ताज़ा ख़बर
CRIME: नाबालिग से दुष्कर्म के बाद जिंदा दफनाया, इधर, छात्रा को रेप के बाद बोरे में बांधकर पटरियों पर फेंकाबड़ी खबर: मृत महिला की हुई पहचान,पेपर में फ़ोटो देख परिजन थाना पहुंचे, पति पर हत्या का शकबड़ी खबर: रायपुर स्टेशन में बम, यात्रियों में मचा हड़कंप, RPF बमरोधी दस्ता व जवान मौके परRAIPUR BREAKING: ऑटो से लटकी मिली युवक की लाश, हत्या की आशंका, ऑटो यूनियन के सदस्यों ने किया चक्काज़ाममुंगेली : सीएम भूपेश बघेल ने जिले में कृषि महाविद्यालय और कृषि विज्ञान केंद्र का किया शुभारंभRAIPUR CRIME : कैशियर से 31 लाख रुपये की लूट, पुलिस ने 9 आरोपियों को किया गिरफ्तार, महज 4 दिन में सुलझाया मामलाBREAKING : ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष तैयब हुसैन पर गिरी गाज, विधायक से किया था बदसलूकी, अब शहजादी कुरैशी हो सकते हैं नए अध्यक्षबड़ी खबर: मंत्रालय जाने पर प्रतिबंध हटा, अब पास लेकर भीतर जा सकेंगे आम लोगVIDEO : उरला लूटकांड के आरोपी गिरफ्तार, थाने में पूछताछ जारी, देर शाम रायपुर IG करेंगे खुलासाEXCLUSIVE VIDEO : रायपुर ट्रैफिक पुलिस की करतूत, घूस लेता ट्रैफिक जवान TCP24 के कैमरे में हुआ कैद, पूछे जाने पर जोड़ने लगा हाथ-पैर

EXCLUSIVE: कहीं विवाह योग्य युवक-युवतियां फिर न रह जाएं कुंवारे, दिसंबर में महज 5 ही शुभ मुहूर्त

Sanjay sahuDecember 4, 20201min

 

रायपुर। हिन्दू संस्कृति में मुहूर्त अपना खासा महत्व रखता है। पवित्र बंधन में बंधने से पहले हर कोई मुहूर्त देखे बगैर शादी नहीं करना चाहता। विशेषज्ञों की मानें तो माह दिसंबर में मात्र 5 दिन ही विवाह के लिए शुभ मुहूर्त बताए जा रहे हैं।

 

ऐसे में कोरोना के बाद कहीं फिर विवाह योग्य युवक-युवतियां कुंवारे न रह जाएं, यह चिंता सबको सताने लगी है। बीते नवंबर माह में 3 दिन ही मुहूर्त रहे। जिसके बाद दिसंबर में भी ज्यादा मुहूर्त नहीं रहने से लोगों के चेहरे पर चिंता की लकीरें साफ दिख रही है।

वहीं दिसंबर में मुहूर्त कम होने के चलते आम लोगों में यह भी उलझन देखने को मिल रही है कि आखिर किस शादी में शामिल होने जाएं और किस शादी को नजरअंदाज करें। ज्यादातर लोगों का यह मानना है कि नजदिकियों में दो-तीन शादी एक ही मुहूर्त में संपन्न होने हैं, और दोनों-तीनों शादी उनके लिए महत्वपूर्ण है ऐसे में वे कहां जाएं और कहां न जाएं ये उलझन सताने लगी है।

हमारे संवाददाता से जांजगीर निवासी मुकेश साहू, नीधि साहू, भावना साहू व साक्षी साहू ने बताया कि 11 दिसंबर को मामा व भैय्या के घर शादी है। एक ही तिथि में दोनों शादी है ऐसे में हम लोगों में असमंजस की स्थिति निर्मित हो गई है कि हम कहां जाएं कहां न जाएं।

दिसंबर में विवाह मुहूर्त-

 

1 दिसंबर, मंगल मार्गशीर्ष कृ. प्रतिपदा रोहिणी नक्षत्र
7 दिसंबर, सोम मार्गशीर्ष कृ. सप्तमी मघा नक्षत्र
9 दिसंबर, बुध मार्गशीर्ष कृ. नवमी हस्त नक्षत्र
10 दिसंबर, गुरु मार्गशीर्ष कृ. दशमी चित्रा नक्षत्र
11 दिसंबर, शुक्र मार्गशीर्ष कृ. एकादशी चित्रा नक्षत्र

विवाह के लिए शुभ नक्षत्र-

 

ज्योतिषाचार्यों अरुणेश कुमार शर्मा के मुताबिक, शुभ मुहूर्त में विवाह करने से दांपत्य जीवन सुखों से भरा रहता है। विवाह के लिए हस्त, उत्तरा फाल्गुनी, उत्तराषाढ़, उत्तराभाद्रपद, स्वाति, मघा, मूल, अनुराधा, मृगशिरा, रेवती, रोहिणी नक्षत्र शुभ बताए गए हैं।

 

विवाह के लिए उत्तम माह

 

विवाह के लिए शुभ माह माघ, फाल्गुन, वैशाख, ज्येष्ठ, आषाढ़, मार्गशीर्ष माने गए हैं। कहा जाता है कि इन महीनों में ब्याह करने से दांपत्य जीवन सुखी रहता है।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories