ताज़ा ख़बर
RAIPUR BREAKING: ऑटो से लटकी मिली युवक की लाश, हत्या की आशंका, ऑटो यूनियन के सदस्यों ने किया चक्काज़ाममुंगेली : सीएम भूपेश बघेल ने जिले में कृषि महाविद्यालय और कृषि विज्ञान केंद्र का किया शुभारंभRAIPUR CRIME : कैशियर से 31 लाख रुपये की लूट, पुलिस ने 9 आरोपियों को किया गिरफ्तार, महज 4 दिन में सुलझाया मामलाBREAKING : ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष तैयब हुसैन पर गिरी गाज, विधायक से किया था बदसलूकी, अब शहजादी कुरैशी हो सकते हैं नए अध्यक्षबड़ी खबर: मंत्रालय जाने पर प्रतिबंध हटा, अब पास लेकर भीतर जा सकेंगे आम लोगVIDEO : उरला लूटकांड के आरोपी गिरफ्तार, थाने में पूछताछ जारी, देर शाम रायपुर IG करेंगे खुलासाEXCLUSIVE VIDEO : रायपुर ट्रैफिक पुलिस की करतूत, घूस लेता ट्रैफिक जवान TCP24 के कैमरे में हुआ कैद, पूछे जाने पर जोड़ने लगा हाथ-पैरकौन हैं नड्डा? PL पुनिया के सवाल पर कांग्रेस ने दिया मजेदार जवाब, छत्तीसगढ़वासियों को ही आएगा समझनया रायपुर में मिली महिला के शव की अब तक नहीं हो सकी पहचान, पड़ोसी जिलों में भी चल रही पूछताछEXCLUSIVE : राजधानी का जिला अस्पताल ही बीमार, कहीं थूक के पीक तो कहीं पड़े मिले बच्चों के डायपर, धूल खा रही शासन की महत्वकांक्षी योजना

BIG BREAKING : चार मई से शुरू होगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने किया एलान

Som dewanganDecember 31, 20201min


 

नई दिल्ली : केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल नए साल की पूर्व संध्या में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा तारीखों का ऐलान कर दिया है। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं चार मई से शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही यह परीक्षा जून महीने तक चलेगी। जून में परीक्षाएं ख़त्म होने के बाद जून में परीक्षाएं खत्म होने के बाद कॉपी जांचने की प्रक्रिया शुरू होगी। वहीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं मार्च से शुरू हो जाएगी। मंत्री रमेश पोखरियाल ने यह साफ कर दिया है कि बोर्ड की सभी परीक्षाएं ऑनलाइन होगी।

छात्रों को नव वर्ष की पूर्व संध्या पर शुभकामनाएं देते हुए शिक्षा मंत्री ने बताया कि, प्रैक्टिकल परीक्षाएं मार्च से शुरू होंगी। जून में परीक्षाएं खत्म होने के बाद कॉपी जांचने की प्रक्रिया शुरू होगी।

 

बीते कई दिनों से CBSE बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सस्पेंस चल रहा था। फिलहाल बोर्ड ऑनलाइन परीक्षाओं के विकल्प पर विचार नहीं कर रहा है। कोरोना के चलते अटकलें थी कि परीक्षाएं ऑनलाइन हो सकती हैं। पर बोर्ड ने साफ कर दिया कि बोर्ड परीक्षाएं लिखित पैटर्न पर ही आधारित होंगी। ग्रामिण क्षेत्रों में नेट/मोबाइल आदि की कमी देखते हुए ये फैसला लिया है।

 

शिक्षा मंत्री ने एक ट्वीट कर सभी छात्रों को आश्वस्त किया था। उन्होंने गुरुवार को ट्वीट किया – “मैं अपने सभी विद्यार्थियों, अभिभावकों, शिक्षकों एवं संस्थानों को आश्वस्त करता हूं कि परीक्षाओं संबंधी सभी निर्णय आपके हित एवं उज्ज्वल भविष्य को ध्यान में रखकर ही लिए जाएंगे।”

 

बुधवार को केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि, “छात्रों के माता-पिता और स्कूलों के सुझावों के आधार पर हम 31 दिसंबर को सीबीएसई परीक्षाओं से संबंधित तारीखों पर चर्चा करेंगे और बोर्ड परीक्षाओं पर चल रहा सस्पेंस खत्म हो जाएगा। हम भविष्य की परीक्षाओं के लिए तारीखों की घोषणा करने की कोशिश करेंगे। अभी हम ऑनलाइन परीक्षा के विकल्प पर विचार नहीं कर रहे हैं।”


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories