ताज़ा ख़बर
BREAKING: पत्रकारिता विश्वविद्यालय में गरमाया माहौल, छात्रों ने कुलपति के चेंबर का किया घेराव, कुलपति गायब!, ये लगाया आरोप,तुहंर सरकार, तुहंर द्वार अभियान शुरू: पार्षदों के साथ महापौर ने निकाली साइकिल रैली, 35 दिन तक नहीं चलेगी निगम की 200 गाड़ियांRAIPUR BREAKING: खड़ी ट्रक से 4 लाख का माल चोरी,हिंदुस्तान यूनिलीवर के ट्रक ड्राइवर ने दर्ज करवाई रिपोर्टBIG BREAKING : बर्खास्त आरक्षक की निर्मम हत्या, घर पर सोते समय अज्ञात हमलावारों ने घटना को दिया अंजामअंकिता लोखंडे ने हाथों में लगाई मेहंदी, फोटोज ने सोशल मीडिया पर मचाई धूम, फैंस ने उठाये सवालBIG BREAKING : तेज रफ्तार ट्रेलर ने यात्रियों से भरी जीप को मारी जोरदार टक्कर, 8 लोगों की दर्दनाक मौत, चार अन्य गंभीर रूप से घायलबड़ी खबर : 50 करोड़ FB यूजर्स का फोन नंबर टेलीग्राम पर बेचे जा रहे हैं, जानिए क्या है पूरा मामलाबड़ी खबर : इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर का बड़ा दावा, ये खिलाड़ी तोड़ सकता है सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक टेस्ट रनों का रिकॉर्डसीएम भूपेश बघेल का कोंडागांव-कांकेर दौरा, करोड़ों के विकास कार्यों की देंगे सौगातबड़ी खबर : दो दर्जन नक्सलियों ने छोड़ा लाल आतंक का साथ, लौटे मुख्यधारा में, SP के सामने किया सरेंडर

खास खबर : “हरियाली दीदी” 8 सालों से घर की छत पर उगा रही फल और सब्जियां, जैविक खेती को दे रही बढ़ावा

Som dewanganJanuary 13, 20211min


 

रायपुर,नितिन नामदेव। जहां चाह वहां राह यह कहावत आप सबने तो भली भांति सूनी ही होगी। जिसका अर्थ है दृढ़ इच्छा शक्ति अगर नहीं है तो कुछ भी प्राप्त नहीं कर सकते। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है राजधानी रायपुर के अवंती विहार निवासी पुष्पा साहू ने, जी हां जिसे लोग हरियाली दीदी के नाम से जानते हैं। उन्होंने गार्डन में ही कई प्रकार की सब्जियों और फल के पौधे रोपे हैं। जिसमें सीजनेबल वेजिटेबल्स और फ्रूट्स की कई वैरायटी उपलब्ध है।

 

गार्डनिंग के क्षेत्र में शहरवासी काफी रुझान लेते दिख रहे हैं। जिसका अच्छा प्रतिसाद सामने आ रहा है। लोग अपने टैरेस को गार्डन के रूप में डवलप करने लगे हैं। इससे पर्यावरण संरंक्षण को भी योगदान मिल रहा है। ऐसा ही कुछ नजारा आपको देखने को मिल सकता है अवंति विहार में जहां पुष्पा साहू ने अपने टैरेस को ही गार्डन के रूप में डवलप कर लिया है। और आर्गेनिक खेती को बढ़ावा दे रही हैं।

 

वाटर ड्रीप इरिगेशन टेक्निक


 

हरियाली दीदी अपने गार्डन में 100 से अधिक गमलों में फल और सब्जियों के पौधे लगाई है। इसके अलावा ट्रे, प्लास्टिक केन में भी कई पौधे लगाई हुई है। साथ ही उन्होंने कुछ पौधों को वाटर देने का भी सहारा लिया है। इसमें वे बर्बाद हो रहे पानी यूज की जाती है।

 

घर में तैयार की जाती है वर्मी कम्पोस्ट


 

पुष्पा को गार्डनिंग का शौक काफी साल से है। वह पौधों की देखभाल अच्छी तरह से करती है। वह वर्मी कम्पोष्ट घर पर ही तैयार करती है। इसके लिए वह गोबर, सड़ी-गली सब्जियां छिलके आदि से मिलाकर जैविक खाद तैयार करती है।

 

गार्डन में लगे हैं फल और सब्जियां


 

पुष्पा गार्डन में बैंगन, फूलगोभी, पत्तागोभी, शिमला मिर्च, टामाटर, भिंडी, तरोई, लौकी, कद्दू, कुंदरु के पौधे लगाई है। साथ ही पत्तेदार सब्जियों में पालक, लालभाजी, धनिया पत्ती, प्याज, लहसुन, सरसों भाजी और फूल में गुलाब व गेंदा को शामिल किया है। वहीं, फलों में सेब, केला, मौसम्बी, अनार, पपीता, सीताफल, नींबू आदि शामिल है।

 

‘हरियाली भविष्य’ वाट्सएप ग्रुप


 

सामाजिक कार्यकर्ता समीर ठाकुर ने रायपुर में पॉल्यूशन के बढ़ते स्तर को देखते हुए ‘हरियाली भविष्य’ नाम से वाट्सएप ग्रुप बनाया है। इस ग्रुप में 50 से अधिक लोग जुड़ चुके हैं। वे ग्रुप के साथ घर-घर जाकर पौधा वितरण करते हैं और लोगों को पौधरोपण के लिए जागरूक करते हैं।

 

मेडिशनल प्लांट भी


 

गार्डन में कई मेडिशनल प्लांट भी लगाए हैं। इसमें एलोवेरा, तुलसी, नीम, आंवला, हल्दी, पुदीना, ब्राह्मी, गुड़मार आदि हैं। उनका मानना है कि इन मेडिशनल प्लांट के कई फायदे हैं।

 


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories