ताज़ा ख़बर
हड़ताल से वापस घर लौटी रोजगार सहायिका ने खाया जहर, जांच में जुटी पुलिसबड़ी खबर: मैत्री बाघ में बाघिन वसुंधरा का निधन, इलाज के दौरान थमी सांसेबड़ी खबर: अगर सरकार नहीं करेंगी WHATSAPP के खिलाफ कार्रवाई, तो CAIT करेगा कोर्ट का रुखशर्मसार : पहले लिंग परिवर्तन करवाया, फिर 6 दरिंदों ने की हवस पूरी, भीख मंगवाकर दूसरे से दूसरे भी करवाते थे रेपसुकमा पुलिस को मिली बड़ी सफलता, एक वारंटी नक्सली को दबोचासांसद शताब्दी रॉय के बीजेपी में शामिल होने की अटकले तेज, कही ये बात…देखें VIDEO : “मोदी तेरी तानाशाही नहीं चलेगी… नहीं चलेगी” के नारों से गूंजी राजधानी, केंद्र सरकार के खिलाफ फूटा कांग्रेस का गुस्साBREAKING NEWS : दर्दनाक सड़क हादसे में 11 लोगों की मौत, मची चीख पुकार… PM मोदी ने जताया दुखChhattisgarh Budget 2021-22 : बजट को लेकर मंत्रियों से चर्चा करेंगे CM बघेल, बारी-बारी लेंगे विभाग की जानकारीCG BREAKING : जवान ने की खुदकुशी, अपने ही सर्विस रायफल से खुद को मारी गोली, नक्सल ऑपरेशन के दौरान की आत्महत्या

EXCLUSIVE: साइकिल से 12 हजार किलोमीटर लांघकर उमा पहुंचे रायपुर, माउंट एवरेस्ट फतह का लक्ष्य

Sanjay sahuJanuary 11, 20211min

 

रायपुर/रोहित बर्मन/ नितिन नामदेव। देश को क्लीन और ग्रीन रखने की जिम्मेदारी और महिला सशक्तिकरण का संदेश लेकर उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में रहने वाला 26 वर्षीय उमा सिंह आज लखनऊ से 7 हजार किलोमीटर चलकर भारत भ्रमण करते हुए रायपुर पहुंचे. भारत भ्रमण करते हुए उमा 12000 किलोमीटर की यात्रा साइकिल से तय करेंगे.

 

उत्तर प्रदेश के लखनऊ से पिछले 42 दिनों से लगातार 7000 किलोमीटर का सफर तय कर क्लीन इंडिया एवं महिला सशक्तिकरण का संदेश लेकर उमा आज राजधानी रायपुर पहुंचा. जहां टीसीपी24 से बात करते हुए उमा सिंह ने अपने इस सफर का उद्देश्य हमसे साझा किया.

 

 

uma2

 

 

उमा ने क्लीन और ग्रीन इंडिया और महिला सशक्तिकरण के संदेश को लेकर बताया कि उनकी मां उनके गांव में एकमात्र पढ़ी लिखी महिला है जो घर के साथ-साथ बाकी कामों को आसानी से कर लेती है और लोगों को भी शिक्षा देने का काम करती है.इसी बात से सीख लेकर उमा देश में महिला सशक्तिकरण का एक संदेश लेकर साइकिल यात्रा कर लोगों तक पहुंचाने का काम कर रहा है.

 

उमा आगे चलकर माउंटेन पर्वत की चढ़ाई करने की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन कोरोना काल के वक्त में अभी माउंटेन का सफर प्रतिबंधित है. लेकिन खुद को मजबूत करने एवं समाज को नया संदेश देने के लिए उमा ने पहली बार साइकिल की यात्रा शुरू की है.

 

 

 

 

उमा ने बताया कि उनकी यह साइकिल यात्रा उत्तर प्रदेश से राजस्थान, मध्य प्रदेश, केरला, गोवा, मुंबई होते हुए आज छत्तीसगढ़ के रायपुर पहुंची है और आगे यह यात्रा उड़ीसा से होते हुए वापस अपने मुख्य बिंदु पर पहुंचकर समाप्त होगी.

 

 

READ MORE: India vs Australia: भारत के चोटिल खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया की जीत पर फेरा पानी, सिडनी टेस्ट हुआ ड्रॉ

 

 

इस 12000 किलोमीटर की साईकिल यात्रा समाप्त होने के बाद उमा यूं ही नहीं रुकेंगे उन्होंने बताया कि उनका सपना माउंट एवरेस्ट की पहाड़ियों पर जीरो आॅफ सीजन क्षेत्र में पहुंचकर हिंदुस्तान का तिरंगा लहराना है. और आगे भी लगातार देश का नाम शिखर की ऊंचाइयों में किस तरह ले जाया जाए उसके लिए हर एक कठिन परिश्रम को लांघ कर आगे बढ़ना है.

 

 

READ MORE:फ्रॉड का खतरा: SBI का ग्राहकों को अलर्ट, ATM इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें ये 9 बातें

 


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories