ताज़ा ख़बर
RAIPUR BREAKING: रिटायर्ड SBI मुख्य प्रबंधक को पेंशन भुगतान करने का लालच देकर लाखों की धोखाधड़ी, बैंक में नकली खाता खुलवा की जालसाजी, FIR दर्जCORONA BREAKING : छत्तीसगढ़ में कोरोना की रिकवरी रेट ने पकड़ी रफ्तार, आज 566 संक्रमितों की पुष्टि, 515 स्वस्थ्य होकर लौटे घरIG ऑफिस में तैनात CRPF जवान सहित 3 लोग तस्करी करते बिलासपुर में गिरफ्तार, 9 लाख की शराब बरामदबड़ी खबर : अब अपराधियों की नाक में दम करेंगे ट्रांसजेंडर, राज्‍य पुलिस में होगी सीधी बहालीभाजपा प्रदेश अध्यक्ष का कांकेर दौरा 18 को, तैयारियों को लेकर भाजपा ने ली बैठकबड़ी खबर : 5वीं से 8वीं तक की कक्षाओं के लिए 27 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारीBREAKING : बीजापुर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, मुठभेड़ में 8 लाख के इनामी नक्सली को किया ढेरRAIPUR BREAKING : राजधानी में फिर हुई चाकूबाजी, घायल युवक घटनास्थल से हुआ गायब, तलाश में जुटी पुलिसखेल महोत्सव के दूसरे दिन उमड़ा लोगों का जन सैलाब, आज शामिल होंगे विधायक और कलेक्टरपखांजूर : क्षेत्र में शुरू हुई वैक्सीनेशन की प्रक्रिया, पहले चरण में 300 सौ लोगों को लगा टीका

धान खरीदी आज से शुरू, गड़बड़ियों पर राजधानी से होगी निगरानी, CM भूपेश ने अधिकारियों को दी चेतावनी

Sameer VermaDecember 1, 20201min

Dhaan | TCP24 News | PC - SAMEER VERMA

 


 

रायपुर : छत्तीसगढ़ में धान खरीदी आज से शुरू हो रही है. राजधानी रायपुर से इस पर पूरी निगाह रखी जाएगी. इसके लिए खाद्य विभाग और कृषि विभाग दोनों ने अपने अपने मुख्यालयों में कंट्रोल रूम बनाए हैं. अगले दो महीनों तक यह 24 घंटे काम करेंगे. यहां से धान की तस्करी समेत अन्य सभी गड़बड़ियों के साथ किसानों की समस्या पर नजर रखी जाएगी.

 

प्रदेश में 2305 खरीदी केन्द्र

आपको बता दें, किसानों को कोई तकलीफ न हो इसके लिए इस बार 2305 खरीदी केंद्र बनाए गए हैं. वहीं पिछले साल की तुलना में इस साल 2 लाख 45 हजार ज्यादा किसानों ने पंजियन कराया है. इस बार सरकार ने 90 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा हैं.

 

 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अधिकारियों को साफ चेतावनी दी है कि धान खरीदी में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी. खरीदी के दौरान किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए. खरीदी केंद्रों में इस बार धन को भीगने से बचाने के लिए चबूतरे बनाए गए हैं.

 

टोकन एक हफ्ते रहेगा वैध

किसानों को पांच बार टोकन दिए जाएंगे. टोकन एक सप्ताह के लिए वैध रहेगा. एक सप्ताह के भीतर भी यदि किसान धान नहीं बेच पाया तो उसे फिर से टोकन दिया जाएगा. प्रदेश में 2017-18 में कुल 56.85 लाख टन धान की खरीदी हुई थी जबकि दो साल में यह आंकड़ा 83.94 लाख टन तक पहुंच गया है. इस बार धान का रकबा 27 लाख 59 हजार 385 हेक्टेयर से अधिक है. जबकि किसानों की संख्या बढ़कर 12 लाख 6 हजार से 18 लाख 38 हजार हो गई है.


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories