ताज़ा ख़बर
फायदा ही फायदा : आप भी बन सकते है करोड़पति, सिर्फ 50 रुपये यहां रोजाना करना होगा जमा, जानें नियम व शर्ते…Voter ID Card Download : आज से Aadhaar, PAN की तरह वोटर कार्ड की पीडीएफ कॉपी भी कर सकते हैं डाउनलोड, जानें क्या है तरीकाएनसीबी को मिली बड़ी कामयाबी, अंडरवर्ल्ड से जुड़ा सबसे बड़ा ड्रग पैडलर हुआ गिरफ्तारमोतियों से बने ब्लाउज में नोरा का कातिलाना अंदाज, सोशल मीडिया का बढ़ाया तापमान, देखे तसवीरें.EXCLUSIVE: SBP पब्लिक स्कूल का एक और कारनामा, मासूम बच्चों के जान से कर रहा खिलवाड़, कोराना में आज से खोला स्कूल, सरकार के मंसूबों पर फेरा पानीBIG BREAKING : मंत्रिमंडल में फेरबदल की संभावनाओं को लेकर सीएम भूपेश का बड़ा बयान, RSS को लेकर कही ये बातBIG BREAKING : सिक्किम बॉर्डर पर झड़प में 20 चीनी सैनिक जख्मी, भारतीय सैनिकों ने नाकुला से खदेड़ाबड़ी खबर : ‘सिर्फ छूना यौन हमला नहीं, त्वचा से त्वचा का संपर्क होना जरूरी, पढ़िए हाई कोर्ट का बड़ा फैसलाCG BREAKING : कपड़ा सुखा रहे पिता को करंट से चिपका देख बचाने पहुंचा पुत्र भी आया चपेट में, पिता की मौतRAIPUR BREAKING: कांग्रेसी विधायक के नाम पर ठगी, ट्रांसफर एजेंसी के मालिक को कॉल कर मुंबई में ट्यूशन फ़ीस के नाम से मांगी मदद

चार बूथ से होगी वैक्सीनेशन की शुरूआत, 14048 स्वास्थ्य कर्मियों ने कराया है पंजीयन

Mahendra Kumar SahuJanuary 11, 20211min


 

राजनांदगांव : कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए 16 जनवरी से देश भर में कोरोना टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। सरकार की ओर से इसकी अधिकृत घोषणा होने के बाद जिला प्रशासन ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। कोरोना टीकाकरण के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के साथ ही विभिन्न दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा जिले में वैक्सीनेशन के लिए 64 बूथ बनाए गए हैं, लेकिन पहले दौर में केवल चार बूथ से वैक्सीनेशन की शुरूआत की जाएगी। इन चारों सेंटरों के परिणाम के बाद ही शेष बूथ में टीकाकरण प्रारंभ किया जाएगा।

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मिथलेश चौधरी ने बताया, कोरोना टीकाकरण को लेकर जिले में व्यापक तैयारी की जा रही है। कोरोना वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 54 कोल्ड स्टोरेज चेन की व्यवस्था करा दी गई है। वैक्सीन को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सके, इसके लिए दो प्रकार के फ्रीजर की व्यवस्था की गई है। साथ ही सिरिंज से लेकर कोरोना वैक्सीन तक को सुरक्षित रखने हेतु कोल्ड स्टोरेज चेन की व्यवस्था पूरी कर ली गई है।

टीकाकरण के संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी गाईड लाइन के अनुसार, पहले दिन जिले में 400 लोगों को ही टीका लगाया जा सकेगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी गाईड लाइन में यह स्पष्ट किया गया है कि एक दिन में एक वैक्सीनेटर अधिकतम 100 लोगों को ही टीका लगा सकता है। यही कारण है कि जिले में भी शुरूआत के दिनों में चार सेंटरों में केवल 400 स्वास्थ्य कर्मियों को ही कोरोना का टीका लगाया जा सकेगा । टीकाकरण का कार्य प्रतिदिन सुबह 9 से शाम 5 बजे तक किया जाएगा।

 

जिले में चल रही कोरोना टीकाकरण की तैयारी के बीच एक और बड़ी बात सामने आ रही है और वह यह है कि लोगों को टीका लगाने की जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग के महिला कर्मचारियों की रहेगी। जिले में जिन चार वैक्सीनेशन सेंटर से टीकाकरण की शुरूआत की जाएगी, उन सभी में स्वास्थ्य विभाग की महिला कर्मचारी ही टीका लगाएंगी। इसके अलावा हर बूथ में चार कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। वहीं वैक्सीनेशन के लिए पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों का चयन किया गया है। इसके लिए पंजीयन का कार्य भी पूरा कर लिया गया है।

 

जिले से वैक्सीनेशन के लिए कुल 14048 स्वास्थ्य कर्मियों ने अपना पंजीयन कराया है। इनमें शासकीय स्वास्थ्य कर्मियों के साथ ही निजी अस्पतालों में कार्यरत स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं । टीकाकरण के लिए जिला मुख्यालय से लेकर जिले के सभी विकासखंडों के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में तैयारियां अंतिम चरण में है।

 

राजनांदगांव जिला मुख्यालय में पेंड्री मेडिकल कॉलेज अस्पताल तथा जिला चिकित्सालय के साथ-साथ अन्य चिन्हांकित स्थानों पर टीकाकरण की व्यापक तैयारी चल रही है। इस दौरान फ्रंट लाइन पर कार्य करने वाले स्वास्थ्य विभाग कर्मचारियों को टीकाकरण का नियमित प्रशिक्षण दिया जा रहा है। टीकाकरण के दौरान बरती जाने वाली सावधानी को लेकर सचेत किया जा रहा है। इसके साथ-साथ उन्हें अन्य आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories