ताज़ा ख़बर
किसान आंदोलन में हिंसा को लेकर कृषि मंत्री चौबे का बड़ा बयान, कहा-बीजेपी व केंद्र सरकार की सोची समझी साजिशTODAY GOLD PRICE : 49 हजार रूपए से नीचे आया सोना, जानें आज का ताजा भावBREAKING: पत्रकारिता विश्वविद्यालय में गरमाया माहौल, छात्रों ने कुलपति के चेंबर का किया घेराव, कुलपति गायब!, ये लगाया आरोप,तुहंर सरकार, तुहंर द्वार अभियान शुरू: पार्षदों के साथ महापौर ने निकाली साइकिल रैली, 35 दिन तक नहीं चलेगी निगम की 200 गाड़ियांRAIPUR BREAKING: खड़ी ट्रक से 4 लाख का माल चोरी,हिंदुस्तान यूनिलीवर के ट्रक ड्राइवर ने दर्ज करवाई रिपोर्टBIG BREAKING : बर्खास्त आरक्षक की निर्मम हत्या, घर पर सोते समय अज्ञात हमलावारों ने घटना को दिया अंजामअंकिता लोखंडे ने हाथों में लगाई मेहंदी, फोटोज ने सोशल मीडिया पर मचाई धूम, फैंस ने उठाये सवालBIG BREAKING : तेज रफ्तार ट्रेलर ने यात्रियों से भरी जीप को मारी जोरदार टक्कर, 8 लोगों की दर्दनाक मौत, चार अन्य गंभीर रूप से घायलबड़ी खबर : 50 करोड़ FB यूजर्स का फोन नंबर टेलीग्राम पर बेचे जा रहे हैं, जानिए क्या है पूरा मामलाबड़ी खबर : इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर का बड़ा दावा, ये खिलाड़ी तोड़ सकता है सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक टेस्ट रनों का रिकॉर्ड

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया विभागीय प्रदर्शनी का अवलोकन, हितग्राहियों को बांटे सामान 

Mahendra Kumar SahuJanuary 10, 20211min

 


 

ईश्वर सोनी बीजापुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दो दिवसीय बीजापुर प्रवास के दौरान आमसभा कार्यक्रम स्थल में लगे विभागीय प्रदर्शनी का अवलोकन कर हितग्राही मूलक सामग्रियों का वितरण किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कृषि विभाग द्वारा संचालित योजना के तहत यहां जारपल्ली के जय माँ दारोली स्व सहायता समूह और कोतापाल के स्व सहायता समूह को 10-10 लाख रुपए के कृषि उपकरण मात्र दो-दो लाख रुपए पर प्रदान किया। योजना के अंतर्गत 45 एचपी का ट्रेक्टर, सीड ड्रील, स्प्रेयर, रीपर और थ्रेसर प्रदान किया गया।

मुख्यमंत्री ने धान के स्थानीय किस्मों के संरक्षण पर जताई खुशी

कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा यहां लगाई गई प्रदर्शनी में धान की स्थानीय क़िस्मों का प्रदर्शन करने के साथ ही इन किस्मों के पंजीयन के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। बताया गया कि लगभग 260 किस्मों की फसलों की स्थानीय किस्मों को पंजीयन के लिए भेज गया है। इसके साथ ही यहां किये जा रहे तीखुर प्रसंस्करण के संबंध में जानकारी दी। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आम, कटहल, पपीता, सीताफल, करौंदा अमरूद आदि के एक लाख पौधे और एक लाख सब्जियों की नर्सरी प्रदान किये गए।

एक लाख की अंडा सेने की मशीन मात्र ढाई हजार में

यहां कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा तैयार मात्र ढाई हजार रुपए में तैयार अंडा सेने की मशीन दिखाई। बताया गया कि अंडा सेने की मशीन लगभग एक लाख रुपए में आती है, किन्तु कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा मात्र ढाई हजार रुपए में यह तैयार किया गया है।

 

तीन हितग्राहियों को मिली मिनी राइस मिल की सौगात

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कृषि विभाग के स्टॉल में तीन हितग्राहियों को मिनी राइस मिल की सौगात दी। यहाँ आवापल्ली की स्वसहायता समूह द्वारा तैयार वर्मी कम्पोस्ट का अवलोकन किया।

मुख्यमंत्री को भेंट की गई बाड़ियों में तैयार सब्जियां

उद्यानिकी विभाग के स्टॉल में पहुंचने पर मुख्यमंत्री को स्थानीय किसानों द्वारा राज्य पोषित पोषण बाड़ी योजना के तहत तैयार सब्जियां भेंट की गई। उद्यानिकी विभाग के उप संचालक श्री सीएल टेम्भरे ने मुख्यमंत्री को स्थानीय बाड़ियों में तैयार बरबट्टी, टमाटर, मिर्च, पालक धनिया आदि सब्जियां भेंट की। यहां किसानों को किसानों को डीजल और इलेक्ट्रिक पंप निःशुल्क प्रदान किया गया।

सुपोषित बीजापुर कॉफी टेबल बुक का किया विमोचन

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टॉल में सुपोषित बीजापुर कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया। इसके साथ ही यहाँ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा रेडी टू इट से तैयार खाद्य सामग्रियोंका अवलोकन किया और प्रशंसा की।

धनलक्ष्मी चलाएगी ई-रिक्शा

बीजापुर के सुदूर क्षेत्र में बसे गांव पामगल पंचायत के कोत्तापल्ली की धनलक्ष्मी का हौसला और आत्मविश्वास अब देखते ही बनता है। सुदूर वनांचल में रहने वाली यह महिला अपने परिवार की आर्थिक समृद्धि के सपने को साकार करने के लिए पूरी तरह कमर कस चुकी है। धनलक्ष्मी ने बताया कि उसके परिवार के पास मात्र दो एकड़ जमीन है। परिवार में ससुर,पति और दो बच्चे हैं। इन सभी का पालन पोषण इतनी कम आय में बहुत ही मुश्किल था। इसके साथ ही बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए बचत की भावना भी थी। इसी भावना के साथ वह स्व सहायता समूह से जुड़ी। सौभाग्य से इसी स्व सहायता समूह से जुड़ने के कारण अब वह ई-रिक्शा की मालकिन भी बन गई। धनलक्ष्मी ने बताया कि वह इस ई-रिक्शे को कोत्तापल्ली से मद्देड़ के बीच चलाएगी।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories