ताज़ा ख़बर
RAIPUR: तलाकशुदा महिला को शादी का झांसा देकर 8 साल तक करता रहा दुष्कर्म, अब किया इंकार, FIR दर्जBREAKING: नया रायपुर में पेड़ में लटकती मिली टेंट कारोबारी युवक की पैर बंधी लाश,इलाके में सनसनी,पुलिस जता रही हत्या की आशंकाBREAKING : रिया चक्रवती के भाई शोविक को मिली NDPS कोर्ट से जमानत, ड्रग्स मामले हुए थे गिरफ्तारBREAKING : पुलिस विभाग में तब्दीली, 6 आरक्षक समेत 11 पुलिसकर्मियों का तबादलाBREAKING : खाद्य विभाग में बड़े पैमाने पर तबादला, 54 अधिकारी हुए इधर से उधर, देखें सूचीIND vs AUS 2020: विराट के नाम एक और रिकॉर्ड, क्रिकेट के भगवान सचिन को भी पछाड़ाकिसान आंदोलन से छत्तीसगढ़ में रेल सेवा प्रभावित, देखें कौन-कौन सी ट्रेन हुई कैंसिल, किनके बदले रूटBIG ACCIDENT : भीषण हादसे ने एक ही परिवार के 4 लोगों की ली जान, शव को निकालने काटनी पड़ी कारवैक्सीन को लेकर मिलने वाली है खुशखबरी! स्पुतनिक-5 का ट्रायल शुरूराशिफल : कर्क राशि वालों के परिवार का मिलेगा सहयोग, सन्तान सुख में होगी वृद्धि, जानें अन्य राशियों के हाल

लोकसभा सांसद व समिति अध्यक्ष ज्योत्सना महंत ने स्वास्थ्य सुविधाएं एवं विकासपरक कार्यों से जिले की प्रगति पर दी बधाई

Sanjay sahuNovember 20, 20201min

 

 

कोरिया सुरेश मिनोचा / लोकसभा सांसद एवं दिशा की अध्यक्ष ज्योत्सना महंत की अध्यक्षता में जिले में दिशा समिति की बैठक वर्चुअल माध्यम से स्वान कक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। कलेक्टर श्री राठौर एवं सीईओ जिला पंचायत ने प्रशासन द्वारा किये जा रहे अभिनव प्रयासों एवं संबंधित अधिकारियों ने योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी दी।

 

बैठक में संसदीय सचिव व बैकुंठपुर विधायक अम्बिका सिंहदेव, सविप्रा उपाध्यक्ष एवं भरतपुर-सोनहत विधायक  गुलाब कमरो, मनेन्द्रगढ़ विधायक डॉ विनय जायसवाल, कलेक्टर  एसएन राठौर, सीईओ जिला पंचायत  तूलिका प्रजापति एवं सर्व संबंधित अधिकारी वर्चुअल माध्यम से जुड़े।

सांसद एवं समिति अध्यक्ष श्रीमती ज्योत्सना महंत ने कार्यों की समीक्षा की तथा सकारात्मक ढंग से जनहित से जुड़े मुद्दों और आम जनता की मूलभूत सुविधाओं के विकास से संबंधित विभिन्न बातों पर चर्चा की। समिति के सदस्यों ने भी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए सुझाव दिए।

 

सांसद महंत ने सभी जनप्रतिनिधियों, कलेक्टर श्री राठौर एवं सीईओ जिला पंचायत सहित समस्त जिला प्रशासन को जिले की प्रगति एवं अभिनव प्रयासों के लिए बधाई प्रेषित की। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में भी कोरिया जिले में विकासपरक कार्य किये गए हैं, यह सराहनीय है।

 

बैठक में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, दीन दयाल आजीविका मिशन (की समीक्षा, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन- ग्रामीण, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन- राष्ट्रीय रर्बन मिशन, प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, समेकित बाल विकास योजना, सर्व शिक्षा अभियान, मिड-डे मील, प्रधामंत्री आवास योजना (सभी के लिये मकान-शहरी), स्वच्छ भारत मिशन शहरी, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना, एकीकृत वाटरशेड प्रबंधन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना- बीपीएल परिवारों के लिए एलपीजी कनेक्शन, राष्ट्रीय सामाजिक सहायक कार्यक्रम, डिजिटल भारत भू-अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना, डिजिटल इंडिया- पब्लिक इंटरनेट एक्सस प्रोग्राम- प्रत्येक ग्राम पंचायत में सामान्य सेवा केन्द्र उपलब्ध कराना आदि कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि मनरेगा के तहत नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बाड़ी योजना के कार्य पूर्ण हैं जिससे कोरिया जिला राज्य स्तर पर शीर्ष 03 में शामिल है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत वर्ष 2019-20 में 18 सड़के स्वीकृत हुई हैं। जिसकी लंबाई 264.97 किलो मीटर है।

 

इनमें कार्य प्रगति पर है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत 19 हजार 864 मकान पूर्ण किए जा चुके हैं। वहीं मध्यान्ह भोजन के अंतर्गत बच्चों को लगातार सूखा राशन का वितरण किया जा रहा है।
बैठक में सविप्रा उपाध्यक्ष एवं भरतपुर-सोनहत विधायक श्री कमरो ने सुदूर क्षेत्रों में रहने वाले पेंशन हितग्राहियों को नगद भुगतान कराने एवं मनेन्द्रगढ़ विधायक डॉ विनय जायसवाल ने एसईसीएल की खाली भूमि पर यथासंभव व्यवसायिक फसलों के उत्पादन का सुझाव दिया।

 

बैठक में कलेक्टर राठौर ने सासंद  महंत को जिले में नागरिकों के हित के लिए किये जा रहे अभिनव प्रयासों एवं आगामी कार्ययोजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में 73 ग्राम पंचायतों में नवीन ग्राम पंचायत भवन सह पीडीएस बनाये गये हैं जिससे जिला प्रशासन ने 3 करोड़ से अधिक की राशि की बचत की है।

इसके साथ ही हर विकासखंड में मुख्य हाट बाजार को चिन्हांकित कर वहां पक्के चबूतरे और शेड बनाये जाने, सभी बाजार स्थलों पर शौचालय एवं रनिंग वाटर की सुविधा उपलब्ध कराने की जानकारी दी।

 

सीईओ जिला पंचायत श्रीमती तूलिका प्रजापति ने बताया कि जिले में मनरेगा के तहत बंजर पड़ी भूमि पर लेमन ग्रास, हल्दी व शकरकंद जैसे व्यावसायिक फसलों का उत्पादन एवं तेल निकालने का कार्य किया जा रहा है। इससे किसानों को आय का अतिरिक्त जरिया मिला है। गोधन न्याय योजना के तहत जिले में 173 क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट निर्माण एवं विक्रय की तैयारी भी कर ली गई है। सांसद श्रीमती महंत ने जिले में स्थापित लेमन ग्रास आॅइल एक्सट्रैक्शन यूनिट देखने की इच्छा भी जताई।

श्री राठौर ने बताया कि जिले में जल्द ही डायलिसिस की सुविधा भी मिलने लगेगी। नए जिला चिकित्सालय निर्माण हेतु भी भूमि का चयन इस तरह किया गया है जिससे जिले के सभी लोगों को सुविधा हो। जिले को कृषि एवं उद्यानिकी के माध्यम से समृद्ध बनाने के लिए जिले को जल स्त्रोतों के समुचित उपयोग के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है।

 

जिले के किसानों को रबी में अधिक से अधिक सब्जी, दलहन व तिलहन तथा अन्य उद्यानिकी फसलों की कृषि हेतु प्रोत्साहित किया जाना है जिससे किसानों को आय का विकल्प मिल सके। बैठक में महापौर, जनपदों के सदस्य एवं अन्य जनप्रतिनिधि भी वर्चुअल माध्यम से उपस्थित रहे।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories