ताज़ा ख़बर
BREAKING : प्रसिद्ध भजन गायक नरेंद्र चंचल का निधन, 80 साल की उम्र में कहा दुनिया को अलविदासरकार का फैसला, पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई को जेड प्लस की सुरक्षाबड़ी खबर : बम धमाका, 32 के उड़े चीथड़े, 110 से ज्यादा लोग घायल, देखें वीडियोबड़ी खबर : कांग्रेस को मई में मिल सकता है नया अध्यक्ष! सांगठनिक चुनाव को लेकर CWC में फैसलान्यायपालिका और आरबीआई, सीबीआई, ईडी जैसी एजेंसियों को स्वतंत्र रूप से कार्य करना चाहिए : बॉम्बे HCBIG BREAKING : 10वी 12वी के स्टूडेंट्स हो जाए तैयार, 3 फरवरी से शुरू होगी परीक्षाएंआम आदमी की बढ़ी मुश्किलें, आज फिर महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, जानिए आपके शहरों में क्या है इसका ताजा भावबड़ी खबर : जिला अस्पताल में बम मिलने की सूचना, मचा हड़कंप, जांच में जुटी पुलिस और अधिकारियों की टीमBREAKING : भाजपा के प्रदेश प्रभारी डी पुरेंदेश्वरी का छत्तीसगढ़ दौरा रद्द, सह प्रभारी नितिन नवीन करेंगे आंदोलन की अगुवाईबड़ा हादसा : शिवमोगा में भयंकर ब्‍लास्‍ट, 8 लोगों की मौत, और बढ़ सकती है मृतकों की संख्‍या

बड़ी खबर: 11 हजार फीट उंचाई पर पहुंचने के बाद विमान लापता, 59 यात्री थे सवार, एयर कंट्रोल रूम से टूटा संपर्क

Som dewanganJanuary 9, 20211min


 

नई दिल्ली : इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से उड़ान भरने के बाद से श्रीविजया एयर फ्लाइट लापता हो गया है। राजधानी से उड़ान भरने के बाद इस विमान का सम्पर्क एयर ट्रैफिक कंट्रोल रूम से टूट गया है। ये विमान पोंटियानक की तरफ जा रहा था, जो पश्चिम कालीमंतन की प्रांतीय राजधानी है। फ्लाइट संख्या एसजे 182 में 59 यात्री सवार हैं। जिसमें पांच बच्चे और एक नवजात शामिल है।

 

खोज के लिए बचाव अभियान को शुरू कर दिया गया है। इस फ्लाइट के लोकेशन का अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है। यह विमान बोइंग 737-500 श्रृंखला का है। जिसने शनिवार शाम को जकार्ता के सोकार्नो-हट्टा हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। बताया जा रहा है कि उड़ान भरने के चार मिनट बाद ही विमान से संपर्क टूट गया था।

 

 

रेडार पर यह विमान एक मिनट में 10 हजार फीट नीचे चली गई है। जिसके बाद से किसी अनहोनी की आशंका बढ़ गई है। अगर इतनी तेजी से कोई विमान नीचे आता है तो उसके क्रैश होने की संभावना बढ़ जाती है। उधर इंडोनेशिया की सरकार ने बचाव कार्य के लिए राहत टीमों को सक्रिय कर दिया है।

 

 

पहले भी विवादों में रहा है यह जहाज


 

इस विमान से संपर्क टूटने के बाद किसी बड़ी अनहोनी का घटना की आशंका जताई जा रही है। वही इस बोइंग का 737 मैक्स सीरीज विमान की सुरक्षा को लेकर पहले भी सवाल उठते रहे हैं। खबर तो यहां तक आई थी कि बोइंग इस विमान का प्रॉडक्शन तक बंद करने का विचार कर रही है।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सबसे बड़ी समस्या इसके इंजन में है। भले ही ईंधन की बचत होती है लेकिन इंजन में समस्या के कारण खुद ही इसकी रफ्तार कम हो सकती है और जहाज बंद हो सकता है। इस समस्या से निपटने के लिए कंपनी ने एक MCAS नाम के सॉफ्टवेयर को जहाज में लगाया है। लेकिन कई बार यह सॉफ्टवेयर भी गलत निर्देश देता है जिस वजह से जहाज के दुर्घटनाग्रस्त होने की संभावना बढ़ जाती है।

 

 


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories