ताज़ा ख़बर
BIG BREAKING : दिनदहाड़े बीजेपी नेता को मारी गोली, भीड़ का फायदा उठाकर अज्ञात बदमाशों ने घटना को दिया अंजामकिसान आंदोलन में हिंसा को लेकर कृषि मंत्री चौबे का बड़ा बयान, कहा-बीजेपी व केंद्र सरकार की सोची समझी साजिशTODAY GOLD PRICE : 49 हजार रूपए से नीचे आया सोना, जानें आज का ताजा भावBREAKING: पत्रकारिता विश्वविद्यालय में गरमाया माहौल, छात्रों ने कुलपति के चेंबर का किया घेराव, कुलपति गायब!, ये लगाया आरोप,तुहंर सरकार, तुहंर द्वार अभियान शुरू: पार्षदों के साथ महापौर ने निकाली साइकिल रैली, 35 दिन तक नहीं चलेगी निगम की 200 गाड़ियांRAIPUR BREAKING: खड़ी ट्रक से 4 लाख का माल चोरी,हिंदुस्तान यूनिलीवर के ट्रक ड्राइवर ने दर्ज करवाई रिपोर्टBIG BREAKING : बर्खास्त आरक्षक की निर्मम हत्या, घर पर सोते समय अज्ञात हमलावारों ने घटना को दिया अंजामअंकिता लोखंडे ने हाथों में लगाई मेहंदी, फोटोज ने सोशल मीडिया पर मचाई धूम, फैंस ने उठाये सवालBIG BREAKING : तेज रफ्तार ट्रेलर ने यात्रियों से भरी जीप को मारी जोरदार टक्कर, 8 लोगों की दर्दनाक मौत, चार अन्य गंभीर रूप से घायलबड़ी खबर : 50 करोड़ FB यूजर्स का फोन नंबर टेलीग्राम पर बेचे जा रहे हैं, जानिए क्या है पूरा मामला

फ्रॉड का खतरा: SBI का ग्राहकों को अलर्ट, ATM इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें ये 9 बातें

Sanjay sahuJanuary 11, 20211min

 

 

नई दिल्ली: डिजिटल बैंकिंग और ATM पर बढ़ती हमारी निर्भरता के कारण फ्रॉड का खतरा भी बढ़ गया है। सभी बैंक ग्राहकों की सुरक्षा के मद्देनजर कई जरूरी कदम उठाते आ रहे हैं। हालांकि फिर भी ATM का इस्तेमाल करते समय बड़ी संख्या में ग्राहक जालसाजों का शिकार बन जाते हैं। ऐसे में देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए 9 जरूरी टिप्स शेयर किए हैं, जो ATM का प्रयोग करते समय आपको ध्यान रखने ही चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

 

 

1. ATM या POS मशीन पर एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते समय कीपैड को हाथों से छिपा लें। इससे कोई भी आपको पिन आसानी से नहीं देख पाएगा।

2. कभी भी अपना पिन या कार्ड डीटेल्स किसी के साथ शेयर न करें। यह जानकारी हमेशा अपने तक ही सीमित रखें।

3. अपने कार्ड पर कभी भी PIN लिखकर न रखें। अगर गलती से आपका कार्ड खो जाता है तो कोई भी इसका इस्तेमाल करके पैसे निकाल सकता है।

4. किसी भी ईमेल, मैसेज या कॉल पर अगर कार्ड डीटेल्स या पिन मांगा जाए, तो न दें। आजकल जालसाज नए-नए तरीकों का इस्तेमाल करके आपसे जानकारी मांगने की कोशिश करते हैं। ध्यान रखें बैंक कभी भी यह डीटेल्स आपसे नहीं पूछेगा।

5. अपने जन्मदिन की तारीख, फोन या अकाउंट नंबर को कभी भी PIN के लिए इस्तेमाल न करें। दरअसल इसके जरिए आपके पिन का अंदाजा लगाना काफी आसान हो जाएगा। पिन हमेशा ऐसा होना चाहिए जिसका अनुमान आपके करीबी लोग भी न लगा पाएं।

6. ट्रांजेक्शन की रसीद को या तो अपने पास रखें या फिर फाड़कर कूड़ेदान में डाल दें। इस रसीद में आपकी कई जानकारियां लिखी होती हैं।

7. एटीएम में ट्रांजेक्शन शुरू करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि यहां सीसीटीवी कैमरे लगे हैं या नहीं।

8. एटीएम का इस्तेमाल करने से पहले इसके कीपैड और कार्ड स्लॉट को ध्यान से चेक करें। कई बार जालसाज इसपर एक डिवाइस चिपका देते हैं, जिसमें आपकी जानकारी स्टोर हो जाती है।

9. यह सुनिश्चित कर लें कि आपने ट्रांजेक्शन का मोबाइल अलर्ट शुरू कराया हुआ है। अगर कोई ऐसी परिस्थिति बनती भी है, जब आपके खाते से पैसे बिना आपकी जानकारी निकाले गए हों तो आपको इसकी जानकारी तुरंत मिल जाएगी।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories