ताज़ा ख़बर
पुलिस मुख्यालय के पास महिला से रेप, दुष्कर्म से पहले आरोपी ने पीड़िता को पीटाCORONA BREAKING : छत्तीसगढ़ में कोरोना की रिकवरी रेट ने पकड़ी रफ्तार, आज 521 संक्रमितों की पुष्टि, 905 स्वस्थ्य होकर लौटे घरहड़ताल से वापस घर लौटी रोजगार सहायिका ने खाया जहर, जांच में जुटी पुलिसबड़ी खबर: मैत्री बाघ में बाघिन वसुंधरा का निधन, इलाज के दौरान थमी सांसेबड़ी खबर: अगर सरकार नहीं करेंगी WHATSAPP के खिलाफ कार्रवाई, तो CAIT करेगा कोर्ट का रुखशर्मसार : पहले लिंग परिवर्तन करवाया, फिर 6 दरिंदों ने की हवस पूरी, भीख मंगवाकर दूसरे से दूसरे भी करवाते थे रेपसुकमा पुलिस को मिली बड़ी सफलता, एक वारंटी नक्सली को दबोचासांसद शताब्दी रॉय के बीजेपी में शामिल होने की अटकले तेज, कही ये बात…देखें VIDEO : “मोदी तेरी तानाशाही नहीं चलेगी… नहीं चलेगी” के नारों से गूंजी राजधानी, केंद्र सरकार के खिलाफ फूटा कांग्रेस का गुस्साBREAKING NEWS : दर्दनाक सड़क हादसे में 11 लोगों की मौत, मची चीख पुकार… PM मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री आवास योजना बनी आवेदक के लिए सर दर्द, दर-दर की ठोकरें खाने मजबूर

Sanjay sahuJanuary 12, 20211min

 

कोरिया/सुरेश मिनोचा। मनेंद्रगढ़ जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत चौघड़ा वार्ड नंबर 8 शांति नगर की निवासी कुमारी बाई जो कि आज शासन की हठधर्मिता से दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर है अनुमानित 3से4 साल पहले प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु प्रार्थिया के पति सलामू राम आत्मज मोतीराम के द्वारा आवास के लिए आवेदन दिया गया था जिसे स्वीकृति प्रदान भी कर दी गई थी।

 

स्थल निरीक्षण करने रोजगार सहायक ग्राम, पंचायत के सचिव, जनपद की इंजीनियर व जनपद सीईओ के द्वारा किया गया था एवं निरीक्षण उपरांत प्रार्थी को प्रथम किस्त भी प्रदान कर दी गई।

 

प्रार्थी ने मकान निर्माण में अपनी जमा पूंजी भी लगा दी गई थी एवं दूसरी किस्त हेतु जनपद पंचायत सीईओ से मांग की गई किंतु जनपद सीईओ के द्वारा उक्त स्थल को नकारते हुए प्रार्थी से दूसरे स्थल का चयन कर पुन: निर्माण कार्य कराने की बात कही गई एवं कहा की मकान गिर जाएगा।

 

 

 

इसी दरम्यान प्रार्थी का निधन हो गया व आज दिनांक तक प्रार्थी स्वर्गीय सलामु राम की बेवा जनपद के चक्कर लगा रही है आज दिनांक तक उसे दूसरी किस्त नहीं मिली है।

 

अब सवाल यह उठता है कि जब शासन को स्थल में संदेह था तो प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रथम किस्त क्यों जारी की गई। दूसरा स्थल का निरीक्षण करने रोजगार सहायक पंचायत सचिव एवं जनपद इंजीनियर ने स्थल को उपयुक्त बताया था फिर किन कारणों से प्रार्थी की दूसरी किस्त रोक दी गई एवं स्थल को अनुपयुक्त बता दिया गया।

 

 

 

क्योंकि शांति नगर के वार्ड नंबर 8 जो की नदी के किनारे हैं एवं यहां कई मकान नदी से सटकर बने हैं जो कि आज तक किसी भी मकान के धराशाई होने की जानकारी प्राप्त नहीं हुई है वही प्रार्थी को मकान गिर जाएगा कहकर उसे किन कारणों से गुमराह किया जा रहा है एवं उक्त मकान की दूसरी किस्त जारी नहीं की जा रही है।

 

आज शासन की योजनाओं का लाभ आम जनों तक पहुंचे इसके लिए हर संभव प्रयास किए जाते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ गरीब लोगों को मिले इसके लिए शासन द्वारा हर संभव प्रयास किया जाता है किंतु कुछ अनभिज्ञ व्यक्तियों के कारण गरीब तबके के लोगों के लिए यह नासूर हो जाता है।

 

जिसका जीता जागता उदाहरण ग्राम पंचायत चौघड़ा के शांति नगर में देखने को मिला जिसमें आवेदक सलामू राम आत्मज मोतीराम की भूमि का निरीक्षण करने रोजगार सहायक पंचायत सचिव,जनपद इंजीनियर एवं जनपद सीईओ ने भूमि को उपयुक्त बताया।

 

प्रार्थी को प्रथम किस्त जारी करने के उपरांत दूसरी किस्त जारी नहीं कर उक्त भूमि को गलत बता दिया गया। इस प्रकरण की जांच कर कड़ी से कड़ी कार्यवाही संबंधित अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ की जानी चाहिए जिसकी वजह से एक गरीब विधवा को आज अपनी जमा पूंजी लगा देने के पश्चात दर-दर की ठोकरें खानी पड़ रही है।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories