ताज़ा ख़बर
BIG BREAKING : छत्तीसगढ़ को मिले 2020 बैच के आठ नए आईपीएस, देखे सूचि…CORONA BREAKING : प्रदेश में आज मिले 383 नए कोरोना संक्रमित मरीज, 8 मरीजों ने तोड़ा दमRAIPUR BREAKING : ट्रैफिक पुलिस की बड़ी कार्रवाई, यातायात नियमोें का उल्लंघन करने वालों से वसूले 1 करोड़ रूपए, क्रेडिट.डेबिट कार्ड से भुगतान की मिली सुविधाहिन्दू देवी-देवताओं का उड़ाया मजाक, वेब सीरीज तांडव के खिलाफ हिंदू संगठनों ने मोर्चा खोलाBREAKING: ट्रक की ठोकर से मासूम बच्ची की मौत, आक्रोशित ग्रामीणों ने ट्रक को किया आग के हवालेBREAKING : माओवादियों के अड्डे में जवानों ने बोला धावा, उखाड़ फेंके नक्सल कैंप, कई घंटों से मुठभेड़ जारीविवादों में Indian Idol 12 का ये कंटेस्टेंट, वायरल हो रही पुरानी तस्वीर, जानिए क्या है मामला…RAIPUR BREAKING : खुद को अविवाहित बताकर युवक ने युवती से बनाया शारीरिक संबंध, फिर शादी करने से किया मना, जान से मारने की दी धमकीबड़ी खबर : एक्शन में DEO, रायपुर के 240 प्राइवेट स्कूलों पर गिरी गाज, तत्काल प्रभाव से मान्यता खत्म, देखें लिस्ट‘तांडव’ पर भड़की कंगना, डायरेक्टर अली जाफर से पूछा- अल्लाह का मजाक उड़ाने की हिम्मत है?

सरकार उपलब्ध करा रही वैक्सीन, फर्जी प्रमोशन व मार्कटिंग से रहें सावधान, टीकाकरण को आसान बनाने के लिए करना है आठ चरणों का पालन

Sanjay sahuJanuary 12, 20211min

 

राजनांदगांव, 12 जनवरी 2020. आगामी 16 जनवरी से कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए टीकाकरण की शुरूआत को देखते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा टीकाकरण की जरूरत को लेकर सही व तथ्यात्मक जानकारी दी जा रही है ताकि लोगों के मन में किसी प्रकार का संदेह नहीं रहे। मंत्रालय द्वारा यह आश्वस्त किया गया है कि कोविड टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है। टीके जल्द बनाए गए लेकिन पूरे नियमों का पालन किया गया ताकि यह सुरक्षित हो, सरकार डावर बताया जा रहा है।

टीकाकरण को लेकर मंत्रालय ने अपील करते हुए कहा है, दूसरे चरण में होने वाले कोविड टीकाकरण कराने वाले लोगों को अपनी बारी का इंतजार धैर्य से करना है। कोविड-19 टीकाकरण को लेकर किसी भी फर्जी व नकली प्रमोशन या मार्कटिंग आदि देख—सुनकर गुमराह न हों. कोविड वैक्सीन सरकार द्वारा ही उपलब्ध कराया जा रहा है। खुले बाजार में यह उपलब्ध नहीं है, इसलिए अपनी बारी आने तक धैर्य से इंतजार करें।

कोविड टीकाकरण में शामिल हैं आठ प्रक्रियाएं:

कोविड टीकाकरण कार्य को आसान और सुलभ बनाने के लिए आठ प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है। लाभार्थी द्वारा उचित फोटो आईडी के साथ कोविन सिस्टम में पंजीकरण करवाना टीकाकरण का पहला चरण है। दूसरे चरण में पंजीकरण के बाद लाभार्थी को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएमस से आवश्यक सूचना प्राप्त होगी। पहला एसएमएस पंजीकरण की पुष्टि के लिए होगा।

 

दूसरा एसएमएस टीकाकरण की तिथि, समय और स्थान बताने व तीसरा एसएमएस पहला टीका लगने के बाद भेजा जाएगा जिसमें दूसरे टीके की निर्धारित तिथि होगी। इसके बाद मिलने वाले एसएमएस में दूसरा टीका लगने के बाद डिजिटल सर्टिफिकेट के लिए लिंक के साथ भेजा जाएगा। तीसरे और चौथे चरण में क्रमश: टीकाकरण स्थल के प्रवेश द्वारा पर लाभार्थी का पंजीकरण संदेश और फोटो आईडी की जांच होगी और कोविन सिस्टम से दस्तावेजों को प्रमाणित किया जाएगा। पांचवे चरण में टीकाकरण अधिकारी लाभार्थियों को टीका लगाएंगे।

 

छठे चरण में टीका लगने के बाद निर्धारित क्षेत्र में लाभार्थी को 30 मिनट तक निगरानी के लिए रूकना होगा। इसके बाद यह सुनिश्चित किया जाएगा कि लाभार्थी 30 मिनट प्रतीक्षा करें और साथ ही गैर पंजीकृत लाभार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे। आठवें और अंतिम चरण में दूसरा टीका लगवाने के लिए एसएमएस के अनुसार दी तारीख पर लाभार्थी टीकाकरण स्थल पहुंचेंगे। दूसरे डोज के समय यदि लाभार्थी बीमार पाए जाते हैं तो टीकाकरण के लिए उनके स्वस्थ होने तक इंतजार किया जाएगा।

 

टीकाकरण के बाद भी इन नियमों का पालन जरूरी:

• मास्क का इस्तेमाल
• नियमित साबुन पानी से हाथ धोना
• हैंड सेनिटाइजर का इस्तेमाल
• 6 फीट की शारीरिक दूरी रखने का पालन
• कोविड के लक्षण दिखने पर सेल्फ आइसोलेशन
• कोविड के लक्षण होने की आशंका पर जांच


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories