ताज़ा ख़बर
तुहंर सरकार, तुहंर द्वार अभियान शुरू: पार्षदों के साथ महापौर ने निकाली साइकिल रैली, 35 दिन तक नहीं चलेगी निगम की 200 गाड़ियांRAIPUR BREAKING: खड़ी ट्रक से 4 लाख का माल चोरी,हिंदुस्तान यूनिलीवर के ट्रक ड्राइवर ने दर्ज करवाई रिपोर्टBIG BREAKING : बर्खास्त आरक्षक की निर्मम हत्या, घर पर सोते समय अज्ञात हमलावारों ने घटना को दिया अंजामअंकिता लोखंडे ने हाथों में लगाई मेहंदी, फोटोज ने सोशल मीडिया पर मचाई धूम, फैंस ने उठाये सवालBIG BREAKING : तेज रफ्तार ट्रेलर ने यात्रियों से भरी जीप को मारी जोरदार टक्कर, 8 लोगों की दर्दनाक मौत, चार अन्य गंभीर रूप से घायलबड़ी खबर : 50 करोड़ FB यूजर्स का फोन नंबर टेलीग्राम पर बेचे जा रहे हैं, जानिए क्या है पूरा मामलाबड़ी खबर : इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर का बड़ा दावा, ये खिलाड़ी तोड़ सकता है सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक टेस्ट रनों का रिकॉर्डसीएम भूपेश बघेल का कोंडागांव-कांकेर दौरा, करोड़ों के विकास कार्यों की देंगे सौगातबड़ी खबर : दो दर्जन नक्सलियों ने छोड़ा लाल आतंक का साथ, लौटे मुख्यधारा में, SP के सामने किया सरेंडरशादी के 5 साल बाद पति ने पत्नी से बोला, मुझे तुम्हारी सूरत पसंद नहीं है, बाइक और दो लाख रुपए लाओगी, तभी घर में रखूंगा

प्रधानमंत्री मोदी 16 को करेंगे वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत, CO-WIN ऐप भी होगा लॉन्च

Mahendra Kumar SahuJanuary 13, 20211min


 

नई दिल्ली : कोरोना महामारी को मात देने अब देश भर में कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान की शुरुआत 16 जनवरी से शुरू होने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी को-विन ऐप को भी लांच करेंगे। वहीं, दूसरी ओर देश भर क्र अलग अलग राज्यों में कोरोना वैक्सीन पहुंचाने का काम जारी है। सीरम इंस्टीट्यूट के टीके कोविशील्ड और भारत बायोटेक के टीके कोवैक्सीन अब तक देश के कई शहरों में पहुंचाए जा चुके हैं।

READ MORE : बड़ी खबर : स्कूल खुलने को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, जानिए किस तारीख से बच्चों की लगेंगी क्लास, आदेश जारी

स्वास्थ्य कर्मचारियों को लगेगा पहले चरण में टीका

भारत सरकार से जारी गाइडलाइन के मुताबिक पहले चरण के पहली कड़ी में हेल्थकेयर कर्मियों यानी डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ और स्वास्थ्य से जुड़े लोगों को कोरोना का टीका लगाया जायेगा। इस चरण में देश भर के कुल 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। इसके साथ पहले चरण के दूसरे दौर में दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को यह टीका दिया जाएगा। जिनमें राज्यों के पुलिसकर्मियों, पैरामिलिटरी फोर्सेज, सफाई कर्मचारी आदि शामिल हैं।

READ MORE : BREAKING : एक्शन में CM, जिला कलेक्टर और SP को हटाया, SDOP भी निलंबित, जानिए क्या है मामला

28 दिनों के अंतर पर लगेगा और दूसरा टीका

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि यह टीका 28 दिनों के अंतर पर लगेगा और दूसरा टीका लगने के 14 दिनों के बाद उसका असर शुरू होगा। केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि टीका का असर खुराक पूरा होने के 14 दिनों बाद दिखना शुरू होगा। केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा, ”हम लोगों से अनुरोध करते हैं कि वे कोविड-19 से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन करना जारी रखें। ” उन्होंने कहा कि टीके की दो खुराक के बीच 28 दिनों का अंतर होगा।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories