ताज़ा ख़बर
पखांजूर : क्षेत्र में शुरू हुई वैक्सीनेशन की प्रक्रिया, पहले चरण में 300 सौ लोगों को लगा टीकामुख्यमंत्री भूपेश बघेल का महासमुंद दौरा कल, साहू समाज के कार्यक्रम में होंगे शामिलपुलिस विभाग में अटकी भर्ती प्रक्रिया को अभ्यर्थियों ने खोला मोर्चा, मांगें पूरी नहीं होने पर उग्र आंदोलन की दी चेतावनीBREAKING : जिले में पदस्थ पांच ASI का ट्रांसफर, एसपी ने जारी किया आदेश, देखें सूचीबड़ी खबर: CAIT ने वाट्सएप व फेसबुक की मनमानी नीतियों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की याचिकाBIG BREAKING : रायपुर में 20 लाख की लूट, कैशियर पर रॉड से जानलेवा हमला, वारदात CCTV में कैदकोरबा ब्लॉक के पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायक की हड़ताल का पूर्व संसदीय सचिव लखन लाल देवांगन ने किया समर्थनRAIPUR BREAKING: LPG गैस कैप्सूल व डंपर में जोरदार भिड़ंत, ड्राइवर फंसा, मौके पर पुलिस, एम्बुलेंस और फायर ब्रिगेडडर गया Whatsapp, कड़ी आपत्ति के बाद आखिर लेना पड़ा ये फैसला… पढ़ेंवैक्सीनेशन की शुभ घड़ी आज : टीकाकरण केंद्र जानें से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना लौटना पड़ सकता है बैरंग

टीकाकरण के बाद बच्चे थे पुरी तरह स्वस्थ, डॉ. आरएस सिंह ने दी सफाई

Sanjay sahuJanuary 12, 20211min

 

 

विष्णु कसेरा/सूरजपुर। समाचार पत्रों में फिर से टीका लगने के बाद तीन बच्चों की तबियत बिगड़ी का समाचार प्रकाशित किया गया था। जिसके संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आरएस सिंह ने बताया हैं कि बेबी आफ पिन्की पिता-मंगलसाय, उम्र-2 माह, निवासी-रूनियॉडीह, झगरिया पारा, को 01 दिसम्बर 2020 को पेन्टावेलेण्ट, ओ0पी0व्ही0, आई.पी.व्ही. एवं रोटावायरस का पहला टीका लगाया गया उसके बाद बच्चा स्वस्थ्य था।

टीकाकरण के 22 दिन के बाद 22 दिसम्बर 2020 को बच्चे को ज्यादा रोने एवं हाथपॉव में अकड़न होने से जिला चिकित्सालय-सूरजपुर में भर्ती कराया गया। बच्चे को दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस) था। बच्चे को झटके भी आ रहे थे। सात दिन भर्ती रहने के उपरान्त स्वस्थ्य होने पर 29 दिसम्बर 2020 को बच्चे को डिस्चार्ज किया गया।

उसके बाद बच्चा पुरी तरह घर पर स्वस्थ्य था। पांच दिन बाद बच्चा को पुन: झटके आने पर जिला चिकित्सालय-सूरजपुर में उपचार के लिए लाया गया परंतु उसी दिन बच्चे के परिजनों के कहने पर अम्बिकापुर के लिए रेफर कर दिया गया।

बच्चे के परिजन 7 जनवरी 2021 को अम्बिकापुर से बिलासपुर ले जाकर निजी चिकित्सालय शिशु मंगलम में इलाज करा रहे थे। जहाँ 11 जनवरी 2021 को बच्चे की मृत्यु हो गई।

परिधी, माता-सरिता, पिता परूषोत्तम राजवाड़े, उम्र-ढाई माह, निवासी- महेशपुर, विकासखण्ड-प्रेमनगर, को 24 दिसम्बर 2020 को पेन्टावेलेण्ट, ओ.पी.व्ही. , आई.पी.व्ही. एवं रोटावायरस का दूसरा टीका लगाया गया और उसके बाद बच्चा स्वस्थ्य था। टीकाकरण के 10 दिन के बाद 03 जनवरी 2021 से बच्चे को खॉसी तथा सॉस लेने में तकलीफ होने लगी जिसकी वजह से दूसरे दिन 04 जनवरी 2021 को बच्चे के परिजन मिशन अस्पताल अम्बिकापुर में ले जाकर भर्ती कर इलाज करा रहे थे।

वहां बच्चे को निमोनियां बीमारी होने पर इलाज तथा खून की कमी के कारण खून भी चढ़ाया गया परंतु बच्चे की तबियत में सुधार नहीं होने के परिजन 8 जनवरी 2021 को बच्चे को बिलासपुर शिशु मंगलम अस्पताल में भर्ती कराकर इलाज करा रहे हैं।

बेबी आफ सावित्री, पिता देवचरण, उम्र 5 माह, निवासी-हरिजन पारा, तिलसीवॉ को 23 अक्टूबर 2020 को पेन्टावेलेण्ट, ओ0पी0व्ही0, आई.पी.व्ही. एवं रोटावायरस का पहला टीका लगाया गया था।

इसके बाद बच्चे को कोई भी टीका नहीं लगाया गया। 10 दिसम्बर 2020 को बच्चे को उल्टी होने पर बच्चे को वाहय रोगी विभाग में इलाज कराया गया। पुन: 24 दिसम्बर 2020 को बच्चा दूध नहीं पी रहा था एवं सुस्त होने पर जिला चिकित्सालय-सूरजपुर, में भर्ती कर इलाज कराया जा रहा था।

दो दिन तक जिला चिकित्सालय में उपचार के दौरान सुधार नहीं होने पर बच्चे को निजी चिकित्सालय-शिशु मंगलम सिटी हॉस्पीटल अम्बिकापुर में इलाज हेतु भर्ती किया गया। 7 जनवरी 2021 को बच्चे को अम्बिकापुर से शिशु मंगलम हॉस्पीटल बिलासपुर के लिए रेफर कर दिया गया। वर्तमान में बच्चे का बिलासपुर में ही इलाज चल रहा हैं।

बेबी आफ उर्मिला, पिता मिथुनदास पनिका, निवासी-रामानुजनगर का 18 दिसम्बर 2020 जिला चिकित्सालय अम्बिकापुर में जन्म हुआ था। लेकिन बच्चे का सूरजपुर में टीकाकरण नहीं किया गया था। बच्चा 26 दिसम्बर 2020 को दूध नहीं पीने एवं सुस्त रहने के कारण परिजन उसे शिशु मंगलम सिटी हॉस्पीटल अम्बिकापुर में ले जाकर इलाज करा रहे थे। बच्चे के स्वस्थ्य होने पर  बच्चे के परिजन बच्चे को डिस्चार्ज कराकर 11 जनवरी 2021 को अपने घर रामानुजनगर लेकर आ गये हैं।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories