ताज़ा ख़बर
RAIPUR CRIME : राजधानी में बड़ा खुलासा, भाजपा जिला अध्यक्ष के भतीजे की दुकान में चोरी करने वाले आरोपी ने स्पा पर भी धावा बोला, नकदी पार, देखें CCTV फुटेजBIG BREAKING : पटवारी निलंबित, तहसीलदार को शोकॉज नोटिस, किसान आत्महत्या मामले में बड़ी कार्रवाईबड़ी खबर : पुलिसकर्मियों से नाराज हुए स्पेशल DG आरके विज, IG और SP को पत्र लिख दिए निर्देशRAIPUR BREAKING : भाजपा जिलाध्यक्ष के भतीजे की दुकान में सेंधमारी, लाखों का सामान पारदाई-दीदी क्लीनिक से महिलाओं को मिल रही खास सुविधाएं, समय की भी हो रही बचतआज फिर सरकार और किसानों की मीटिंग, नहीं मानी बात तो 8 को बंद रहेगा पूरा देशआर्थिक तंगी से गुजर रहे भारतीय की दुबई में लगी लॉटरी, सोच में पड़ गए कहां खर्च करेंगे?RAIPUR CRIME : हथियारों के सौदागर से जखीरा बरामद, पुलिस ने आर्म्स एक्ट दर्ज कर आरोपी को किया गिरफ़्तारराशिफल : सिंह राशि वाले परिवार के स्वास्थ्य पर रखे ध्यान, नौकरी के स्थान पर बने रहेगी परिवर्तन की संभावनाअनूठी शादी : जौनपुर में दुल्हन, सऊदी में दूल्हा, ऑनलाइन हुआ निकाह, वीडियो कांफ्रेंसिंग से दोनों ने किया कबूल

एक बार फिर सोने और चांदी की कीमतों में आई उछाल, जानिए कितना हुआ महंगा

Som dewanganNovember 20, 20201min


 

नईदिल्ली: सोने चांदी को लेकर एक बार फिर भारतीय बाजार में कीमतों की तेजी दर्ज की गई है। बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में आज सोने की कीमत 65 रुपये बढ़कर 49,551 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। जबकि पिछले कारोबार में सोना 49,486 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

 

चांदी की बात करें, तो यह 298 रुपये महंगी होकर 61,232 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। वहीं पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 60,934 रुपये प्रति किलोग्राम थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत 1,868 डॉलर प्रति औंस और चांदी 24.15 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी।

 

 

इस संदर्भ में एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये में आई तेजी से आज दिल्ली में 24 कैरेट सोने के लिए सोने की कीमत में 65 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

 

भारत में सोने का आयात अगस्त में बढ़कर 3.7 अरब डॉलर हो गया, जो पिछले साल इसी महीने में 1.36 अरब डॉलर था। चीन के बाद भारत सोने का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है। भारत में सोने पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क और तीन फीसदी जीएसटी लगता है।

कोरोना वायरस महामारी से जुड़े व्यवधानों तथा ऊंची कीमतों के कारण सितंबर तिमाही में भारत में सोने की मांग साल भर पहले की तुलना में 30 फीसदी कम होकर 86.6 टन पर आ गई। पिछले साल की सितंबर तिमाही में सोने की कुल मांग 123.9 टन रही थी। मूल्य के आधार पर, इस दौरान सोने की मांग पिछले साल के 41,300 करोड़ रुपये की तुलना में चार फीसदी कम होकर 39,510 करोड़ रुपये पर आ गई।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories