ताज़ा ख़बर
RAIPUR BREAKING: रिटायर्ड SBI मुख्य प्रबंधक को पेंशन भुगतान करने का लालच देकर लाखों की धोखाधड़ी, बैंक में नकली खाता खुलवा की जालसाजी, FIR दर्जCORONA BREAKING : छत्तीसगढ़ में कोरोना की रिकवरी रेट ने पकड़ी रफ्तार, आज 566 संक्रमितों की पुष्टि, 515 स्वस्थ्य होकर लौटे घरIG ऑफिस में तैनात CRPF जवान सहित 3 लोग तस्करी करते बिलासपुर में गिरफ्तार, 9 लाख की शराब बरामदबड़ी खबर : अब अपराधियों की नाक में दम करेंगे ट्रांसजेंडर, राज्‍य पुलिस में होगी सीधी बहालीभाजपा प्रदेश अध्यक्ष का कांकेर दौरा 18 को, तैयारियों को लेकर भाजपा ने ली बैठकबड़ी खबर : 5वीं से 8वीं तक की कक्षाओं के लिए 27 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारीBREAKING : बीजापुर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, मुठभेड़ में 8 लाख के इनामी नक्सली को किया ढेरRAIPUR BREAKING : राजधानी में फिर हुई चाकूबाजी, घायल युवक घटनास्थल से हुआ गायब, तलाश में जुटी पुलिसखेल महोत्सव के दूसरे दिन उमड़ा लोगों का जन सैलाब, आज शामिल होंगे विधायक और कलेक्टरपखांजूर : क्षेत्र में शुरू हुई वैक्सीनेशन की प्रक्रिया, पहले चरण में 300 सौ लोगों को लगा टीका

शेयर बाजार : निफ्टी ने भी रचा इतिहास, रिकॉर्ड तोड़ स्तर पर बंद हुआ मार्केट, जानिए…

Som dewanganJanuary 12, 20211min


 

नई दिल्ली। हफ्ते के दूसरे दिन आज शेयर बाजार में रौनक लौट आई है। आज हरे बाजार हरे निशान पर बंद हुआ है। बता दें कि दिनभर के उतार चढ़ाव के बाद प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 0.50 फीसदी की बढ़त के साथ 247.79 अंक ऊपर 49517.11 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी की बात करे तों 78.70 अंक (0.54 फीसदी) की तेजी के साथ 14563.45 के स्तर रिकॉर्ड बनाया है। बता दें कि आज यानी मंगलवार को सेंसेक्स और निफ्टी रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ है।

 

बता दें पिछले सप्ताह सेंसेक्स 913.53 अंक यानी 1.90 फीसदी मजूत दर्ज किया था। जबकि निफ्टी 328.75 अंक यानी 2.34 फीसदी की तेजी देखी गई थी।

अमेरिका में कैपिटल बिल्डिंग (संसद भवन) में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा हिंसा के चलते सोमवार को सोशल मीडिया और दूसरी टेक कंपनियों के शेयरों में तेज गिरावट हुई। इस घटना के बाद ट्वीटर ने ट्रंप के ट्विटर खाते, जिसके 8.9 करोड़ फॉलोवर हैं, को स्थाई रूप से बंद करने का एलान किया। इस घोषणा के बाद ट्विटर के शेयर 6.4 फीसदी गिरकर बंद हुए। ट्विटर ने आशंका जताई थी कि अमेरिकी राष्ट्रपति आगे भी हिंसा भड़का सकते हैं। एपल, अमेजन, अल्फाबेट के शेयर भी सोमवार को दो फीसदी से अधिक गिरे।

 

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज टाटा मोटर्स, गेल, भारती एयरटेल, एसबीआई और कोल इंडिया के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं एशियन पेंट्स, टाइटन, नेस्ले इंडिया, हिंदुस्तान यूनिलीवर और सन फार्मा के शेयर लाल निशान पर बंद हुए।

 

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज एफएमसीजी, आईटी और फार्मा के अतिरिक्त सभी सेक्टर्स हरे निशान पर बंद हुए। इनमें बैंक, मीडिया, प्राइवेट बैंक, मेटल, पीएसयू बैंक, रियल्टी, फाइनेंस सर्विसेज और ऑटो शामिल हैं।

 

विश्लेषकों ने अनुमान जताया है कि घरेलू शेयर बाजार की चाल इस सप्ताह मुद्रास्फीति और अन्य आर्थिक आंकड़ों की घोषणा तथा कंपनियों के तिमाही परिणाम के अलावा वैश्विक रुख से तय होगी। वैश्विक स्तर पर सकारात्मक रुख, कोविड-19 टीके से जुड़ी खबरों और आर्थिक पुनरुद्धार को लेकर उम्मीद से भारतीय शेयर बाजार पिछले सप्ताह लगभग हर दिन नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। पिछले कुछ सप्ताह से बाजार में तेजी की यही प्रवृत्ति रही है। इस सप्ताह इंफोसिस, विप्रो और एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड जैसी कंपनियों के तिमाही परिणाम जारी होने हैं।

 

2020 में बाजार में जारी रही उठा-पटक


 

शेयर बाजारों के लिए साल 2020 काफी घटनाक्रमों वाला रहा। मार्च 2020 में भारत में कोरोना वायरस महामारी ने दस्तक दी। कोरोना वायरस से शेयर बाजार भी अछूता नहीं रहा। घरेलू बाजार में उतार-चढ़ाव रहा। मार्च में जहां शेयर बाजार धड़ाम हुआ था, वहीं साल के अंत में सेंसेक्स-निफ्टी ने 2020 में हुए पूरे नुकसान की भरपाई कर ली।

 

लाल निशान पर खुला था बाजार


 

आज शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 101.75 अंक (0.21 फीसदी) नीचे 49,167.57 के स्तर पर खुला था। वहीं निफ्टी 26.80 अंक (0.19 फीसदी) नीचे 14,458 के स्तर पर खुला। पिछले कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 49000 के पार नए शिखर पर पहुंचा था।

 

सोमवार को हरे निशान पर बंद हुआ था बाजार


 

सोमवार को शेयर बाजार हरे निशान पर बंद हुआ था। दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद सेंसेक्स 1.00 फीसदी की बढ़त के साथ 486.81 अंक ऊपर 49269.32 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी 137.50 अंक (0.96 फीसदी) की तेजी के साथ 14484.75 के स्तर पर बंद हुआ था।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories