ताज़ा ख़बर
राशिफल : मीन राशि वालों को मिलेगा जीवनसाथी का सहयोग, आत्मविश्वास में रहेगी कमीसावधान: रायपुर में अब ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की खैर नहीं, इस तारीख से शुरू हो रही है चलानी कार्यवाई, जारी किया आदेशCORONA BREAKING : छत्तीसगढ़ में आज 1555 नए कोरोना संक्रमितों की पुष्टि, 17 लोगों ने तोड़ा दम, देखें मेडिकल बु​लेटिनBIG BREAKING : कलेक्टर की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव, प्रशासनिक अमले में मचा हड़कंपराज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, DA में तीन फीसदी बढ़ोतरी का ऐलानEXCLUSIVE: बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक का बड़ा कारनामा, चेक जारी करने में की ये गलती, अब खाताधारक हो रहे परेशानBIG BREAKING : मातम में बदली शादी ​की खुशियां, बरातियों से भरा वाहन खाई में गिरा, दूल्हा समेत 8 की मौतBREAKING : जनसम्पर्क विभाग के चार अधिकारी बने सहायक संचालक, राज्य सरकार ने जारी किया आदेशलॉकडाउन के बाद पहली बार खुला रायपुर का ये टॉकीज, दोबारा रिलीज हुई छत्तीसगढ़ फिल्मBREAKING : जारी होने वाली है निगम मंडलों की तीसरी सूची! CM भूपेश दिल्ली रवाना

भारत में बन रही कोरोना वैक्‍सीन ‘Covaxin’ के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू, भारत बायोटेक कंपनी ने सोशल मीडिया पर दी जानकारी

Mahendra Kumar SahuNovember 17, 20201min


 

नई दिल्ली : भारत समेत पूरी दुनिया इन दिनों कोरोना महामारी से जूझ रहा है। तमाम देशो को अब कोरोना वायरस के वाईआक्सिन का इंतजार है। वही भारत में तैयार हो रहे भारत बायोटेक की कोरोना वैक्‍सीन कोवैक्सीन (Covaxin) के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो गया है। भारत बायोटेक और ICMR के संयुक्त भागीदारी में निर्मित हो रही इस वैक्सीन का देशवासियो को इंतजार है।

इस टीके का तीसरे चरण का परीक्षण सोमवार से शुरू हो गया है। भारत बायोटेक दुनिया की एकमात्र वैक्सीन कंपनी है, जिसके पास जैव सुरक्षा स्तर-3 (BSL3) उत्पादन सुविधा है। पिछले महीने कंपनी ने कहा था कि उसने पहले और दूसरे चरण के परीक्षण का अंतरिम विश्लेषण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है और वो 26,000 भागीदारों पर तीसरे चरण का परीक्षण शुरू करने जा रही है. इसको लेकर एक वेबसाइट का लिंक शेयर किया गया है।

बताया जा रहा है कि कंपनी ने दो अक्टूबर को भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) से टीके के तीसरे चरण के परीक्षण के लिए अनुमति मांगी थी। वहीं, कंपनी कोरोना संक्रमण की काट के लिए एक और वैक्सीन पर काम कर रही है। यह नाक के जरिए दी जाने वाली ड्रॉप के रूप में होगी यह वैक्सीन अगले साल तक तैयार हो जाएगी।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories