चेंबर पहुंचे।

 

कार्यकर्ताओं एवं किसानों ने गगन भेदी नारे लगाये

कांग्रेस सरकार की किसानों के पूरा धान नहीं खरीदने ,बोनस की राशि नही देने,बारदाना कमी का बहाना बनाने,तथा सरकार की कुनीतियों से आक्रोषित किसानों एवं कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री एवं कृषि मंत्री के खिलाफ नारे बाजी की।

 

इस अवसर पर रजनी सोनवानी,प्रेम आर्य, शीलू साहू ,मानिक सोनवानी,शिवप्रताप सिंह,पवन पाण्डेय,तरूण खाण्डेकर,ने भी संबोधित किया । कार्यक्रम का संचालन प्रदेश कार्य समिति सदस्य एवं धरना प्रदर्शन प्रभारी गिरीष शुक्ला ने किया। इस अवसर पर मानस प्रताप सिंह,विनय पाण्डेय,मानस बैस,षंकर सिंह,राणा प्रताप सिंह,सोम वैश्णव,नरेश पटेल,द्वारिका जायसवाल,मोहन भोजवानी,श्रीकांत पाण्डेय,पवन पाण्डेय,रामफल साहू,लक्ष्मी ठाकुर,सरस्वती ठाकुर,अंजना जायसवाल,चन्द्रकली पात्रे,सरस्वती सोनी,माला गुप्ता,हेमा सोनी,निशा सोनी,पायल नायक,सुनील पाठक,मोहन मल्लाह,कोटूमल दादवानी,प्रदीप पाण्डेय,मनोहर मोहले,रामशरण यादव,मुकेश रोहरा,संदीप साहू,अनिश जैन,अरविंद राजपूत,राजीव श्रीवास,नितेश भारद्वाज,रितेश वाधवा,नंदू सिंह,आसिफ खोखर सहित बड़ी संख्या में मुंगेली नगर,मुंगेली ग्रामीण,सेतगंगा व जरहागांव मंडल के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories